विज्ञापन

सावधान! मुंबई में आज भी होगी मूसलाधार बारिश, रेड अलर्ट के बीच स्कूल-कॉलेज बंद

Mumbai Rain Alert: मुंबई में लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से गुरुवार को करीब 11 उड़ानों रद्द कर दी गईं और 10 उड़ानों को आस-पास के हवाई अड्डों की ओर डायवर्ट किया गया. मुंबई हवाई अड्डे पर दृश्यता 300 मीटर तक कम हो जाने की वजह से 'रनवे' पर संचालन को दो बार रोकना पड़ा.

सावधान! मुंबई में आज भी होगी मूसलाधार बारिश, रेड अलर्ट के बीच स्कूल-कॉलेज बंद
Mumbai Rain: मुंबई में आज भारी बारिश की चेतावनी.
मुंबई:

मुंबई में मूसलाधार बारिश (Mumbai Rain) से बुरा हाल. पिछले कई दिनों तक लगातार हो रही बारिश की वजह से पूरा मुंबई शहर पानी-पानी हो गया है. आसपास के इलाकों में भी बुरा हाल है. महानगर की सड़कें नदियों में तब्दील हो गई हैं. मुंबई से सटे पुणे में भी हालात बहुत ही खराब हैं. सड़कों के साथ ही घरों में भी पानी भर गया है. हालात इतने खराब हैं कि मुंबई और पुणे समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में आज बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.मुंबई और उसके उपनगरों में अगले 24 घंटों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इस दौरान 60-70 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं भी चल सकती हैं.

ये भी पढ़ें-बारिश में 'डूबी' मुंबई, हिमाचल में फटा बादल... मॉनसून ने कहीं रूलाया कहीं दी राहत, जानें अगले 4 दिन कैसा रहेगा मौसम

ठाणे में आज स्कूल-कॉलेज बंद

आईएमडी ने शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए ठाणे में आज स्कूल और कॉलेज बंद रखने का आदेश दिया गया है. ठाणे नगर निगम और आईएमडी ने 26 जुलाई तक मुंबई, पालघर, ठाणे और सिंधुदुर्ग में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. 

मुंबई में रात भर होती रही बारिश

 मुंबई, पुणे और पालघर में गुरुवार रात बारिश का सिलसिला गुरुवार की सुबह भी नहीं थमा. तीनों शहरों और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में गुरुवार को भारी बारिश हुई. पुणे में बारिश और इससे जुड़ी घटनाओं में 4 लोगों की मौत हो गई, जिसमें तीन की मौत बिजली का करंट लगने से हुई. ठाणे के बारवी बांध में दो लोग डूब गए. मुंबई और पालघर में भारी बारिश के बाद रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है. 

लोनावाला 30 पर्यटक फंसे

 मुंबई शहर में मौसम विभाग की भारी बारिश की की चेतावनी के बाद  पुलिस ने मुंबई के लोगों से शुक्रवार को सुबह 8.30 बजे तक घर के अंदर रहने की अपील की है.  सिर्फ मुंबई ही नहीं पुणे, वीड, गड़चिरौली समेत महाराष्ट्र के कई इलाके इन दिनों मूसलाधार बारिश से जूझ रहे हैं. मुंबई से सटे लोनावाला में तो बारिश का ऐसा सैलाब आया है कि 30 पर्यटक वहां फंस गए, जिनको बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाना पड़ा. बारिश की वजह से लोगों का जीवन दोभर हो गया है. मुंबई के कई सब-वे पानी से पूरी तरह से लबालब हैं, जिसकी वजह से उनको बंद कर दिया गया है. 

बारिश से गुरुवार 11 उड़ानें रद्द

मुंबई में लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से गुरुवार को करीब 11 उड़ानों रद्द कर दी गईं और 10 उड़ानों को आस-पास के हवाई अड्डों की ओर डायवर्ट किया गया. मुंबई हवाई अड्डे पर दृश्यता 300 मीटर तक कम हो जाने की वजह से 'रनवे' पर संचालन को दो बार रोकना पड़ा. विमानन कंपनी ने यात्रियों को महानगर के कुछ हिस्सों में यातायात जाम और जल-जमाव के मद्देनजर हवाई अड्डे पर जल्दी पहुंचने का परामर्श जारी किया. हवाई अड्डे के एक सूत्र ने बताया, "प्रतिकूल मौसम और कम दृश्यता के कारण रनवे संचालन पहले सुबह 8.32 बजे से 8.43 बजे तक 11 मिनट के लिए रोका गया और फिर पूर्वाह्न 10.36 से 10.55 बजे तक 19 मिनट के लिए रोका गया। भारी बारिश के कारण दृश्यता 300 मीटर तक गिर गई."

Latest and Breaking News on NDTV

गुरुवार को सुबह चार बजे से दोपहर 1 बजे के बीच मुंबई के कई इलाकों में 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई. इस  दौरान अंधेरी के मालपा डोंगरी क्षेत्र में सबसे अधिक 157 मिमी वर्षा दर्ज की गई, इसके बाद पवई के पासपोली में 155 मिमी और डिंडोशी में 154 मिमी बारिश दर्ज की गई. बीएमसी अधिकारी ने बताया कि आईएमडी ने मुंबई शहर और पड़ोसी ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और दिन में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान जताया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
''उसे गोदी में उठा लूंगी...'': विनेश फोगाट के चुनावी दंगल में उतरने पर ससुराल की महिलाओं में दिखा गजब का उत्साह
सावधान! मुंबई में आज भी होगी मूसलाधार बारिश, रेड अलर्ट के बीच स्कूल-कॉलेज बंद
बीजेपी और AAP के लिए MCD वार्ड और स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव क्यों है प्रतिष्ठा का सवाल
Next Article
बीजेपी और AAP के लिए MCD वार्ड और स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव क्यों है प्रतिष्ठा का सवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com