बिहार और बंगाल समेत 6 राज्य हीटवेव की चेपट में, ऑरेंज अलर्ट जारी, जानें- अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम

भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि  बिहार झारखंड और पश्चिम बंगाल में अगले कुछ दिनों तक तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

बिहार और बंगाल समेत 6 राज्य हीटवेव की चेपट में, ऑरेंज अलर्ट जारी, जानें- अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली:

देश के कई राज्य एक बार फिर हीटवेव की चपेट में हैं. मौसम विभाग ने बिहार और पश्चिम बंगाल में पिछले कई दिनों से चल रहे Heat Wave की वजह से ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन दोनों राज्यों में नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की गाइडलाइंस के मुताबिक आम लोगों को घर से बाहर धूप में कम निकलने की एडवाइजरी जारी की गई है. लोगों को हिदायत दी गई है कि बुजुर्ग घरों से बाहर ना निकले. मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि बुधवार तक देश के 8 राज्य हीटवेव की चपेट में आ जाएंगे. दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु को लेकर भी मौसम विभाग की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है. विदर्भ और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 7 से 9 जून के बीच हीटवेव का पूर्वानुमान लगाया गया है.

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने क्या कहा?

भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि बिहार झारखंड और पश्चिम बंगाल में पिछले कुछ दिनों से लगातार Heat Wave चल रहा है. अगले 4 से 5 दिन तक इन दो राज्यों में हीटवेव चलता रहेगा. बिहार के कुछ इलाकों में Severe Heat Wave चल रहा है जहां तापमान औसत से 6.5 डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा हो गया है. हमने बिहार और पश्चिम बंगाल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

पश्चिम बंगाल में तेज गर्मी के साथ-साथ Humidity का स्तर भी काफी ज्यादा

डॉ नरेश कुमार ने कहा कि पश्चिम बंगाल में तेज गर्मी के साथ-साथ Humidity का स्तर भी काफी ज्यादा है. तेलंगाना, तटीय आंध्रप्रदेश और रायलसीमा इलाके में भी हीटवेव की आशंका है. उत्तर पश्चिम भारत के इलाकों में भी अगले 5 दिनों में तापमान औसत से 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की आशंका है.

मॉनसून में हो रही है देरी

भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक, डॉ. आर के जेनमनी ने NDTV से बात करते हुए कहा कि मॉनसून पर चक्रवाती तूफ़ान का असर पड़ा है. अभी मॉनसून कब केरल तट से टकराएगा इसे लेकर हम कोई निश्चित समय नहीं बता सकते हैं. उन्होंने कहा कि अरब सागर में समुद्री चक्रवात बिपरजॉय की वजह से मॉनसून के केरल तट से टकराने में थोड़ी देरी हो रही है.

बिजली सकंट न हो इसके लिए उठाए जा रहे हैं कदम

सूत्रों के मुताबिक देश में गर्मी के संकट को देखते हुए NTPC और दूसरी बड़ी बिजली कंपनियों ने गैस-बेस्ड पावर प्लांट्स की बिजली उत्पादन की क्षमता बढ़ाने का फैसला किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-