विज्ञापन
Story ProgressBack

माइक 'कंट्रोल' के आरोप से दुखी स्पीकर बिरला ने विपक्षी सांसदों को बताई पूरी बात

लोकसभा में आज एक बार फिर से माइक कंट्रोल का मुद्दा जमकर गूंजा. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया. जिसके बाद स्पीकर (Loksabha Speaker) ने बताया कि माइक कंट्रोल किसके हाथ में होता है.

Read Time: 3 mins
माइक 'कंट्रोल' के आरोप से दुखी स्पीकर बिरला ने विपक्षी सांसदों को बताई पूरी बात
लोकसभा में फिर गूंजा माइक का मुद्दा.
नई दिल्ली:

लोकसभा में आज एक बार फिर से माइक का मुद्दा जमकर गूंजा. सदन की कार्यवाही शुरू होती ही माइक के मुद्दे पर आज एक बार फिर से हंगामा शुरू हो गया. जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो सबसे पहले टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जीत की बधाई दी गई. उसके बाद जैसे ही सदन का कामकाज शुरू हुआ, विपक्ष ने शोर शराबा शुरू कर दिया. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही स्पीकर ओम बिरला (Speaker Om Birla) ने कहा कि बाहर कई सदस्य आरोप लगाते हैं कि पीठासीन अधिकारी या आसन पर बैठे व्यक्ति माइक बंद कर देते हैं. आप बरसों तक, आपको कई साल हो गए, आपका अनुभव है, आप मुझसे भी वरिष्ठ हैं, आसन से व्यवस्था रहती कि जिसका नाम पुकारा जाता है, वह अपनी बात कहता है. इसी व्यवस्था पर माइक का कंट्रोल (Mic Disruption) चलता है. 

ये भी पढ़ें-लोकसभा में फिर गूंजा 'माइक-माइक', कांग्रेस नेताओं ने उठाए सवाल 

स्पीकर बिरला ने कहा कि माइक का कंट्रोल आसन पर बैठे व्यक्ति के पास नहीं होता है. आसन पर सभी दल के व्यक्ति बैठते हैं. सभी दल के सदस्य ऐसे ही सदन चलाते हैं. यह आसन की हमेशा मर्यादा रही है. इस तरह का आरोप न लगाएं. बिरला ने विपक्षी सांसद के सुरेश से पूछा कि जब आप आसन पर बैठते हैं, तो क्या आपके पास कंट्रोल रहता है.

माइक पर कांग्रेस का आरोप

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि लोकसभा में नीट पेपर लीक पर चर्चा की मांग को लेकर नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी का माइक बंद किया गया था.  कांग्रेस ने इसे लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वीडियो भी शेयर किया था. इसके साथ ही लिखा, ''जहां एक ओर नरेंद्र मोदी नीट पर कुछ नहीं बोल रहे, उस वक्त विपक्ष के नेता राहुल गांधी युवाओं की आवाज सदन में उठा रहे हैं. लेकिन, ऐसे गंभीर मुद्दे पर माइक बंद करने जैसी ओछी हरकत करके युवाओं की आवाज को दबाने की साजिश की जा रही है."

जब राहुल गांधी बोल रहे थे, बंद हो गया माइक

कांग्रेस द्वारा शेयर किए गए वीडियो में देखा गया कि राहुल गांधी लोकसभा में अपनी बात रख रहे थे कि अचानक से उनकी माइक से आवाज नहीं आती है. जिसके बाद विपक्षी दलों के नेता 'माइक-माइक' बोलने लगते हैं. जिस पर स्पीकर कहते हैं कि मैं माइक बंद नहीं करता हूं, पूर्व में आपको व्यवस्था दी गई थी.

 कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने भी लोकसभा में राहुल गांधी का माइक बंद करने को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला था. गौरव गोगोई ने कहा था कि जिस समय राहुल गांधी ने सदन में गुजारिश की, आज के दिन सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों मिलकर देश के युवाओं को एक संदेश दें कि नीट की इस मुश्किल घड़ी में हम उनके साथ हैं, लेकिन, उस वक्त सत्ता पक्ष ने उनका माइक बंद करके बच्चों की आवाज दबाने की कोशिश की. आज स्पीकर माइक बंद करने की बात से दुखी दिखे. उन्होंने बताया कि इसका कंट्रोल किसके पास है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या है Zero FIR, नए कानूनों के तहत दर्ज करवाने का नियम और इसके फायदे भी जानें
माइक 'कंट्रोल' के आरोप से दुखी स्पीकर बिरला ने विपक्षी सांसदों को बताई पूरी बात
बुकिंग के बाद दिया जरूरत से ज्यादा छोटा फ्लैट, नोएडा में बिल्डर पर FIR, जानिए मामला है क्या
Next Article
बुकिंग के बाद दिया जरूरत से ज्यादा छोटा फ्लैट, नोएडा में बिल्डर पर FIR, जानिए मामला है क्या
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;