विज्ञापन

बारिश में 'डूबी' मुंबई, हिमाचल में फटा बादल... मॉनसून ने कहीं रूलाया कहीं दी राहत, जानें अगले 4 दिन कैसा रहेगा मौसम

IMD ने बताया कि अगले दो दिनों के दौरान यानी 26 और 27 जुलाई को कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा और मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है. अगले 2 दिनों के दौरान मध्य भारत में बहुत भारी बारिश हो सकती है.

बारिश में 'डूबी' मुंबई, हिमाचल में फटा बादल... मॉनसून ने कहीं रूलाया कहीं दी राहत, जानें अगले 4 दिन कैसा रहेगा मौसम
मुंबई-पुणे में बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. सड़कों पर जलभराव से लोगों की जिंदगी अस्त-व्यस्त हो गई है.
नई दिल्ली:

देशभर में मॉनसून का असर दिखने लगा है. दिल्ली-लखनऊ, पटना, भोपाल, जयपुर से लेकर मुंबई तक झमाझम बारिश हो रही है. दिल्ली में गुरुवार (25 जुलाई) की सुबह हुई बारिश से उमस से राहत मिली. जबकि महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और पुणे में बारिश आफत बनकर बरसी है. यहां बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. बारिश इतनी ज्यादा तेज रही है कि पुणे की करीब 15 हाउसिंग सोसाइटी में बारिश का पानी घुस गया है. पुणे शहर की 4 अलग-अलग जगहों पर 100 मिलीमीटर से भी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. वहीं, ऐसा ही हाल वडोदरा, सूरत, भरूच और आणंद समेत कई जिलों में का रहा. इस बीच भारत के मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश और बिहार समेत कई राज्यों के मौसम को लेकर अपडेट किया है. IMD ने अगले 4 दिन (25 से 29 जुलाई) तक कई जगहों पर भारी से बहुत भारी और कुछ इलाकों में अत्यधिक बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

आइए जानते हैं अगले 4 दिन आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम का हाल, कहां-कहां हो सकती है बारिश:-

कहां-कहां हो सकती है अत्यधिक बारिश?
IMD ने बताया कि अगले दो दिनों के दौरान यानी 26 और 27 जुलाई को कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा और मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है. अगले 2 दिनों के दौरान मध्य भारत में बहुत भारी बारिश हो सकती है. गुजरात और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में भी गरज के साथ बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

इन शहरों में भारी बारिश का अनुमान
IMD के मुताबिक, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, पूर्वी राजस्थान, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा, केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सौराष्ट्र, कच्छ, विदर्भ, मराठवाड़ा में 25 जुलाई, कोंकण, गोवा में 27 और 28 जुलाई, मध्य महाराष्ट्र में 28 और 29 जुलाई, गुजरात में 28 और 29 जुलाई को भारी बारिश होगी.

इन शहरों में जमकर बरसेंगे बादल
उत्तर पश्चिम भारत की बात करें तो हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अगले 4 दिनों तक मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है. इस दौरान आंधी-तूफान आने और बिजली कड़कने की संभावना है. इसके साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश में 25 से 26 जुलाई, हरियाणा और चंडीगढ़ में 26-27 जुलाई, पश्चिम राजस्थान में 25, 26 और 29 जुलाई को बहुत भारी बारिश हो सकती है.

मॉनसून की क्या है स्थिति?
IMD ने बताया कि एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र यानी साइक्लोनिक सर्कुलेशन गंगीय पश्चिम बंगाल और इससे सटे बांग्लादेश के निचले और मध्य भागों पर स्थित है. क्षोभमंडल का स्तर ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुक रहा है. मॉनसून ट्रफ एक्टिव है और अगले 4-5 दिनों के दौरान स्थिति सामान्य रहेगी.

