विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 06, 2023

विधानसभा चुनाव जीतने पर इस्तीफा दे चुके MPs ने की PM से मुलाकात, CM चेहरे को लेकर BJP का मंथन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह भी इस बैठक में मौजूद हैं. संभावना है कि इस बैठक में तीन राज्यों में मुख्यमंत्री के नाम पर भी चर्चा हो सकती है. 

नई दिल्ली:

दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) की एक बड़ी बैठक हो रही है. इस बैठक में विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने वाले सभी 12 सांसद हिस्सा ले रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और अमित शाह भी इस बैठक में मौजूद हैं. संभावना है कि इस बैठक में तीन राज्यों में मुख्यमंत्रियों के नाम पर भी चर्चा हो सकती है. गौरतलब है कि यह लगातार दूसरी बैठक है. मंगलवार को भी पीएम आवास पर मुख्यमंत्रियों के नाम को लेकर एक बैठक हुई थी जो 4 घंटे तक चली थी. बताते चलें कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने राजस्थान और छत्तीसगढ़ को कांग्रेस से छीन लिया है और सत्ता विरोधी लहर के बाद भी मध्य प्रदेश में अपनी सरकार की वापसी कर ली है.

पीएम मोदी के नाम पर चुनाव में उतरी थी बीजेपी

जिन तीन राज्यों में बीजेपी को जीत मिली है उनमें बीजेपी की तरफ से सीएम पद के उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया गया था. अब विधानसभा चुनाव में जीत के साथ ही नेतृत्व को लेकर बड़े सवाल उठ रहे हैं. तीनों ही राज्यों में कई नामों पर चर्चा चल रही है. राज्यों के कद्दावर नेताओं राजस्थान में वसुंधरा राजे, छत्तीसगढ़ में रमन सिंह और मध्य प्रदेश के चार बार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने दौड़ में रहते हुए फैसला केंद्रीय नेतृत्व पर छोड़ दिया है. 

जानकारी के अनुसार इनमें मध्य प्रदेश में दावेदारों की सबसे लंबी सूची है. राजे के अलावा, राजस्थान  में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अनुभवी किरोड़ी लाल मीणा और राज्य भाजपा प्रमुख सीपी जोशी भी शामिल हैं. वहीं छत्तीसगढ़ में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के अलावाअरुण साव, विष्णु देव साय, रेणुका सिंह, ओपी चौधरी के नामों की भी चर्चा है.

21 सांसदों में से 12 ने चुनाव में हासिल की थी जीत

बीजेपी ने विधानसभा चुनावों में कई केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को मैदान में उतारा था. पार्टी ने 21 सांसदों को टिकट दिया था. इनमें से 12 चुनाव जीत गए, जबकि 9 सांसदों को हार का सामना करना पड़ा. चुनाव के दौरान इन बातों को लेकर भी अटकलें चल रही थी क्या इन सांसदों में से ही कोई बीजेपी का सीएम फेस हो सकता है.

बीजेपी ने राजस्थान और मध्य प्रदेश में 7-7, छत्तीसगढ़ में 4 और तेलंगाना में 3 सांसदों को विधानसभा का चुनाव लड़ाया. मध्य प्रदेश में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते, सांसद राकेश सिंह, गणेश सिंह, रीति पाठक और राव उदय प्रताप सिंह को चुनावी मैदान में उतारा गया था. इनमें तोमर, पटेल, राकेश सिंह, रीति पाठक और राव उदय प्रताप सिंह चुनाव जीत गए. कुलस्ते और गणेश सिंह चुनाव हार गए हैं.

ये भी पढ़ें-:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
देश के इन राज्‍यों में जबरदस्‍त बारिश का अनुमान, जानिए आज कहां-कहां है रेड और ऑरेंज अलर्ट
विधानसभा चुनाव जीतने पर इस्तीफा दे चुके MPs ने की PM से मुलाकात, CM चेहरे को लेकर BJP का मंथन
Budget 2024: चार्ट से समझें कैलकुलेशन - Standard Deduction बढ़ोतरी, Income Tax Slabs में बदलाव से किसे कितना फ़ायदा
Next Article
Budget 2024: चार्ट से समझें कैलकुलेशन - Standard Deduction बढ़ोतरी, Income Tax Slabs में बदलाव से किसे कितना फ़ायदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;