विज्ञापन
Story ProgressBack

रायबरेली को लेकर किसने क्‍या किया? गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आमने-सामने

प्रियंका गांधी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के उन आरोपों पर पलटवार किया है, जिसमें शाह ने गांधी परिवार पर रायबरेली की अनदेखी का आरोप लगाया था.

Read Time: 4 mins
रायबरेली को लेकर किसने क्‍या किया? गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आमने-सामने
रायबरेली को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आमने-सामने हैं.
नई दिल्‍ली :

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के तीन चरण पूरे हो चुके हैं और सियासी पारा गर्म है. ऐसे में आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर तेज और तेज होता जा रहा है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने गांधी परिवार के गढ़ रायबरेली में कांग्रेस द्वारा कराए गए विकास कार्यों की एक लंबी सूची पढ़ी और केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के वरिष्‍ठ नेता अमित शाह के उस बयान पर पलटवार किया जिसमें उन्‍होंने कहा था कि गांधी परिवार ने रायबरेली की अनदेखी की है. साथ ही उन्‍होंने कहा, "मैं गृह मंत्री से पूछना चाहती हूं कि भाजपा ने रायबरेली के लिए क्या किया है."

कांग्रेस नेता ने कहा, "कांग्रेस ने गंगा ब्रिज, रेल कोच फैक्ट्री, AIIMS, NIFT, FDDI, लखनऊ से रायबरेली तक 4-लेन, रिंग रोड, 5 राष्ट्रीय राजमार्ग दिए, हमने एक मोटर ड्राइविंग स्कूल खोला, उन्होंने इसे बंद कर दिया. हमने स्पाइस पार्क खोला, उन्होंने इसे बंद कर दिया. आठ फ्लाईओवर, कोविड महामारी के दौरान MPLADS के माध्यम से मदद, रेलवे वॉशिंग लाइन, रेलवे स्टेशनों का मॉडिफिकेशन, 10 रेलवे अंडरपास, रायबरेली से डलमऊ तक केंद्रीय निधि का उपयोग करके सड़क निर्माण सहित अन्‍य कार्य, उन्होंने रायबरेली के लिए क्या किया." 

सोनिया गांधी कितनी बार रायबरेली आईं? : अमित शाह 

केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा पूछे गए पांच सवालों को लेकर प्रियंका गांधी ने जवाब दिया है. शाह ने पूछा था कि, "पिछले पांच सालों में सोनिया गांधी कितनी बार रायबरेली आईं? यदि वह नहीं आ सकीं तो राहुल या प्रियंका कितनी बार यहां उनके परिवार से मिलने आए?"

उन्‍होंने आरोप लगाया, "एनटीपीसी का बॉयलर फट गया और कई लोग मर गए लेकिन गांधी परिवार से कोई यहां नहीं आया. बछरावां में ट्रेन हादसा हुआ लेकिन कोई नहीं आया. एक नाव पलटने से लोगों की मौत हो गई और फिर महिलाएं बिजली की चपेट में आ गई. पांच लड़कियां भी डूबकर मर गईं. इन घटनाओं के दौरान गांधी परिवार कहां था? दिनेश प्रताप सिंह (भाजपा उम्मीदवार) सभी पीड़ित परिवारों से मिले थे." 

गृह मंत्री ने पूर्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी पर हमला करते हुए दावा किया था कि उन्होंने अपनी सांसद निधि का 70 फीसदी अपने वोट बैंक पर खर्च किया है. 

कांग्रेस और बीजेपी के बीच अमेठी और रायबरेली की प्रतिष्ठापूर्ण सीटों पर कब्जा करने के लिए घमासान तेज हो गया है. 

रायबरेली से इस बार राहुल गांधी हैं कांग्रेस उम्‍मीदवार 

पिछले करीब दो दशकों से रायबरेली से सोनिया गांधी जीतती रही हैं. हालांकि इस बार उनकी इस सीट से राहुल गांधी कांग्रेस उम्मीदवार हैं. 77 साल की सोनिया गांधी ने "स्वास्थ्य और बढ़ती उम्र" का हवाला दिया था और वे फरवरी में राज्यसभा पहुंची थीं. लोकसभा से राज्यसभा में जाने की घोषणा करते हुए उन्होंने रायबरेली के लोगों से "मेरे परिवार के साथ" रहने का आह्वान किया था. रायबरेली से पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और उनके पति फिरोज गांधी भी सांसद रह चके हैं. 

राहुल गांधी ने 2004 से अमेठी का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन 2019 में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए. वह केरल के वायनाड से मौजूदा सांसद हैं. राहुल गांधी इस बार रायबरेली के साथ ही वायनाड से भी उम्‍मीदवार हैं. गांधी परिवार के करीबी किशोरी लाल शर्मा को अमेठी सीट से मैदान में उतारा गया है.

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को रायबरेली में मतदान होगा. 

ये भी पढ़ें :

* "हम Pok वापस लेंगे": चुनावी रैली में गृह मंत्री अमित शाह ने भरी हुंकार
* Explainer: "फिर PM नहीं रहेंगे नरेंद्र मोदी", CM केजरीवाल इस बयान से कौन सा नैरेटिव कर रहे हैं सेट, यहां समझें
* "75 की उम्र के बाद कोई PM नहीं रह सकता.. ये नहीं कहता BJP का संविधान, आगे भी मोदी ही संभालेंगे कमान" : अमित शाह

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
देश में आज से आएगा बड़ा बदलाव, नए कानूनों की हर एक बात जानिए...
रायबरेली को लेकर किसने क्‍या किया? गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आमने-सामने
संसद से सेंगोल हटाकर संविधान रखा जाए- सपा सांसद ने छेड़ी नई बहस
Next Article
संसद से सेंगोल हटाकर संविधान रखा जाए- सपा सांसद ने छेड़ी नई बहस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;