अब जानिए आपके शहर के मौसम का हाल:-

दिल्ली में यलो अलर्ट
दिल्ली में गुरुवार सुबह हल्की बारिश देखने को मिली है, जिससे लोगों को चिपचिपाती गर्मी और उमस से राहत मिली. दिल्ली में अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम 26 डिग्री रहने वाला है. मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. यहां अगले 3 दिन हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 39.7 जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक 30 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. हवा में नमी का स्तर 55 से 80 फीसदी रहेगा. 

राजस्थान में 7 जिलों में बारिश का अनुमान
राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में गुरुवार को बारिश हुई. भीलवाड़ा, टोंक, कोटा, जयपुर, सीकर, सवाई माधोपुर में तेज बारिश हुई है. मौसम विभाग ने 24 घंटे में 7 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने प्रदेश के टोंक, सवाई माधोपुर, दौसा, अलवर, करौली और धौलपुर में तेज बारिश हो सकती है. जबकि चूरू, हनुमानगढ़ समेत जैसलमेर और बाड़मेर को छोड़कर बाकी जिलों में हल्की बारिश होगी.

बिहार के 19 जिलों में बारिश की संभावना
बिहार के 19 जिलों में बारिश की संभावना है. इसको लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी किया है. बारिश होने से लोगों को थोड़ी उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, मॉनसून ट्रफ लाइन राजस्थान के बीकानेर, सीकर, ग्वालियर से गुजर रही है. बारिश से बिहार के कई इलाके बाढ़ग्रस्त हो गए हैं.

यूपी में मॉनसून का इफेक्ट
यूपी में 15 दिनों की भारी गर्मी के बाद मॉनसून का इफेक्ट दिखने लगा है. बुधवार को 49 जिलों में 9.5 मिलीमीटर बारिश हुई, जो कि नॉर्मल बारिश से 46% ज्यादा है. मुरादाबाद में सबसे ज्यादा 138 MM बारिश हुई. मौसम विभाग ने अगले 2 दिन यूपी के कुछ इलाकों में तेज बारिश का अनुमान जताया है.

बारिश से सराबोर मुंबई
मुंबई-पुणे में बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. मुंबई में जलभराव के कारण लोकल ट्रेनें 20 से 25 मिनट की देरी से चल रही हैं. यहां NDRF को अलर्ट पर रखा गया है. पुणे, ठाणे, रायगढ़ और पालघर में स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है.

मध्य प्रदेश में मॉनसून सीजन की हो चुकी 35% बारिश
मध्य प्रदेश में औसत 14.6 इंच यानी इस मॉनसून सीजन की 35% बारिश हो चुकी है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. बारिश से नर्मदा का जलस्तर 2 फीट बढ़ गया है. दूसरी नदियों और बांधों में भी लगातार पानी का लेवल बढ़ रहा है. शुक्रवार को भोपाल, जबलपुर समेत 18 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है.

कश्मीर में 35 डिग्री पार कर सकता है पारा
मौसम विभाग ने कश्मीर के कई जिलों श्रीनगर, कुपवाड़ा, बडगाम और पुलवामा में तापमान 36 डिग्री तक जाने का अनुमान जताया है. IMD के मुताबिक, कुलगाम, शोपियां, अनंतनाग, बांदीपोरा और बारामूला में पारा 35 डिग्री पार कर सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जयशंकर रविवार से सऊदी अरब, जर्मनी, स्विट्जरलैंड की छह दिवसीय यात्रा पर जाएंगे
बारिश में 'डूबी' मुंबई, हिमाचल में फटा बादल... मॉनसून ने कहीं रूलाया कहीं दी राहत, जानें अगले 4 दिन कैसा रहेगा मौसम
एक तरफ बजरंग, दूसरी तरफ विनेश, राहुल के साथ इस तस्वीर की असली कहानी आ गई सामने
Next Article
एक तरफ बजरंग, दूसरी तरफ विनेश, राहुल के साथ इस तस्वीर की असली कहानी आ गई सामने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com