दिल्ली एयरपोर्ट पर भारी भीड़ और यात्रियों की परेशानी पर आज होगी अहम बैठक

सूत्रों के मुताबिक- एयरपोर्ट पर अतिरिक्त 1200 CISF  जवानों को तैनात करने का फैसला हो सकता है. फिलहाल 5000 जवान तैनात हैं.

दिल्ली एयरपोर्ट पर भारी भीड़ और यात्रियों को लेकर हो रही परेशानी को लेकर आज बैठक होने जा रही है. केंद्रीय गृह सचिव एयरपोर्ट अधिकारियों और CISF के साथ बैठक करेंगे. सूत्रों के मुताबिक- एयरपोर्ट पर अतिरिक्त 1200 CISF  जवानों को तैनात करने का फैसला हो सकता है. फिलहाल 5000 जवान तैनात हैं. इससे पूर्व दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI Airport) एयरपोर्ट पर लगातार बढ़ रही भीड़ को लेकर केंद्र सरकार ने सभी एविएशन कंपनियों (Aviation Companies) के लिए एडवाइजरी जारी की है. नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एयरपोर्ट पर भीड़भाड़ को लेकर NDTV से बात की. सिंधिया ने कहा कि सरकार चेक-इन प्रोसेस में मिली शिकायतों के बाद सुधारात्मक कदम उठाए हैं.

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को कहा कि सभी एयरलाइंस कंपनियों को चेक-इन काउंटर पर मैनपावर बढ़ाई जानी चाहिए, ताकि एयरपोर्ट पर ऐसी कोई भी स्थिति पैदा न हो, जिससे यात्रियों को किसी तरह की परेशानी उठानी पड़े. मंत्रालय ने सभी एयरलाइंस कंपनियों से अपने सोशल मीडिया हैंडल पर रियल टाइम इंफॉर्मेशन डालने के भी निर्देश दिए हैं. सिंधिया ने कहा कि यात्रियों को निर्बाध सेवा प्रदान करना एयरपोर्ट ऑपरेटर की ज़िम्मेदारी है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि किसी ने भी सर्दियों की छुट्टियों के लिए इतनी भीड़ का अनुमान नहीं लगाया था. एयरपोर्ट पर अच्छी सर्विस प्रदान करना एयरपोर्ट संचालक की जिम्मेदारी है. मैंने इस बारे में सभी हवाई अड्डों के संचालकों के साथ बैठक की. अगले 7-10 दिनों में दिल्ली एयरपोर्ट पर भीड़ सामान्य होगी.  सिंधिया ने कहा कि एयरपोर्ट सिक्योरिटी चेक भी जरूरी है, लेकिन मैं स्पष्ट कर दूं कि चेक-इन प्रोसेस में देरी CISF (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) के कर्मचारियों के कारण नहीं हुई. वर्तमान में हमारे पास 11 लाइनें और सेक्शन हैं. लेकिन हमें ऐसी 16 लाइन और सेक्शन की जरूरत है, जो काम को जल्दी करने में मदद करे.

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि एंट्री गेट में भी दिक्कत है. अगर दिल्ली एयरपोर्ट के गेट नंबर 6 पर 20 मिनट और गेट नंबर 11 पर सिर्फ 2 मिनट का इंतजार है तो इसे तुरंत बदल देना चाहिए. वेटिंग टाइम को भी स्क्रीन पर लगाना होगा. एयरपोर्ट ऑपरेटर के साथ मेरी चर्चा के बाद अब ऐसा किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट के अंदर सुरक्षा चैकपाइंट की संख्या 11 से बढ़ाकर 20 की जाएगी. आज की स्थिति में 17 चैकपाइंट हैं. उन्होंने कहा, "हमने सभी अनावश्यक बैरिकेड्स भी हटा दिए हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ज्योतिरादित्य सिंधिया के मुताबिक, एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ कर्मियों की कमी नहीं है. डीजी-सीआईएसएफ तीन घंटे की बैठक में मेरे साथ थे और मैंने दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) से भी पूछा कि क्या यह सीआईएसएफ का मुद्दा है. मुझे बताया गया कि सीआईएसएफ की तरफ से कोई समस्या नहीं है. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पिछले चार-पांच दिनों में यात्रियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है. हमने तत्काल उपाय किए हैं और इसमें तुरंत ही सुधार होगा. अगले कुछ दिनों तक ऐसा करना जारी रहेगा. सिंधिया ने कहा कि अगले 7-10 दिनों में हालात सुधरेंगे, क्योंकि ये नए उपाय पूरी तरह से लागू हो जाएंगे. हमें सभी एयरलाइंस के साथ तालमेल बिठाकर ऐसा करने की जरूरत है.