"गलतियां सुधारी जा सकती हैं": महुआ मोइत्रा के 'काली' बयान पर ममता बनर्जी 

महुआ मोइत्रा को एक कार्यक्रम में देवी काली पर की टिप्पणियों के लिए कई FIR का सामना करना पड़ रहा है. मोइत्रा से फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलाई द्वारा साझा एक फिल्म के पोस्टर पर प्रतिक्रिया मांगी गई थी, जिसमें देवी को धूम्रपान करते दिखाया गया था. 

नई दिल्ली:

‘लोग गलती करते हैं लेकिन उन्हें सुधारा जा सकता है‘. ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने यह बात अपनी पार्टी की सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) की देवी काली से जुड़ी टिप्पणी पर विवाद के बाद कही है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कोलकाता में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, "हम काम करते समय गलती करते हैं लेकिन उन्हें सुधारा जा सकता है. कुछ लोग सभी अच्छे काम नहीं देखते हैं और अचानक चिल्लाना शुरू कर देते हैं. नकारात्मकता हमारे मस्तिष्क की कोशिकाओं को प्रभावित करती है, इसलिए सकारात्मक सोचें."

महुआ मोइत्रा को एक मीडिया कार्यक्रम में देवी काली पर की टिप्पणियों के लिए कई एफआईआर का सामना करना पड़ रहा है. मोइत्रा से फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलाई द्वारा साझा एक फिल्म के पोस्टर पर प्रतिक्रिया मांगी गई थी, जिसमें देवी को धूम्रपान करते दिखाया गया था. 

सांसद ने कहा था कि उन्हें एक व्यक्ति के रूप में देवी काली को ‘मांस खाने वाली और शराब स्वीकार करने वाली देवी‘ के रूप में कल्पना करने का पूरा अधिकार है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को अपने तरीके से भगवान की पूजा करने का अधिकार है. 

उन्होंने कहा, ‘यदि आप भूटान या सिक्किम जाते हैं, उदाहरण के लिए, जब वे पूजा करते हैं, तो वे अपने भगवान को व्हिस्की चढ़ाते हैं‘ अब, यदि आप उत्तर प्रदेश में जाते हैं और कहते हैं कि आप अपने भगवान को प्रसाद के रूप में व्हिस्की देते हैं, तो वे कहेंगे कि यह ईशनिंदा है.‘ 

मोइत्रा ने कहा, ‘मेरे लिए, देवी काली एक मांस खाने वाली और शराब स्वीकार करने वाली देवी हैं. यदि आप तारापीठ (पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में एक प्रमुख शक्ति पीठ) जाते हैं, तो आप साधुओं को धूम्रपान करते देखेंगे. यही वहां पर काली की पूजा है. मुझे, हिंदू धर्म के भीतर, एक काली उपासक होने के नाते, मुझे इस तरह से काली की कल्पना करने का अधिकार है, यही मेरी स्वतंत्रता है.‘  

उन्होंने कहा, ‘मुझे इसे (मांस खाने वाली देवी की कल्पना) करने की उतनी ही स्वतंत्रता है जितनी आपको अपने भगवान को शाकाहारी और सफेद कपड़ों में पूजा करने की स्वतंत्रता है.‘

तृणमूल ने टिप्पणियों से खुद को दूर कर लिया है और उनकी निंदा भी की है. 

पार्टी ने ट्वीट कर कहा कि महुआ मोइत्रा की टिप्पणियां और देवी काली पर व्यक्त उनके विचार उनकी व्यक्तिगत क्षमता में किए गए हैं और पार्टी द्वारा किसी भी तरीके या रूप में समर्थित नहीं हैं.  अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस इस तरह की टिप्पणियों की कड़ी निंदा करती है.  

भाजपा ने कहा है कि उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए. भाजपा शासित मध्य प्रदेश में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है, जिसमें उन पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया गया है. कई अन्य नेताओं ने मामले दर्ज करने की धमकी दी है. 

महुआ मोइत्रा ने ट्वीट किया, ‘मैं ऐसे भारत में नहीं रहना चाहती हूं, जहां हिंदू धर्म के बारे में भाजपा का एकात्मक पितृसत्तात्मक ब्राह्मणवादी दृष्टिकोण प्रबल हो और हममें से बाकी लोग धर्म के इर्द-गिर्द घूमेंगे. मैं मरते दम तक इसका बचाव करूंगी. आप प्राथमिकी दर्ज करें, आपको हर अदालत में देखेंगे.‘ 

उन्होंने कहा, ‘भाजपा को चुनौती देती हूं कि मैं देश में कहीं भी साबित करें कि जो कुछ भी मैंने कहा वह गलत है.‘

ये भी पढ़ेंः 

* "मैं ममता बनर्जी को फॉलो करती हूं...", TMC को ट्विटर पर अनफॉलो करने को लेकर बोलीं महुआ मोइत्रा
* "मैं ऐसे भारत में नहीं रहना चाहती जहां...", महुआ मोइत्रा ने 'काली' विवाद पर NDTV से कहा
* मां काली पर टिप्पणी को लेकर तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महुआ मोइत्रा के बयान पर महाभारत, देश के कई राज्यों में केस दर्ज