विज्ञापन

एक दशक से गायब गोरखपुर का शिक्षक पेट्रापोल में मिला, गांव में जश्न का माहौल

पुलिस ने पाया कि वह व्यक्ति, जो विचलित लग रहा था, अमित कुमार प्रसाद नामक एक व्यक्ति था, जो यूपी के गोरखपुर का गणित शिक्षक था और करीब 10 साल से लापता था.

एक दशक से गायब गोरखपुर का शिक्षक पेट्रापोल में मिला, गांव में जश्न का माहौल
नई दिल्ली:

बांग्लादेश में उथल-पुथल के कारण बांग्लादेशी और भारतीय नागरिक बंगाल के उत्तर 24 परगना में एकत्र हुए हैं. लेकिन यहां की मौजूद भीड़ से एक हैरान करने वाली कहानी सामने आई है. स्थानीय लोगों ने पेट्रापोल बाज़ार के पास एक पेड़ के नीचे फटे-पुराने कपड़ों में 40 के दशक के एक व्यक्ति को गीली मिट्टी पर एक छड़ी से गणितीय समस्याओं को हल करते हुए पाया. लोगों ने स्थिति को देखते हुए पुलिस को सूचित किया.

पुलिस ने पाया कि वह व्यक्ति, जो विचलित लग रहा था, अमित कुमार प्रसाद नामक एक व्यक्ति था, जो यूपी के गोरखपुर का गणित शिक्षक था और करीब 10 साल से लापता था. स्थानीय पुलिस ने हैम रेडियो के प्रति उत्साही लोगों की मदद से सोमवार को प्रसाद को उसके परिवार से मिलवाया. उसके पिता गामा प्रसाद सोमवार को गोरखपुर के बारगो से अपने रिश्तेदारों के साथ पेट्रापोल पुलिस स्टेशन आए, जिससे उसकी वर्षों की खोज समाप्त हो गई.

परिवार के सदस्यों ने कहा कि प्रसाद लापता होने से पहले कई वर्षों तक उनके गृह नगर के एक स्कूल में गणित पढ़ाते थे. गामा प्रसाद ने कहा, "स्कूल में छात्रों को पढ़ाने के अलावा, मेरे बेटे ने कम से कम पांच पड़ोसी गांवों के गरीब परिवारों के 250 से अधिक छात्रों को फ्री में गणित पढ़ाया. गणित के प्रति उसका प्रेम बचपन से ही शुरू हो गया था और उसने जल्दी ही पढ़ाना शुरू कर दिया था. बाद में, वह मानसिक बीमारी से पीड़ित हो गया और लापता हो गया. हमने उसे वर्षों तक खोजा. हमने कभी नहीं सोचा था कि इतने वर्षों बाद वह जीवित दिखाई देगा.

हैम रेडियो ऑपरेटर परिमल रॉय ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि "स्थानीय लोगों ने उसे गीली मिट्टी पर कुछ गणितीय समीकरण हल करते हुए पाया. जब उन्होंने उससे उसकी पहचान पूछी, तो उसने कोई जवाब नहीं दिया और नदी के किनारे चला गया. जब उन्होंने उससे लगातार पूछताछ की, तो उसने हिंदी में कहा कि उसे अकेला छोड़ दें, जिसके बाद उन्होंने पुलिस को सूचित किया.

पश्चिम बंगाल रेडियो क्लब के सचिव अंबरीश नाग बिस्वास ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया: "पुलिस ने प्रसाद के परिवार का पता लगाने में मदद के लिए हमसे संपर्क किया. मैंने उस व्यक्ति से बात की और उसके परिवार की तलाश शुरू करने के लिए पूरे भारत में हैम रेडियो ऑपरेटरों के नेटवर्क में उसकी तस्वीर प्रसारित की. बाद में, हमने उसके पिता से संपर्क किया."
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PM मोदी जन्मदिन विशेष: जब नरेंद्र मोदी ने मां से नजदीकियों और अपने बचपन को याद कर सबको कर दिया था भावुक
एक दशक से गायब गोरखपुर का शिक्षक पेट्रापोल में मिला, गांव में जश्न का माहौल
"तरंग शक्ति" मित्र देशों के बीच सहयोग और आपसी विश्वास बनाने का एक माध्यम : राजनाथ सिंह
Next Article
"तरंग शक्ति" मित्र देशों के बीच सहयोग और आपसी विश्वास बनाने का एक माध्यम : राजनाथ सिंह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com