विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव : 7वें फेज की वोटिंग जारी, आज पीएम मोदी और कंगना रनौत समेत कई बड़े चेहरे मैदान में

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और सात राज्यों की 57 सीट पर मतदान शुरू हो गया है . इस चरण में वाराणसी संसदीय क्षेत्र में भी मतदान हो रहा है, जहां से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं.

Read Time:4 mins
?????? ????? : 7??? ??? ?? ?????? ????, ?? ???? ???? ?? ????? ???? ???? ?? ???? ????? ????? ???
लोकसभा चुनाव के अंतिम दौर का मतदान शुरू

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और सात राज्यों की 57 सीट पर मतदान शुरू हो गया है . इस चरण में वाराणसी संसदीय क्षेत्र में भी मतदान हो रहा है, जहां से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं.

  लोकसभा चुनाव 2024: 7वें चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों पर हो रहे हैं मतदान

  • सातवें और अंतिम चरण में केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़, पंजाब की सभी 13 और हिमाचल प्रदेश की चार, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार की आठ, ओडिशा की छह और झारखंड की तीन लोकसभा सीट पर मतदान हो रहे हैं.
  • चुनाव मैदान में कुल 904 प्रत्याशी मौजूद हैं. इनमें शामिल प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती और अभिनेत्री कंगना रनौत हैं. इस चरण में लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिलाएं और 3,574 ‘थर्ड जेंडर' मतदाताओं सहित 10.06 करोड़ से अधिक नागरिक मतदान करने के पात्र हैं.
  • आज मतदान के साथ ही 19 अप्रैल से शुरू हुई मतदान प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी. अब तक 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 486 लोकसभा सीट के लिए मतदान हो चुका है. आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभाओं के लिए भी मतदान हुआ. मतगणना चार जून को होगी. 
  • निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार, टेलीविजन चैनल और समाचार संस्थान एक जून को शाम साढ़े छह बजे के बाद ‘एग्जिट पोल' के आंकड़े और उसके नतीजे प्रसारित कर सकेंगे. निर्वाचन आयोग ने कहा कि मतदानकर्मियों के दलों को ईवीएम और चुनाव सामग्री के साथ उनके संबंधित मतदान केंद्रों पर भेज दिया गया है. इसने कहा कि 1.09 लाख मतदान केंद्रों पर पेयजल, रैंप और शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं ताकि मतदान आरामदायक और सुरक्षित माहौल में हो सके.
  • आयोग ने मतदाताओं से अधिक संख्या में मतदान करने तथा जिम्मेदारी और गर्व के साथ मतदान प्रक्रिया में शामिल होने का आह्वान किया. पहले छह चरणों में मतदान क्रमशः 66.14 प्रतिशत, 66.71 प्रतिशत, 65.68 प्रतिशत, 69.16 प्रतिशत, 62.2 प्रतिशत और 63.36 प्रतिशत रहा था.
  • उत्तर प्रदेश में इस चरण की 13 लोकसभा सीट में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (सुरक्षित), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज (सुरक्षित) शामिल हैं, जो 11 जिलों में स्थित हैं. सातवें चरण में राज्य की 13 लोकसभा सीट में से 11 सामान्य श्रेणी की हैं, जबकि दो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं.
  • इन चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में वाराणसी से प्रधानमंत्री मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय (चंदौली), केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल (मिर्जापुर) और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी (महराजगंज) में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर (बलिया), माफिया मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी (गाजीपुर), भोजपुरी अभिनेता रवि किशन और अभिनेत्री काजल निषाद (गोरखपुर) भी चुनाव लड़ रहे हैं. 
  • गंगा किनारे बसे प्राचीन आध्यात्मिक शहर वाराणसी से मोदी लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने के लिए चुनाव मैदान में हैं. वाराणसी लोकसभा सीट पर प्रधानमंत्री मोदी को विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के उम्मीदवार एवं कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय राय चुनौती दे रहे हैं. राय दो बार पहले भी प्रधानमंत्री मोदी को इस सीट पर चुनौती दे चुके हैं. 
  • तृणमूल कांग्रेस का पारंपरिक गढ़ माने जाने वाले दक्षिण बंगाल में शनिवार को मतदान होगा. लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में पश्चिम बंगाल की दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर सीट पर मतदान होगा। इन सभी सीट पर 2019 लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने जीत हासिल की थी.
  • मंडी में रनौत और हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर हमीरपुर से पांचवीं बार चुनाव लड़ रहे हैं और पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा कांगड़ा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET पेपर लीक केस : सीबीआई 7 आरोपियों को ला रही दिल्‍ली, कोर्ट में किया जाएगा पेश
लोकसभा चुनाव : 7वें फेज की वोटिंग जारी, आज पीएम मोदी और कंगना रनौत समेत कई बड़े चेहरे मैदान में
झरने में नहाते वक्त नाक में घुसा जोंक, चूसता रहा खून, 19 दिन बाद डॉक्टरों ने निकाला
Next Article
झरने में नहाते वक्त नाक में घुसा जोंक, चूसता रहा खून, 19 दिन बाद डॉक्टरों ने निकाला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;