"बॉल बाय बॉल कमेंट्री... " : सीटों पर 'पत्ते' नहीं खोल रही कांग्रेस-AAP, कहां तक पहुंची दोनों की बात

कांग्रेस सांसद मुकुल वासनिक के घर तकरीबन दो घंटे चली बैठक के बाद दोनों ही दलों के नेताओं ने कहा कि मीटिंग में कैमेस्ट्री अच्छी रही, लेकिन किस राज्य में कितनी सीटों को लेकर चर्चा या सहमति बनी इसको लेकर कुछ भी साफ नहीं कहा गया.

खास बातें

  • BJP के खिलाफ विपक्ष के 28 दलों ने बनाया अलायंस
  • अब तक इंडिया अलायंस की हो चुकी हैं 4 बैठकें
  • AAP और कांग्रेस के बीच दिल्ली-पंजाब की सीटों को लेकर विवाद
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) में बीजेपी (BJP) को हराने के लिए एकजुट हुए विपक्षी दलों के बीच अब सीट शेयरिंग (Seat Sharing)को लेकर बातचीत तेज हो गई है. विपक्षी दलों के INDIA गठबंधन के दो घटक दल आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस (Congress) के बीच सीट शेयरिंग को लेकर शुक्रवार (12 जनवरी) को दूसरी बैठक हुई. कांग्रेस सांसद मुकुल वासनिक के घर तकरीबन दो घंटे चली बैठक के बाद दोनों ही दलों के नेताओं ने कहा कि मीटिंग में कैमेस्ट्री अच्छी रही, लेकिन किस राज्य में कितनी सीटों को लेकर चर्चा या सहमति बनी इसको लेकर कुछ भी साफ नहीं कहा गया.

सीट शेयरिंग को लेकर हुई इस बैठक में कांग्रेस की ओर से मुकुल वासनिक, सलमान खुर्शीद, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली और मोहन प्रकाश शामिल हुए. दूसरी ओर, आम आदमी पार्टी से सांसद राघव चड्ढा, संदीप पाठक, आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने मीटिंग में हिस्सा लिया.

INDIA गठबंधन में दरार की खबरों के बीच राहुल गांधी नीतीश कुमार से कर सकते हैं बात

हमने अपनी बात रखी-सलमान खुर्शीद
आप और कांग्रेस में पंजाब-दिल्ली की सीटों के बंटवारे को लेकर मतभेद है. कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने इस बैठक के बाद कहा कि जब तक हर बात तय नहीं होती, बैठक होती रहेगी. खुर्शीद ने पंजाब को लेकर कहा, "लोकतंत्र में काफी चीजें होती है. सब की अपनी बातें है, लेकिन हम सबपर बातें कर रहे है. हम जितनी (सीट) संख्याओं पर निर्णय ले पाएंगे, उसे हम अपने नेताओं के सामने रखेंगे. उसके बाद आगे का निर्णय ले पाएंगे."

खुर्शीद ने आगे कहा, "हम लोग बहुत अच्छी तरह से आगे बढ़ रहे हैं. हमें उम्मीद है कि हम बहुत जल्द एक अंतिम निर्णय पर पहुंच जाएंगे. हम लोग एक साथ है और जब बात करते हैं तो हर जगह की बात होती है लेकिन ऐसा अलग है कि इस राज्य में हम दोनों या चारों का वर्चस्व हैं, तो जब बैठते हैं तो इंडिया गठबंधन ही बात करते हैं."

कुछ बताने लायक होगा तो बताएंगे-राघव चड्ढा
दूसरी ओर, आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा सीट शेयरिंग को लेकर हुई बैठक के बारे में गोल-मोल जवाब देते दिखे. राघव चड्ढा ने मीडिया से कहा, "जब भी अगली बैठक होगी, तो आपको विस्तार से बताएंगे. अभी चर्चा चल रही है. कुछ बताने लायक होगा तो आपको बताया जाएगा."

शिवसेना-UBT महाराष्ट्र की 48 में से 23 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी : संजय राउत

राघव चड्ढा ने कहा, "अलायंस की चर्चा बहुत अच्छे से चल रही है, लेकिन अलायंस की बातचीत कोई क्रिकेट मैच की तरह नहीं है. उसकी बॉल बाय बॉल कमेंट्री नहीं हो सकती. बहुत अच्छी बातचीत चल रही है जब कुछ बताने लायक होगा तो आपको बताया जाएगा."

इस बीच खबर है कि शनिवार को INDIA गठबंधन की होने वाली जूम मीटिंग में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल शामिल होंगे.

8 दिसंबर को हुई थी आप और कांग्रेस की पहली बैठक
बता दें कि सीट शेयरिंग को लेकर के इससे पहले आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच 8 दिसंबर को बैठक हुई थी. इस बैठक में दोनों ही पार्टियों ने अपने-अपने प्रस्ताव के दस्तावेज एक दूसरे को सौंप थे. दोनों पार्टियों ने कहा था कि आलाकमान से विचार-विमर्श कर बात आगे बढ़ाई जाएगी. अब इस बैठक में बात कितनी आगे बढ़ी है इस बात को लेकर के दोनों ही दलों ने इस स्थिति स्पष्ट नहीं की है. हालांकि, दोनों दलों के नेता पंजाब में सीट शेयरिंग और गठबंधन को लेकर पूछे गए सवाल पर गोल-गोल जवाब देते ही नजर आए.

लोकसभा चुनाव, भारत न्याय यात्रा की तैयारी...कांग्रेस की अहम बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

‘इंडिया' के घटक दल विपक्षी गठबंधन में पदों के आवंटन पर 10 से 15 दिन के भीतर निर्णय लेंगे : खरगे