महाराष्ट्र है देश का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन वाला राज्य, इन 7 पैमानों के आधार पर तय की गई रैंकिंग..

रिपोर्ट बताती है कि जहां महाराष्ट्र और गुजरात ने अपनी आर्थिक ताकत के कारण दूसरे राज्‍यों कोपीछे छोड़ दिया, वहीं अपने खर्चों के सबसे अच्‍छे प्रबंधन में ओडिशा सर्वश्रेष्‍ठ रहा. 

महाराष्ट्र है देश का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन वाला राज्य, इन 7 पैमानों के आधार पर तय की गई रैंकिंग..

रैंकिंग में महाराष्‍ट्र को भारत का बेस्‍ट परफॉर्मर स्‍टेट बताया गया है

एक घरेलू क्रेडिट रेटिंग कंपनी की ओर से जारी की गई राज्‍य रैंकिंग में महाराष्‍ट्र को भारत का बेस्‍ट परफॉर्मर स्‍टेट बताया गया है. वित्‍त और सामाजिक संकेतकों के पैमान पर राज्‍य ने अपनी स्थिति को मजबूत किया है. ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, CareEdge की ओर से जारी की गई इस रैंकिंग में पीएम नरेंद्र मोदी के गृहराज्‍य गुजरात की 'उजली तस्‍वीर' को भी दर्शाया गया है, जिसमें आर्थिक विकास और वित्‍तीय प्रबंधन के मोर्चे पर अच्‍छा प्रदर्शन किया है जबकि सोशल और गवर्नेंस (सामाजिक और शासन) की श्रेणी में बढ़त के साथ तमिलनाडु तीसरे स्‍थान पर है  

CareEdge के प्रबंध निदेशक (MD)और मुख्‍य  कार्यपालन अधिकारी (CEO) मेहुल पंड्या ने कहा, "महाराष्ट्र न केवल वित्तीय समावेशन में बल्कि राज्य सरकार के वित्त और सामाजिक संकेतकों के लिहाज से अनुकूल स्कोर के साथ रैंकिंग में शीर्ष पर है." उन्‍होंने कहा, " रैंकिंग में अग्रणी राज्य, दूसरों को अनुसरण करने के लिए एक मॉडल पेश कर सकते हैं." यह रैंकिंग 7 मापदंडों - आर्थिक, राजकोषीय, सामाजिक, बुनियादी ढांचे, वित्तीय समावेशन, पर्यावरण और शासन पर प्रदर्शन का आंकलन करने के बाद जारी की गई. रिपोर्ट बताती है कि जहां महाराष्ट्र और गुजरात ने अपनी आर्थिक ताकत के कारण दूसरे राज्‍यों कोपीछे छोड़ दिया, वहीं अपने खर्चों के सबसे अच्‍छे प्रबंधन में ओडिशा सर्वश्रेष्‍ठ रहा. 

CareEdge की मुख्य अर्थशास्त्री रजनी सिन्हा ने कहा कि राज्यों को अपने भौतिक बुनियादी ढांचे (Physical infrastructure)में सुधार करना चाहिए, लेकिन "प्रमुख चिंता" स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे सामाजिक बुनियादी ढांचे को विकसित करने को लेकर है. उन्‍होंने कहा, "भारत इन क्षेत्रों में कमतर है और सभी राज्यों को इस दिशा में खास ध्‍यान देकर सुधार करना चाहिए."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-