विज्ञापन
Story ProgressBack

वोटों की गिनती को लेकर AAP मुख्यालय में काउंटिंग एजेंटों को दी गई ट्रेनिंग, मतगणना केंद्रों पर डटे रहने के निर्देश

आम आदमी पार्टी ने अपने सभी काउंटिंग एजेंटों से कहा है कि उन्हें सुबह 6 बजे तक अपने-अपने मतगणना केंद्र पर पहुंच जाना है और जब तक एक-एक वोट की गिनती नहीं हो जाती, तब तक किसी भी एजेंट को मतगणना केंद्र छोड़कर नहीं जाना है.

Read Time: 4 mins
वोटों की गिनती को लेकर AAP मुख्यालय में काउंटिंग एजेंटों को दी गई ट्रेनिंग, मतगणना केंद्रों पर डटे रहने के निर्देश
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) की वोटों की गिनती को लेकर आम आदमी पार्टी मुख्यालय में काउंटिंग एजेंटों को ट्रेनिंग दी गई. आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सांसद संदीप पाठक ने सोमवार को काउंटिंग एजेंटों को ट्रेनिंग दी. इस सेशन में आम आदमी पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार सोमनाथ भारती भी मौजूद रहे. संदीप पाठक ने कहा कि कल होने वाली वोटों की गिनती को लेकर आज हमने पार्टी मुख्यालय में अपने काउंटिंग एजेंटों के लिए एक ट्रेनिंग सेशन का आयोजन किया.

संदीप पाठक ने कहा कि हमने सभी काउंटिंग एजेंटों से कहा है कि उनको सुबह 6 बजे तक अपने-अपने मतगणना केंद्र पर पहुंच जाना है. जब तक एक-एक वोट की गिनती नहीं हो जाती तब तक किसी भी एजेंट को मतगणना केंद्र छोड़कर नहीं जाना है. मतगणना के दौरान अगर काउंटिंग एजेंट को किसी भी तरह का कोई शक होता है तो उसे तुरंत अपनी शिकायत रिटर्निंग ऑफिसर के पास दर्ज करानी है. किसी भी हाल में काउंटिंग एजेंट को चुप नहीं रहना है. काउंटिंग एजेंट को हर ईवीएम मशीन का नंबर और मशीन को खोलने का समय जरूर मैच करना है. उनको एक-एक वोट की गिनती पर कड़ी नजर बनाए रखनी है.
Latest and Breaking News on NDTV

राज्यसभा सांसद ने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देश के अनुसार सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती की जाएगी. यदि पोस्टल बैलट की गिनती को बाद में करने का प्रयास हो तो तुरंत अपनी आपत्ति दर्ज करानी है और सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती करवाने पर जोर देना है. पोस्टल बैलट की पर्ची में कोई भी गड़बड़ी हो तो तुरंत आपत्ति दर्ज कराएं और उसे अवैध दर्ज कराएं. हर ईवीएम मशीन की जांच अच्छे तरीके से करनी है. एजेंट को ये भी चेक करना है कि बैलट यूनिट के बॉक्स की सील के साथ कोई छेड़खानी तो नहीं की गई है. उसका नंबर और डाटा, शीट से मेल खा रहा है या नहीं ये भी चेक करना है. ईवीएम मशीन में मतदान की तारीख और मतगणना की तारीख को चेक करना है और उसे अपनी शीट में लिख लेना है. ईवीएम मशीन में मतदान शुरू होने से लेकर मतदान खत्म होने तक का समय चेक करना है.

वहीं ट्रेनिंग में मौजूद लोकसभा प्रत्याशी सोमनाथ भारती ने कहा कि हम सबके अंदर एक शक आ गया है कि जिस तरीके से पूरे देश और दिल्ली में मतदान हुआ है एग्जिट पोल उसके उलट दिखाए जा रहे हैं. इसीलिए हमने यह फैसला लिया है कि अपने काउंटिंग एजेंट को हर परिस्थिति के लिए तैयार करना है. काउंटिंग के दौरान होने वाली तकनीकी चीजों के बारे में एजेंटों को अवगत कराया गया है. काउंटिंग एजेंटों को यह सुनिश्चित करना है कि जो ईवीएम बॉक्स खुले हैं वह बॉक्स उसी बूथ के होने चाहिए. काउंटिंग एजेंट को कंट्रोल यूनिट, बैलट यूनिट और वीवीपेट यूनिट का नंबर भी मिलाना है. कब वह बॉक्स आखिरी बार खुला था और कब आखिरी बार बंद किया गया है, इन सारी चीजों को चेक करना है. 17C फार्म पर जो जानकारी दी गई है उसका मिलान करना है. हमने हर प्रकार से अपने काउंटिंग एजेंट को इन सब चीजों के लिए तैयार किया है.

सोमनाथ भारती ने कहा कि हमने अपने काउंटिंग एजेंट को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि किसी भी तरह की कोई चूक नहीं होनी चाहिए. ट्रेनिंग एजेंट को किसी भी तरीके से गलत बात को नहीं मानना है. अगर आपकी ईवीएम के नंबर का मिलान नहीं हो रहा है तो तुरंत अपनी आपत्ति दर्ज कराएं. जो ईवीएम मशीन खुल रही है उसकी सील के साथ कोई छेड़खानी तो नहीं की गई है? जब मशीन को खोला जाएगा तो उसकी टाइमिंग का मिलान करना है. जब आप पोलिंग बूथ पर थे उस वक्त जिस ईवीएम को सील किया गया था उसका और काउंटिंग के दिन खोली गई ईवीएम का टाइम सही है या नहीं? कंट्रोल यूनिट के नंबर मिल रहे हैं या नहीं मिल रहे हैं यह भी सुनिश्चित करना है. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मंत्री के भाषण की वजह से गांव में बना तनाव का माहौल, जल्दी निकलने पर होना पड़ा मजबूर
वोटों की गिनती को लेकर AAP मुख्यालय में काउंटिंग एजेंटों को दी गई ट्रेनिंग, मतगणना केंद्रों पर डटे रहने के निर्देश
"NEET पेपर लीक में तेजस्वी यादव के PS का है हाथ" : बिहार डिप्टी सीएम का बड़ा दावा
Next Article
"NEET पेपर लीक में तेजस्वी यादव के PS का है हाथ" : बिहार डिप्टी सीएम का बड़ा दावा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;