दिल्ली नगर निगम में हर चीज की छूट, हाथापाई, माइक तोड़ा, बोतलें फेंकी : 10 प्वाइंट 

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम को नियंत्रित करने वाली स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव को सदन में 24 घंटे की लड़ाई के बाद शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया. आरोप है कि भाजपा की मेयर पद की उम्मीदवार ने आप सदस्यों के साथ झड़प के दौरान माइक्रोफोन को तोड़ दिया था.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. दिल्ली के नए महापौर (मेयर), उप महापौर (डिप्टी मेयर) और स्थायी समिति (स्टैंडिंग कमेटी) के सदस्यों का चुनाव करने के लिए बुधवार को विधानसभा में पार्षदों के एकत्र होने के तुरंत बाद अराजकता फैल गई.

  2. महापौर के चुनाव के बाद (जिसमें आप की शैली ओबेरॉय ने भाजपा की रेखा गुप्ता को हराया) भाजपा के सदस्यों ने चुनाव के संचालन के तरीके का विरोध किया.

  3. भाजपा के पार्षदों ने आरोप लगाया कि क्रॉस वोटिंग को रोकने के लिए आप सदस्य अपने वोटों की फोटो खींचने जैसे "गैरकानूनी" कदम उठा रहे हैं.

  4. आप ने भाजपा पर चुनाव हारने के बावजूद नगर निकाय को "हाईजैक" करने का प्रयास करने और विफल होने पर हिंसा करने का आरोप लगाया.

  5. शैली ओबेरॉय ने भाजपा सदस्यों पर विधानसभा में उन पर "हमला" करने की कोशिश करने का आरोप लगाया.

  6. मेयर ने कहा, "यह बेहद शर्मनाक है. हम क्रॉस वोटिंग से बिल्कुल भी नहीं डरते, दिल्ली के लोगों ने हमें जनादेश दिया है और हम पर विश्वास दिखाया है. वे (भाजपा) चुनाव हार गए हैं, इसलिए वे डरे हुए हैं."

  7. शारीरिक हाथापाई और धक्का-मुक्की भी सदन में हुई. AAP सदस्यों ने स्थायी समिति के चुनाव कराने पर जोर देते हुए रात भर डेरा डाला.

  8. आप ने रेखा गुप्ता की माइक्रोफोन तोड़ते हुए एक वीडियो पोस्ट की है. सदस्यों को बोतलें फेंकते और एक-दूसरे पर पानी डालते हुए भी देखा गया.

  9. दिल्ली नगर निगम (MCD) में मेयर, डिप्टी मेयर का चुनाव सर्वोच्च न्यायालय के मनोनीत सदस्यों के वोट पर रोक लगाने के बाद हुआ.

  10. दिसंबर में एमसीडी चुनाव में आप द्वारा भाजपा को हराने के बाद चार बार चुनाव रद्द किया जा चुका है.