विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP के अब तक 267 नाम : 63 MPs के कटे टिकट, 140 को फिर मौका; जानें- कौन कहां से हुआ ड्रॉप

बीजेपी ने पहली लिस्ट में दिल्ली की 7 में से 5 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. यहां पार्टी ने मौजूदा 4 सांसदों का टिकट काटकर नए प्रत्याशियों को मैदान में उतारा था. लिस्ट में सिर्फ मनोज तिवारी ही रिपीट हुए. दूसरी लिस्ट में बाकी बची 2 सीटों पर भी कैंडिडेट का ऐलान हो गया. दोनों नए चेहरे हैं.

Read Time: 6 mins
BJP के अब तक 267 नाम : 63 MPs के कटे टिकट, 140 को फिर मौका; जानें- कौन कहां से हुआ ड्रॉप
बीजेपी अब तक 267 सीटों पर नामों की घोषणा कर चुकी है.
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) को लेकर बीजेपी (BJP Second Candidates List)ने बुधवार (13 मार्च) को उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. दूसरी लिस्ट में 72 नाम हैं, जबकि 2 मार्च को आई पहली लिस्ट में 195 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया था. इस तरह बीजेपी अब तक 267 सीटों पर नामों की घोषणा कर चुकी है. पहली लिस्ट में 33 सांसदों के टिकट कटे थे. 110 सांसदों को रिपीट किया गया था. दूसरी लिस्ट में 30 सांसदों के टिकट काटे गए और 30 सांसदों को दोबारा टिकट दिया गया. अभी तक बीजेपी 63 सांसदों के टिकट काट चुकी है. 140 सांसदों को रिपीट किया गया. आइए जानते हैं बीजेपी की दूसरी लिस्ट में किसका कटा टिकट और किसे दोबारा मिला मौका:-

दिल्ली की 7 सीटों में से 6 पर नए प्रत्याशी
सबसे पहले बात दिल्ली की करते हैं. बीजेपी ने पहली लिस्ट में दिल्ली की 7 में से 5 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. यहां पार्टी ने मौजूदा 4 सांसदों का टिकट काटकर नए प्रत्याशियों को मैदान में उतारा था. लिस्ट में सिर्फ मनोज तिवारी ही रिपीट हुए. दूसरी लिस्ट में बाकी बची 2 सीटों पर भी कैंडिडेट का ऐलान हो गया. पूर्वी दिल्ली से मौजूदा सांसद गौतम गंभीर और उत्तर पश्चिम दिल्ली से हंसराज हंस का टिकट काटा गया है. वैसे गौतम गंभीर ने बीजेपी नेतृत्व से चुनाव नहीं लड़ने की बात कही थी. वो क्रिकेट से जुड़ी चीजों में काम करना चाहते हैं. पार्टी ने गौतम गंभीर की सीट पूर्वी दिल्ली से इस बार हर्ष मल्होत्रा और उत्तर-पश्चिम दिल्ली से योगेंद्र चंदौलिया को उम्मीदवार बनाया है.

BJP को कैसे मिला बिहार का 'चिराग'? LJP वाले चाचा-भतीजे को एक दांव से साधा

इससे पहले चांदनी चौक सीट से डॉक्टर हर्षवर्धन का टिकट काटकर प्रणीण खंडेलवाल को उम्मीदवार बनाया गया. नई दिल्ली सीट से मीनाक्षी लेखी का टिकट काटकर पूर्व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को उम्मीदवार बनाया गया. पश्चिम दिल्ली से प्रवेश वर्मा का टिकट काटकर कमलजीत सहरावत को कैंडिडेट बनाया गया है. इसी तरह दक्षिण दिल्ली से रमेश बिधूड़ी को ड्रॉप करके रामवीर सिंह बिधूड़ी को मौका दिया गया है.

हरियाणा से किसे मौका मिला और कौन हुआ ड्रॉप
हरियाणा में बीजेपी ने एक दिन पहले सीएम पद से इस्तीफा देने वाले मनोहर लाल खट्टर को उम्मीदवार बनाया गया है. खट्टर को करनाल से टिकट मिला है. यहां से मौजूदा सांसद संजय भाटिया हैं. दूसरी ओर, गुरुग्राम से राव इंद्रजीत सिंह यादव के नाम का ऐलान हुआ है. जबकि कृष्ण पाल गुर्जर को बीजेपी ने फरीदाबाद से तीसरी बार टिकट दिया है. बीजेपी ने सिरसा से मौजूदा सांसद सुनीता दुग्गल का टिकट काटा है. यहां से अशोक तंवर को टिकट मिला है.

बंगाल में ममता दीदी ने BJP का गढ़ भेदने के लिए 'दीदी नंबर-1' पर लगाया दांव, क्या मिलेगा फायदा?

गुजरात में घोषित 7 सीटों में 5 नए चेहरे
दूसरी लिस्ट में बीजेपी ने गुजरात की 7 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया. इसमें 5 नए चेहरे हैं. बीजेपी ने भावनगर से मौजूदा सांसद भारती शियाल का टिकट काट दिया है. उनकी जगह इस सीट पर निमुबेन बम्भानिया को उतारा जा रहा है. भावनगर सीट पर आम आदमी पार्टी भी चुनाव लड़ रही है. बीजेपी ने साबरकांठा से भीखाजी दुधाजी ठाकोर, अहमदाबाद पूर्व से हंसमुखभाई सोमाभाई पटेल, वडोदरा से रंजनबेन धनंजय भट्ट, छोटा उदयपुर (ST) सीट से जशुभाई भीलुभाई राठवा, सूरत से मुकेशभाई चंद्रकांत दलाल और वलसाड (ST)से धवल पटेल को मैदान में उतारा है.

