विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 10, 2022

गुजरात-राजस्थान में बरपा बाढ़ का कहर, महाराष्ट्र में अब तक 76 की मौत; जानें अन्य राज्यों का हाल

देश के कई राज्यों में भारी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. बारिश के कारण अकेले महाराष्ट्र में एक जून से अब तक 76 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं देश के अन्य इलाकों में भी लोगों को बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

Read Time: 8 mins
गुजरात-राजस्थान में बरपा बाढ़ का कहर, महाराष्ट्र में अब तक 76 की मौत; जानें अन्य राज्यों का हाल
अंबाला में भारी बारिश से सड़क पर भरा पानी.
नई दिल्ली:

देश में मानसूनी की बारिश (Monsoon Rain) का लोगों को बेसब्री से इंतजार था, लेकिन अब यह बारिश लोगों को परेशान कर रही है. देश के कई राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rain) का कहर देखने को मिल रहा है. बारिश के कारण अकेले महाराष्ट्र में एक जून से अब तक 76 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं देश के अन्य इलाकों में भी लोगों को बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. भारी बारिश के चलते कई जगहों पर लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं कई स्थानों पर घरों में पानी घुसने से लोग परेशान हैं. भारी बारिश का असर अमरनाथ यात्रा से लेकर निकाय चुनावों तक पर भी देखने को मिल रहा है. आइए जानते हैं कि देश के अलग-अलग इलाकों में बारिश और बाढ़ से कैसे हैं हालात और इसके चलते कौन-कौन प्रभावित हो रहा है.

महाराष्ट्र में 76 लोगों की मौत

महाराष्ट्र में एक जून से अब तक बारिश से संबंधित घटनाओं में 76 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने यह जानकारी दी है. साथ ही विभाग ने बताया कि भारी बारिश के चलते 839 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं, जबकि 4,916 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.  

गुजरात में कई नदियां उफान पर 

दक्षिण गुजरात भी बारिश के कारण बेहाल है. यहां के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है, जिससे कुछ नदियों का जलस्तर बढ़ गया है और निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है. नवसारी और वलसाड जिलों में 700 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. ओरसांग नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद वलसाड के कुछ निचले इलाकों में बाढ़ आ गई. अधिकारियों ने बताया कि कावेरी और अंबिका नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, इसलिए नवसारी जिले के अधिकारी भी अलर्ट पर हैं. 

राजस्थानः घरों में भरा पानी 

राजस्थान के भी कई इलाकों में जबरदस्त बारिश हुई है. यहां के धौलपुर में भारी बारिश के बाद घरों में पानी भर गया और सड़कें नदियां बनीं नजर आईं. 

हरियाणा के अंबाला में सड़कें बनीं दरिया 

हरियाणा के अंबाला में भी भारी बारिश हुई है. यहां पर सड़कों पर घुटनों तक पानी नजर आया. यहां के सिविल हॉस्पिटल चौक पर पानी भरने से आम लोगों का निकलना तक दूभर हो गया. शहर के कई निचले इलाकों में पानी भर गया है. 

तेलंगाना: छुट्टी का ऐलान

तेलंगाना में भारी बारिश हो रही है. इसे देखते हुए तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने तीन दिन की छुट्टी का ऐलान किया है. राज्य में सोमवार, मंगलवार और बुधवार को सभी शिक्षण संस्थानों में तीन दिन की छुट्टी रहेगी. साथ ही सीएम ने बारिश की स्थिति और इससे निपटने के उपायों को लेकर एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की है, जिसमें कई मंत्रियों, विधायकों, मुख्य सचिव और अन्य उच्चाधिकारियों ने हिस्सा लिया.

इन राज्यों में बारिश की संभावना 

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि तेलंगाना, विदर्भ के साथ ही तटीय कर्नाटक और दक्षिणी छत्तीसगढ़ के आसपास के इलाकों में बारिश जारी रहेगी. वहीं गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने रविवार को बेंगलुरु महानगर पालिका क्षेत्रों सहित कर्नाटक के कई क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई है. वहीं कर्नाटक के तटीय जिलों में मध्यम से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है. कर्नाटक के उडुपी, दक्षिण कन्नड़ और उत्तर कन्नड़ जिलों में भारी बारिश की संभावना है. 

दो आधार शिविरों के लिए यात्रा स्थगित

खराब मौसम के कारण जम्मू से कश्मीर में दो आधार शिविरों के लिए अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है. किसी भी नए जत्थे को अमरनाथ की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है. अमरनाथ गुफा के निकट शुक्रवार को बादल फटने से अचानक आई बाढ़ के कारण 16 लोगों की मौत हो गई थी जबकि लगभग 40 लोग लापता हैं. 

निकाय चुनावों पर भी असर!

महाराष्ट्र में बारिश का असर निकाय चुनावों पर भी देखने को मिल रहा है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को कहा कि मौजूदा बारिश के मौसम को देखते हुए राज्य में स्थानीय और निकाय चुनाव कराना सुविधाजनक नहीं होगा तथा राज्य सरकार इस संबंध में निर्वाचन आयोग को सूचित करेगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि महाराष्ट्र में 92 नगर परिषदों और चार नगर पंचायतों के लिए चुनाव 18 अगस्त को होगा. 

RTDA प्रणाली स्थापित

महाराष्ट्र के रत्नागिरि जिला प्रशासन ने पिछले साल जुलाई में जिले में बारिश के चलते 20 से अधिक लोगों की मौत के बाद बाढ़ एवं भूस्खलन के बारे में प्रभावी संचार के लिए विभिन्न स्थानों पर रीयल-टाइम डेटा एक्विजिशन (आरटीडीए) प्रणाली स्थापित की है. रत्नागिरि महाराष्ट्र का एक तटीय जिला है जो राज्य की राजधानी मुंबई से 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और वहां मानसून के मौसम में भारी वर्षा होती है. 

बारिश के बीच सड़क निर्माण

पंजाब के होशियारपुर में भी भारी बारिश हुई है. यहां भारी बारिश के बीच सड़क निर्माण करने के आरोप में लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के चार अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है.

ये भी पढ़ेंः

* Weather Updates : दिल्ली-NCR में कभी धूप तो कभी छांव, कहीं-कहीं बूंदाबांदी; जानें- बारिश पर IMD का ताजा अनुमान
* Weather Updates: मॉनसून के 'कहर' ने महाराष्ट्र और तेलंगाना में बाढ़ के खतरे की बजाई घंटी; 10 बातें
* VIDEO: पानी में डूबते शख्स की जान बचाने के लिए तेज धारा में उतर गए पुलिसकर्मी, हो रही तारीफ

मुंबई के बाद हैदराबाद में भी तेज बारिश, रेड अलर्ट किया गया जारी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
संविधान, अग्निवीर और NEET तक मल्लिकार्जुन खरगे ने संसद में बीजेपी पर जमकर साधा निशाना
गुजरात-राजस्थान में बरपा बाढ़ का कहर, महाराष्ट्र में अब तक 76 की मौत; जानें अन्य राज्यों का हाल
महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई रीजन में डीजल-पेट्रोल की कीमतें घटाईं, यहां पढ़ें अंतरिम बजट की प्रमुख घोषणाएं
Next Article
महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई रीजन में डीजल-पेट्रोल की कीमतें घटाईं, यहां पढ़ें अंतरिम बजट की प्रमुख घोषणाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;