विज्ञापन

महाकाल मंदिर को मिलेगा अलग पुलिस थाना, सुरक्षा के लिए होगी 400 होमगार्ड की तैनाती

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, ‘‘ महाकालेश्वर मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था एवं प्रबंधन के लिए पृथक पुलिस थाना स्थापित किया जाएगा. बेहतर सुरक्षा प्रबंधन के लिए 400 होमगार्ड भी तैनात किए जाएंगे.

महाकाल मंदिर को मिलेगा अलग पुलिस थाना, सुरक्षा के लिए होगी 400 होमगार्ड की तैनाती
उज्जैन शहर में खुलेगा एक नया पुलिस थाना.
उज्जैन:

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर के लिए एक अलग पुलिस थाने की स्थापना की सोमवार को घोषणा की. यह फैसला मंदिर परिसर के लिए प्रस्तावित बढ़ी हुई सुरक्षा व्यवस्था के रूप में लिया गया है, जिसमें निजी सुरक्षा एजेंसियों के साथ मौजूदा अनुशासन संबंधी मुद्दों को हल करने के लिए 400 होमगार्ड की तैनाती भी शामिल है. मुख्यमंत्री ने उज्जैन में नव-स्थापित धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग निदेशालय के उद्घाटन भाषण में बेहतर प्रबंधन और अनुशासन का आह्वान भी किया. उन्होंने उज्जैन शहर में एक और पुलिस थाना स्थापित करने की योजना का भी खुलासा किया.

कुम्भ मेला महोत्सव के 500 करोड़ का बजट

उन्होंने कहा कि 2028 में होने वाले सिंहस्थ कुम्भ मेला महोत्सव के लिए इस वर्ष के बजट में 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. यादव ने कहा कि भगवान राम और भगवान कृष्ण द्वारा अपनाए गए मार्गों का पता लगाया जाएगा और उन्हें एक व्यापक धार्मिक विरासत परियोजना में एकीकृत किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘ महाकालेश्वर मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था एवं प्रबंधन के लिए पृथक पुलिस थाना स्थापित किया जाएगा. बेहतर सुरक्षा प्रबंधन के लिए 400 होमगार्ड भी तैनात किए जाएंगे, क्योंकि निजी सुरक्षा एजेंसियों के साथ अनुशासन और अन्य मुद्दों सहित कई समस्याएं हैं.''

वहीं कल  सावन मास के पांचवें सोमवार के दिन महाकाल दर्शन के लिए दूर-दूर से लोग यहां आए और श्रद्धालु का तादाद लग गया. सोमवार की शाम को बाबा महाकाल की सवारी भी निकली. परंपरा के अनुसार, सावन के हर सोमवार को बाबा महाकाल अपनी प्रजा का हाल जानने के लिए नगर भ्रमण पर निकलते हैं. इस बार बाबा महाकाल की सावन-भादो मास में कुल सात सवारियां निकाली थी, जिनमें से सोमवार (19 अगस्त ) को पांचवी सवारी निकली. इसके बाद भादो मास में छठी सवारी 26 अगस्त और आखिरी तथा शाही सवारी 2 सितंबर को निकलेगी.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
3 सैनिक, 109 घंटे... और घुटनों पर हैदराबाद का फन्नेखां निजाम, जानें ऑपरेशन पोलो की कहानी
महाकाल मंदिर को मिलेगा अलग पुलिस थाना, सुरक्षा के लिए होगी 400 होमगार्ड की तैनाती
राहुल गांधी ने अमेरिका में दिया चीन पर ऐसा बयान, आगबबूला हुए अनुराग और चिराग पासवान
Next Article
राहुल गांधी ने अमेरिका में दिया चीन पर ऐसा बयान, आगबबूला हुए अनुराग और चिराग पासवान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com