विज्ञापन
Story ProgressBack

पांचवें चरण में 49 सीटों पर वोटिंग आज, राहुल, राजनाथ, स्मृति, चिराग समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

पांचवें चरण में देश के रक्षा मंत्री राजनाथ-लखनऊ, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी-रायबरेली, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी-अमेठी से चुनाव मैदान में हैं.

Read Time: 5 mins
पांचवें चरण में 49 सीटों पर वोटिंग आज, राहुल, राजनाथ, स्मृति, चिराग समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए पांचवें चरण में 49 सीटों पर सोमवार को वोट डाले जाएंगे. इस चरण में छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान होने हैं. ओडिशा में 35 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी सोमवार को वोट डाले जाएंगे. इस चरण में दो ‘हाई प्रोफाइल' सीट रायबरेली और अमेठी में भी मतदान होगा, जहां से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी मैदान में हैं. इसके साथ ही लोजपा नेता चिराग पासवान की सीट हाजीपुर में भी सोमवार को वोट डाले जाएंगे.

बिहार, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश एवं  पश्चिम बंगाल. इस चरण में मुंबई, ठाणे, लखनऊ जैसे नगरों में मतदान हो रहा है, जो पूर्व के चुनावों में मतदान में शहरी उदासीनता से प्रभावित रहे हैं. आयोग विशेष रूप से इन नगर वासियों से अधिक संख्या में उपस्थित होकर अधिक से अधिक वोट डालने की अपील की है. 

इस चरण के चुनाव में 49 सीटों में से 39 समान्य, अनुसूचित जनजाति (एसटी)-03; अनुसूचित जाति (एससी)-07 सीटें हैं. मतदान प्रातः 7 बजे शुरू होता है और शाम 6 बजे समाप्त होता है.  लगभग 9.47 लाख मतदान अधिकारी 94,732 मतदान केंद्रों पर 8.95 करोड़ से अधिक मतदाताओं का स्वागत करेंगे.    8.95 करोड़ से अधिक मतदाताओं में 4.69 करोड़ पुरुष, 4.26 करोड़ महिला और 5409 तृतीय लिंग (थर्ड जेंडर) मतदाता शामिल हैं.

राजनाथ, राहुल गांधी, स्मृति ईरानी सहित यूपी में कई दिग्गजों के सीटों पर मतदान
उत्तर प्रदेश में आम चुनाव के पांचवें चरण की 14 सीट और विधानसभा उपचुनाव की एक सीट के लिए वोट डाले जाएंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि पांचवें चरण के 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों तथा लखनऊ पूर्व विधानसभा उप निर्वाचन के लिए 20 मई, सोमवार को मतदान होना है. इस चरण की 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मोहनलालगंज (आरक्षित), लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन (आरक्षित), झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी (आरक्षित), बाराबंकी (आरक्षित), फैजाबाद, कैसरगंज, गोंडा लोकसभा सीटें आती हैं. इसमें से 10 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं और चार सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. 

पांचवें चरण में देश के रक्षा मंत्री राजनाथ-लखनऊ, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी-रायबरेली, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी-अमेठी, केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर-मोहनलालगंज, केंद्रीय मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा-जालौन, केंद्रीय मंत्री साध्‍वी निरंजन ज्‍योति और सांसद लल्लू सिंह-फैजाबाद लोकसभा सीट पर चुनावी मुकाबले में हैं.
Latest and Breaking News on NDTV

बिहार में 5 सीटों पर मतदान
बिहार में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को पांच संसदीय क्षेत्रों, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, सीतामढी, सारण और हाजीपुर पर निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. इस चरण में चिराग पासवान, रोहिणी आचार्य समेत 80 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के मुताबिक पांच लोकसभा सीट --मुजफ्फरपुर, मधुबनी, सीतामढी, सारण और हाजीपुर पर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने 9436 मतदान केंद्र बनाये हैं तथा कुल 11323 ‘बैलेट यूनिट', 11323 ‘कंट्रोल यूनिट' और 12267 ‘वीवीपैट' की व्यवस्था की है. इन पांचों सीट पर कुल 9511186 मतदाता हैं जिनमें से 4999627 पुरुष, 4511259 महिलाएं और 300 तृतीय लिंगी हैं. इन मतदाताओं में 1987622 लोग 20 से 29 वर्ष तक के हैं, जबकि 126154 मतदाता 18 से 19 वर्ष के हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

जम्मू कश्मीर के बारामूला सीट पर भी मतदान
बारामूला में लोकसभा चुनाव के तहत मतदान से एक दिन पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने रविवार को लोगों से कहा कि वह संसद में मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने और खासकर अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर के खिलाफ किए गए 'अन्याय' का जवाब मांगने का मौका चाहते हैं. उन्होंने 'एक्स' पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में लोगों से कहा कि वे अपनी पसंद का सांसद चुनें, न कि 'दिल्ली और एजेंसियों' की पसंद का. अब्दुल्ला ने कहा कि मौका मिलने पर वह केंद्र शासित प्रदेश के लोगों की भावनाओं के बारे में संसद में बोलेंगे और उनके अधिकारों के लिए लड़ेंगे. जम्मू-कश्मीर के बारामूला लोकसभा क्षेत्र में 17.37 लाख से अधिक मतदाता सोमवार को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

49 में से 40 सीटों पर एनडीए का था कब्जा
पांचवें चरण में जिन सीट पर मतदान होगा उनमें से 40 से अधिक सीट राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के पास थी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अन्य नेताओं ने तुष्टीकरण, वंशवादी राजनीति, राम मंदिर, संशोधित नागरिकता अधिनियम (सीएए), भ्रष्टाचार और उनकी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के मुद्दों पर जोर दिया.प्रचार के दौरान मोदी ने दावा किया, ‘‘यदि समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस सत्ता में आये तो वे रामलला को वापस तंबू में भेज देंगे और मंदिर पर बुलडोजर चला देंगे. '' उन्होंने यह भी आरोप लगाया था कि विपक्ष निरस्त किये जा चुके अनुच्छेद 370 को वापस लाना चाहता है.

कांग्रेस और ‘इंडिया' गठबंधन के अन्य घटक दलों ने भाजपा पर अपनी ‘‘हिंदू-मुस्लिम राजनीति'' के जरिये मतदाताओं का ध्रुवीकरण करने और बेरोजगारी और महंगाई जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित नहीं करने का आरोप लगाया. वे आरक्षण और संविधान की रक्षा के मुद्दों पर भी आक्रामक रहे. 

ये भी पढ़ें-: 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रधानमंत्री मोदी बिहार में नालंदा विश्वविद्यालय परिसर का उद्घाटन करेंगे
पांचवें चरण में 49 सीटों पर वोटिंग आज, राहुल, राजनाथ, स्मृति, चिराग समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर
प्यासी दिल्ली के लिए बुरी खबर! हिमाचल ने पानी छोड़ने पर किए हाथ खड़े, सुप्रीम कोर्ट से कहा- नहीं है एक्स्ट्रा पानी
Next Article
प्यासी दिल्ली के लिए बुरी खबर! हिमाचल ने पानी छोड़ने पर किए हाथ खड़े, सुप्रीम कोर्ट से कहा- नहीं है एक्स्ट्रा पानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;