विज्ञापन

मुंबई वाले ध्यान दें, मरीन ड्राइव सुरंग कब खुलेगी और कब रहेगी बंद? देखिए- पूरा टाइमटेबल

????? ???? ????? ???, ???? ?????? ????? ?? ?????? ?? ?? ????? ???? ?????- ???? ????????
मुंबई कोस्टल रोड प्रोजक्ट की मरीन ड्राइव से शुरू होने वाली दूसरी अंडरग्राउंड टनल से आम लोग मंगलवार से यात्रा कर सकेंगे.
नई दिल्ली:

मुंबई कोस्टल रोड प्रोजक्ट की मरीन ड्राइव से शुरू होने वाली दूसरी अंडरग्राउंड टनल का सोमवार को उद्घाटन हुआ, यह आज आम लोगों के लिए खोल दी जाएगी

  1. मुंबई कोस्टल रोड (Mumbai Coastal Road) की दूसरी भूमिगत सुरंग (Underground Tunnel) मंगलवार को आम लोगों के लिए शुरू कर दी जाएगी. सोमवार को इस टनल का उद्घाटन कर दिया गया. महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) ने सुरंग का उद्घाटन किया.
  2. मुंबई में मरीन ड्राइव से शुरू होने वाली यह सुरंग सप्ताह में 5 दिन सोमवार से शुक्रवार तक खुली रहेगी. इन पांच दिनों में सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक यानी कुल 16 घंटे के दौरान इसके जरिए सफर किया जा सकेगा. इस सुरंग को शनिवार और रविवार को इसके रखरखाव के लिए बंद रखा जाएगा.
  3. मुंबई में ट्रैफिक की समस्या बढ़ती जा रही है. बांद्रा वर्ली सी लिंक और कोस्टल रोड के बाद इस टनल के बनने से मुंबई के लोगों को यातायात की समस्या से कुछ हद तक राहत मिलने की आशा है.
  4. सुरंग के उद्घाटन के दौरान मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कोस्‍टल रोड सुरंग का निरीक्षण भी किया. मुंबई नगर निगम की तटीय सड़क परियोजना के तहत मरीन ड्राइव से शुरू होने वाली दूसरी भूमिगत सुरंग उत्तर दिशा में मंगलवार से से यातायात के लिए खोली जाएगी.
  5. मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि इस टनल के खुलने से मुंबई के लोगों को ट्रैफिक की समस्या से छुटकारा मिलेगा. मरीन लाइंस से हाजी अली के बीच यात्रा करना अब आसान होगा.
  6. मरीन ड्राइव से हाजी अली तक 6.25 किलोमीटर लंबी सुरंग पार करने में सिर्फ दस मिनट लगेंगे और पेडर रोड से वर्ली बांद्रा की ओर वाले ट्रैफिक से भी छुटकारा मिलेगा. साथ ही इस सुरंग से यात्रा के लिए लोगों को कोई शुल्क भी नहीं देना होगा.
  7. इस सुरंग के जरिए मरीन ड्राइव से उत्तर की ओर भूलाभाई देसाई मार्ग, बैरिस्टर रजनी पटेल चौक (लोटस जेट्टी) और वत्सलाबाई देसाई चौक (हाजी अली चौक) तक यात्रा करना संभव होगा.
  8. दक्षिण मुंबई को वर्ली से जोड़ने वाली 10.58 किलोमीटर लंबी तटीय सड़क 8 लेन की है, लेकिन सुरंग में 6 लेन हैं. बसों के लिए एक अलग लेन है. इस सड़क पर दो सुरंग हैं. जिनका निर्माण प्रियदर्शिनी पार्क और गिरगांव चौपाटी के बीच किया जा रहा है.
  9. कोस्टल रोड परियोजना में दक्षिण की ओर जाने वाली सुरंग की खुदाई जनवरी 2021 में शुरू हुई थी और जनवरी 2022 में समाप्त हुई थी.
  10. बीएमसी की तरफ से लगातार कोस्टल रोड का काम किया जा रहा है. बीएमसी 10 जुलाई तक बिंदुमाधव ठाकरे चौक तक के हिस्से को खोलने की भी कोशिश कर रही है, ताकि मुंबई तटीय सड़क परियोजना के जरिए उत्तर की यात्रा करना आसान हो सके.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
SC में सुनवाई के बाद बंगाल के मेडिकल कॉलेजों में पूर्ण रूप से बंद रहेगा काम : जूनियर डॉक्‍टरों का ऐलान 
मुंबई वाले ध्यान दें, मरीन ड्राइव सुरंग कब खुलेगी और कब रहेगी बंद? देखिए- पूरा टाइमटेबल
VIDEO : बागपत के होटल में थूक लगाकर सेंक रहा था रोटी, आरोपी गिरफ्तार
Next Article
VIDEO : बागपत के होटल में थूक लगाकर सेंक रहा था रोटी, आरोपी गिरफ्तार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com