उत्तराखंड की हरिद्वार सीट से रमेश पोखरियाल का टिकट कटा
भारतीय जनता पार्टी ने उत्तराखंड के पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत को पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक' की जगह हरिद्वार से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया है. गढ़वाल में तीरथ सिंह रावत का टिकट काटकर अनिल बलूनी को उम्मीदवार बनाया गया है. 

कर्नाटक में कौन हुआ रिपीट?
बीजेपी ने कर्नाटक के कोप्पल सीट से एस ए कराडी की जगह बसवाराज क्यावातूर को टिकट दिया है. बेल्लारी से वाय देवेंद्रप्पा की जगह बी शीरामुलू को मौका मिला है. हावेरी से शिवकुमार उदासी की जगह बसवराज बोम्मई चुनावी मैदान में उतरेंगे. दावनगिर से जी सिद्धेश्वर की जगह गायत्री सिद्धेश्वर को टिकट मिला है. उडुपी से शोभा करांदलजे की सीट बदली गई. उनकी जगह कोटा श्रीनिवास पुजारी को टिकट मिला है. दक्षिण कन्नड़ से नलीन कतील के जगह कैप्टन ब्रिजेश चौटा को मौका मिला है.
 

इसी तरह तुमकुरु से बसवराज सिद्दपा की जगह वी सोमन्णा ताल ठोकेंगे. मैसूरु से प्रताप सिम्हा की जगह वाय के चामराज वाडियार को उम्मीदवार बनाया गया है. चामराजनगर से श्रीनिवास प्रसाद की जगह एस बालराज चुनाव लड़ेंगे. बेंगलुरु उत्तर से शोभा करंदलाजे को मौका मिला है. यहां सदानंद गौड़ा का टिकट काटा गया है.


 

उम्मीदवारों का टोटा हुआ तो छीनाझपटी पर उतरी BRS और BJP, पूर्व MLA के 'अपहरण' पर भिड़े दोनों के नेता


मध्य प्रदेश में किसका कटा टिकट?
बीजेपी ने दूसरी लिस्ट में मध्य प्रदेश की 5 सीटों पर कैंडिडेट के नामों का ऐलान किया. बालाघाट से ढाल सिंह बिसेन का टिकट काटकर डॉ. परधी को उम्मीदवार बनाया गया है. छिंदवाड़ा सीट से नाथन साहा कवरेती का टिकट काटकर विवेक बंटी साहू को मौका दिया गया है. उज्जैन (SC) सीट पर अनिल फिरोजिया को दोबारा मौका मिला है. धार (ST) सीट पर छतर सिंह दरबार का टिकट कटा है और सावित्री ठाकुर को मौका दिया गया है. जबकि इंदौर सीट से शंकर लालवानी को रिपीट किया गया है.

10 राज्यों से 72 नाम, किसी का कटा लोकसभा टिकट तो कइयों को फिर मौका; देखें- BJP की दूसरी पूरी लिस्ट

महाराष्ट्र में भी बदले गए उम्मीदवार
महाराष्ट्र के जलगांव में उन्मेष पाटिल का टिकट काटकर स्मिता वाघ को दिया गया है. अकोला से संजय शामराव धोत्रे को ड्रॉप करके अनूप धोत्रे को टिकट मिला है. मुंबई नॉर्थ से पीयूष गोयल को टिकट मिला है. जबकि त्रिपुरा पूर्व सीट से रेवती त्रिपुरा को ड्रॉप करके महारानी कृतिसिंह देबबर्मा को मौका दिया गया है.


तेलंगाना में कौन हुआ ड्रॉप कौन हुआ रिपीट?
बीजेपी ने तेलंगाना की 6 सीटों के लिए उम्मीदवार उतारे हैं. आदिलाबाद से सोयम बापू राव को ड्रॉप किया गया है. उनकी जगह गोदाम नागेश चुनाव लड़ेंगे. पेद्दापल्ले से एस कुमार का टिकट काटा गया है और गोमासा श्रीनिवास को मौका मिला है. मेडक से माधवनेनी रघुनंदन को रिपीट किया गया है. महबूब नगर से भी डीके अरुणा रिपीट हुए हैं. नल्गोंडा से गरलापति जितेंद्र कुमार का टिकट कटा है और सईदा रेड्डी को मौका मिला है. जबकि महबुबाबाद से मलोथु कविता को ड्रॉप करके अजमीरा सीताराम नाइक को टिकट मिला है.
 

अनुराग ठाकुर, पीयूष गोयल, गडकरी और खट्टर : BJP ने लोकसभा के लिए 72 नामों का किया ऐलान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केन्‍या हिंसा : राष्‍ट्रपति रुटो का सख्‍त रुख अपनाने का ऐलान, भारत ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी
BJP के अब तक 267 नाम : 63 MPs के कटे टिकट, 140 को फिर मौका; जानें- कौन कहां से हुआ ड्रॉप
"सबसे बड़ा पीड़ित कोई और नहीं, बल्कि दिल्ली का सामान्य निवासी" : दिल्ली में जल संकट पर एलजी 
Next Article
"सबसे बड़ा पीड़ित कोई और नहीं, बल्कि दिल्ली का सामान्य निवासी" : दिल्ली में जल संकट पर एलजी 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;