लोकसभा चुनाव 2024: कोडरमा से विनोद सिंह, आरा से सुदामा प्रसाद... CPI-MLने 4 सीटों पर घोषित किये उम्‍मीदवार

सुदामा प्रसाद फिलहाल आरा जिले के ही तरारी विधानसभा से भाकपा-माले के विधायक हैं. उन्होंने 2015 में पहली बार तरारी सीट पर जीत हासिल की और फिर 2020 के विधानसभा चुनाव में दुबारा निर्वाचित हुए. वे बिहार विधानसभा में कृषि-उद्योग समिति के सभापति भी हैं.

लोकसभा चुनाव 2024:  कोडरमा से विनोद सिंह, आरा से सुदामा प्रसाद... CPI-MLने 4 सीटों पर घोषित किये उम्‍मीदवार

आरा से सुदामा प्रसाद, काराकाट से राजाराम सिंह, नालंदा से संदीप सौरभ और कोडरमा से विनोद सिंह होंगे प्रत्याशी

इंडिया गठबंधन के तहत बिहार की आरा, काराकाट व नालंदा, झारखंड की कोडरमा और अगिआंव (सु) विधानसभा उपचुनाव के लिए आज CPI-ML ने अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी. पटना में एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में CPI-ML राज्य सचिव कुणाल, विधान पार्षद शशि यादव, वरिष्ठ पार्टी नेता केडी यादव और विधायक गोपाल रविदास ने संयुक्त रूप से यह घोषणा की. भाकपा-माले ने इस बार के लोकसभा चुनाव में आरा से सुदामा प्रसाद, काराकाट से राजाराम सिंह, नालंदा से संदीप सौरभ, झारखंड की कोडरमा सीट से विनोद सिंह तथा अगिआंव (सु.) विधानसभा के हो रहे उपचुनाव में शिवप्रकाश रंजन को अपना प्रत्याशी बनाया है.

सुदामा प्रसाद फिलहाल आरा जिले के ही तरारी विधानसभा से भाकपा-माले के विधायक हैं. उन्होंने 2015 में पहली बार तरारी सीट पर जीत हासिल की और फिर 2020 के विधानसभा चुनाव में दुबारा निर्वाचित हुए. वे बिहार विधानसभा में कृषि-उद्योग समिति के सभापति भी हैं. जनांदोलनों के चर्चित नेता सुदामा प्रसाद अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं. हाल के दिनों में आरा में उन्होंने छोटे दुकानदारों के कई आंदोलनों का भी सफलतापूर्वक नेतृत्व किया है. वे पार्टी की बिहार राज्य स्थायी समिति के भी सदस्य हैं.

काराकाट से माले प्रत्याशी राजाराम सिंह किसी परिचय के मोहताज नहीं है. जनांदोलनों के तपे-तपाए नेता राजाराम सिंह देश के किसान आंदोलन के प्रमुख हस्ताक्षर हैं. वे फिलहाल अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय महासचिव और अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के बिहार-झारखंड के प्रभारी हैं. 1995 और 2000 में वे औरंगाबाद के ओबरा से दो बार विधायक भी रह चुके हैं. वे भाकपा-माले के पोलित ब्यूरो के भी सदस्य हैं.

नालंदा से प्रत्याशी संदीप सौरभ फिलहाल पालीगंज से विधायक हैं. वे आइसा तथा जेएनयूएयू के महासचिव रह चुके हैं. हाल के दिनों में बिहार में चले शिक्षक आंदोलन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है. संदीप सौरभ पार्टी की केंद्रीय कमिटी के भी सदस्य हैं.

झारखंड की कोडरमा सीट से बगोदर के वर्तमान विधायक, लोकप्रिय जन नेता तथा पार्टी पोलित ब्यूरो सदस्य विनोद सिंह प्रत्याशी होंगे. बीएचयू से समाज शास्त्र में स्नातक और 3 बार के विधायक विनोद कुमार, अपने पूर्ववर्ती महेंद्र सिंह की शहादत के बाद 2005 में बगोदर से पहली बार विधायक बने. 

अगिआंव विधानसभा के उपचुनाव में पार्टी ने आरवाइए के राज्य सचिव का. शिवप्रकाश रंजन को मैदान में उतारा है. मनोज मंजिल को एक झूठे मुकदमे में सजा करा देने के उपरांत इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. शिवप्रकाश रंजन बिहार में छात्र आंदोलन के चर्चित नेता रहे हैं. उन्होंने आइसा के बिहार राज्य सचिव की जिम्मेवारी भी संभाली है. वे भाकपा-माले की राज्य कमिटी के भी सदस्य हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CPI-ML नेताओं ने कहा कि बिहार की सभी 40 सीटों पर पूरी एकता व जीत के संकल्प के साथ इंडिया गठबंधन उतरेगा. 

ये भी पढ़ें:-