विज्ञापन
Story ProgressBack

Candidate Kaun: क्या सुल्तानपुर से फिर मिलेगा मेनका गांधी को मौका? वसुंधरा के गढ़ की रेस में कौन आगे?

NDTV अपने खास शो 'खबर पक्की है' के तहत आपको ग्राउंड रिपोर्ट के आधार पर यूपी की सुल्तानपुर सीट, राजस्थान की चुरू और झालावाड़-बारां सीट का हाल बता रहा है. आइए जानते हैं कि इन सीटों पर बीजेपी, और कांग्रेस की तरफ से किसका पत्ता कटेगा और किसे मौका मिलेगा:-

Read Time: 6 mins
Candidate Kaun: क्या सुल्तानपुर से फिर मिलेगा मेनका गांधी को मौका? वसुंधरा के गढ़ की रेस में कौन आगे?
मेनका गांधी सुल्तानपुर से मौजूदा सांसद हैं. जबकि झालावाड़-बारां से वसुधंरा राजे के बेटे दुष्यत सिंह लोकसभा पहुंचे हैं.
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) को लेकर बीजेपी (BJP), कांग्रेस (Congress), आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी समेत तमाम पार्टियां उम्मीदवार चुनने में लग गई हैं. ऐसे में NDTV अपने खास शो 'खबर पक्की है' के तहत आपको ग्राउंड रिपोर्ट के आधार पर हाईप्रोफाइल सीटों का हाल बता रहा है. आइए जानते हैं. यूपी की सुल्तानपुर सीट, राजस्थान की चुरू और झालावाड़-बारां सीट से किसे मिलेगा टिकट और कौन होगा ड्रॉप:-

सुल्तानपुर सीट (उत्तर प्रदेश)
सबसे पहले उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर लोकसभा क्षेत्र की बात करते हैं. गोमती नदी के किनारे बसे सुल्तानपुर में 5 विधानसभा क्षेत्र आते हैं. इस शहर का नाम सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी के नाम से जाना गया. ब्रिटिश राज के दौरान यहां पर एक सैनिक चौकी बनाई गई थी. ये एक कृषि प्रधान क्षेत्र है. इस इलाके से मजरूह सुल्तानपुरी जैसे शायर निकले हैं.

2014 में BJP के वरुण गांधी यहां से सांसद चुने गए थे. 2019 में उनकी मां मेनका गांधी सुल्तानपुर सीट से जीती थीं. 2019 के चुनाव में मेनका गांधी ने बहुजन समाज पार्टी के चंद्रभद्र सिंह को हराया था. इस सीट पर 2019 में कुल 10,00,316 वोट पड़े थे. मेनका गांधी को 4,59,196 वोट मिले. उनके निकटतम प्रतिद्वंदी चंद्रभद्रसिंह उर्फ़ सोनू सिंह को 4,44,670 वोट मिले.

बीजेपी किसे देगी टिकट?
सुल्तानपुर सीट पर बीजेपी से कई दावेदार हैं. सबसे पहले मौजूदा सांसद मेनका गांधी का नाम लिया जा रहा है. गांधी परिवार की सदस्य मेनका गांधी का बीजेपी में तो ज़्यादा दबदबा नहीं है, लेकिन इस क्षेत्र में वो काफी एक्टिव रही हैं. इसलिए पार्टी उन्हें टिकट दे सकती है. मेनका गांधी के बाद प्रेम शुक्ला का नाम भी चर्चा में है. शुक्ला बीजेपी के सीनियर नेता हैं और इस क्षेत्र में उनकी पैठ है. वो बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं और सुल्तानपुर से पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर इनका नाम भी चल रहा है. 

Candidate Kaun: गांधीनगर में पहले वाजपेयी, आडवाणी और अब अमित शाह... 2024 में किसे उतारेगी कांग्रेस?

भारतीय जनता पार्टी सुल्तानपुर से लंभुआ के पूर्व विधायक देवमणि द्विवेदी को भी टिकट दे सकती है. लंभुआ क्षेत्र, सुल्तानपुर लोकसभा में आता है. वैसे सरोजिनी नगर, लखनऊ के मौजूदा विधायक राजेश्वर सिंह का नाम भी उम्मीदवारों के तौर पर लिया जा रहा है.

कांग्रेस से गठबंधन के तहत अगर समाजवादी पार्टी इस सीट से लड़ती है, तो पूर्व विधायक अरुण वर्मा को उम्मीदवार बनाया जा सकता है. अरुण वर्मा सुल्तानपुर सदर से विधायक रह चुके हैं. 37 साल के अरुण वर्मा को 25 साल की उम्र में 2017 चुनावों में टिकट मिला था, जिसमें जीत कर वो उत्तर प्रदेश के सबसे कम उम्र विधायक बने थे.

झालावाड़-बारां सीट (राजस्थान)
यूपी के सुल्तानपुर के बाद अब राजस्थान के झालावाड़-बारां निर्वाचन क्षेत्र की बात करते हैं. झालावाड़ अपने मंदिरों और धार्मिक स्थलों के लिए जाना जाता है. राजस्थान के झालाओं की छोटी-छोटी रियासतें जिस इलाके में थीं, उसे झालावाड़ का नाम दिया गया. ये मालवा पठार के किनारे पर पड़ता है. ये इलाका काफी पिछड़ा हुआ है और भारत के 250 सबसे ज़्यादा पिछड़े जिलों में आता है. ये इलाका पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया का पारिवारिक गढ़ रहा है.

Candidate Kaun: कमलनाथ के गढ़ में 'सेंध' के लिए BJP का दांव किस पर? क्या खतरे में देवरिया और झुंझुनूं सांसदों के टिकट

2019 में यहां से BJP के दुष्यंत सिंह सांसद बने थे. दुष्यंत सिंह ने कांग्रेस के प्रमोद शर्मा को शिकस्त दी थी. इस सीट पर कुल 13,69,868 वोट पड़े थे. दुष्यंत सिंह को 2019 में झालावाड़-बारां से 8,87,400 वोट मिले. जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी प्रमोद शर्मा को 4,33,472 वोट मिले. यानी बीजेपी के उम्मीदवार 4,53,928 वोटों के अंतर से जीते.

झालावाड़-बारां में किसे उम्मीदवार बनाएगी बीजेपी?
बीजेपी की लिस्ट में सबसे पहला नाम पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया के बेटे और मौजूदा सांसद दुष्यंत सिंह का ही है. वो लगातार 4 बार यहां से चुने जा चुके हैं. दुष्यंत सिंह की इस इलाके में अच्छी छवि है. झालावाड़-बारां सीट के लिए दुष्यंत सिंह के बाद पार्टी के पुराने कार्यकर्ता नरेंद्र नागर का नाम भी चल रहा है. नागर ख़ानपुर विधानसभा श्रेत्र से 3 बार के विधायक रह चुके हैं. 2023 में नरेंद्र नागर चुनाव हार गए थे. 

बीजेपी के इस गढ़ में किसे मौका देगी कांग्रेस?
राजस्थान सरकार में दो बार मंत्री रह चुके प्रमोद जैन भाया का नाम इस सीट के लिए ज़ोर-शोर से लिया जा रहा है. ये 3 बार अंता विधानसभा से विधायक रह चुके हैं और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं. लिहाज़ा पार्टी इन्हें टिकट दे सकती है. कांग्रेस पार्टी के पूर्व ज़िला अध्यक्ष रघुराज सिंह हाड़ा को भी यहां से टिकट दिया जा सकता है. ये अशोक हलोत के नज़दीकी माने जाते हैं.

हिमाचल में 6 कांग्रेस MLAs ने दिलाई BJP को जीत, हर्ष महाजन राज्यसभा चुनाव जीते

चुरू सीट (राजस्थान)
चुरू का इलाका 1694 में बने चुरू किले के लिए जाना जाता है. यहां से थार रेगिस्तान की शुरुआत होती है. 2019 में चुरू से भारतीय जनता पार्टी के राहुल कस्वां सांसद चुने गए थे. राहुल कस्वां ने कांग्रेस पार्टी के रफ़ीक़ मंडेलिया को हराया था. पिछले लोकसभा चुनाव में चुरू में कुल 13,28,222 वोट पड़े थे. कास्वां को 7,92,999  वोट मिले. उनके निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के रफीक मंडेलिया को 4,58,597 वोट ही हासिल हुए.

बीजेपी से संभावित उम्मीदवार
चुरू सीट बतौर उम्मीदवार राहुल कस्वां का नाम सबसे ऊपर चल रहा है. वह 2 बार से सांसद हैं. उनके पिता रामसिंग भी सांसद थे. दूसरा नाम पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया का चल रहा है. चुरू उनकी जन्मस्थली है. पार्टी कार्यकर्ताओं में उनकी अच्छी पकड़ है. देवेन्द्र झंझडिया भी दावेदारी पेश कर रहे हैं. वो पीएम मोदी के नजदीकी माने जाते हैं.

राज्यसभा चुनाव : 'क्रॉस वोट गेम' क्या 'INDIA' के लिए सबक? लोकसभा चुनाव में कैसे पड़ेगा असर?

कांग्रेस किसे बनाएगी उम्मीदवार?
इस सीट पर उम्मीदवार के तौर पर 3 नाम हैं. पहला नाम कृष्णा पूनिया का चल रहा है. इनका खेल के क्षेत्र में अच्छा खासा नाम है. सादुलपुर से पूर्व विधायक रह चुके हैं. नरेंद्र बुडानिया का नाम भी चर्चा में है. ये तारनगर से मौजूदा विधायक हैं. पिछले चुनाव में इन्होंने राजेन्द्र राठौर को हराया था. बड़े जाट नेता हैं और इस क्षेत्र में उनकी अच्छी पकड़ है. अनिल शर्मा की दावेदारी से भी इनकार नहीं किया जा सकता. ये सरदारशहर से मौजूदा विधायक हैं. राजस्थान के बड़े नेता रहे दिवंगत भंवरलाल शर्मा के बेटे हैं. इस क्षेत्र में इनकी अच्छी पकड़ है.

राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग के बाद 6 विधायकों को हरियाणा ले गए पुलिस : हिमाचल CM सुक्खू का दावा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डेटिंग ऐप, प्यार और धोखा, बुलाती है! मगर जाने का संभल के... खाने के 'बिल' के जरिए ठगी का नया तरीका
Candidate Kaun: क्या सुल्तानपुर से फिर मिलेगा मेनका गांधी को मौका? वसुंधरा के गढ़ की रेस में कौन आगे?
आधी से ज्यादा आबादी फिजिकली अनफिट, भारतीयों को क्यों टेंशन दे रही यह रिपोर्ट
Next Article
आधी से ज्यादा आबादी फिजिकली अनफिट, भारतीयों को क्यों टेंशन दे रही यह रिपोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;