विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव 2024 : यूपी में बीजेपी ने 12 सीटों पर अभी तक नहीं उतारे उम्‍मीदवार, जानें क्‍या है वजह

प्रियंका गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ेंगी या नहीं, इस इंतज़ार में अबतक टिकट की घोषणा नहीं की गई. बीजेपी प्रियंका गांधी के टिकट की घोषणा के इंतज़ार में है. यहां से समाजवादी पार्टी के बाग़ी मनोज पांडेय, यूपी सरकार के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह दावेदार हैं.

Read Time: 5 mins

यूपी ने बीजेपी में अपने खाते की 63 सीटों पर घोषित किये उम्‍मीदवार...

नई दिल्‍ली:

उत्‍तर प्रदेश में बीजेपी आगामी लोकसभा चुनाव में 75 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है. वहीं, 5 सीटें सहयोगी दलों को दी गई हैं. भाजपा ने उम्‍मीदवारों की पांचवीं सूची भी जारी कर दी है. अबतक बीजेपी ने कुल 63 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. पहली सूची में 51 नाम थे, वहीं दूसरी सूची में 13 नाम हैं. हालांकि बाराबंकी सीट पर प्रत्याशी बदला गया है, यानी कुल 63 प्रत्याशियों पर फ़ैसला हो गया है. बीजेपी के कोटे की बची 12 सीटों पर क्या समीकरण है, आइए समझते हैं... 

1- रायबरेली : प्रियंका गांधी चुनाव लड़ेंगी या नहीं, इस इंतज़ार में अबतक टिकट की घोषणा नहीं की गई. बीजेपी प्रियंका गांधी के टिकट की घोषणा के इंतज़ार में है. यहां से समाजवादी पार्टी के बाग़ी मनोज पांडेय, यूपी सरकार के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह दावेदार हैं. बीजेपी किसी ब्राह्मण चेहरे पर दांव खेला सकती है. हालांकि, चयन का आधार प्रियंका गांधी के लड़ने या न लड़ने पर तय होगा. यहां चुनाव 20 मई को होगा. 

2- कैसरगंज : ब्रज भूषण शरण सिंह की सीट जिस पर उन्हें टिकट दें या नहीं, इसपर असमंजस अब तक बना हुआ है. हालांकि, ब्रज भूषण लगातार टिकट मिलने का दावा कर रहे हैं. यहां मतदान 20 मई को होगा. 

3- मैनपुरी : डिम्पल यादव के ख़िलाफ़ अब तक बीजेपी ने प्रत्याशी का चयन नहीं किया है. संभव है किसी शाक्य बिरादरी को मैदान में उतारा जाए. यहां मतदान 7 मई को होगा. 

4- फ़िरोज़ाबाद : सपा महासचिव रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव के ख़िलाफ़ बीजेपी प्रत्याशी नहीं तय कर पाई है. वर्तमान में चंद्रसेन सिंह जादौन बीजेपी के सांसद हैं. चंद्रसेन जादौन अपने या अपने बेटे के टिकट के लिए लगे हुए हैं. माना जा रहा है कि बीजेपी यहां किसी ओबीसी या राजपूत प्रत्याशी को उतार सकती है. यहां मतदान 7 मई को होगा. 

5- प्रयागराज : यहां से रीता बहुगुणा वर्तमान सांसद हैं, यहां से कांग्रेस के टिकट पर रेवती रमन सिंह के बेटे उज्ज्वल रमन चुनाव लड़ सकते हैं, बीजेपी संभवतः कांग्रेस के प्रत्याशी की घोषणा के इंतज़ार में है. यहां मतदान 25 मई को होगा. 

6- बलिया : वीरेंद्र सिंह मस्त की सीट पर अब तक असमंजस क़ायम है. सपा ने भी अबतक यहां से प्रत्याशी नहीं उतारा है. संभव है सपा फिर से सनातन पांडेय पर दांव खेले, लेकिन बीजेपी वीरेंद्र सिंह मस्त को टिकट देने या न देने को लेकर फैसला नहीं ले पाई है. यहां मतदान 1 जून को होगा.

7- भदोही : वर्तमान में रमेश चन्द्र बिंद बीजेपी सांसद हैं. सपा ने ये सीट टीएमसी को दी है. टीएमसी के टिकट पर ललितेशपति त्रिपाठी प्रत्याशी बनाये गए हैं. ललितेशपति के सामने किसको उतारा जाए, इसपर अबतक सहमति नहीं बन सकी है. यहां मतदान 25 मई को होगा. 

8- देवरिया : रमापति राम त्रिपाठी बीजेपी के सांसद हैं. माना जा रहा है कि रमापति राम का टिकट कटेगा. इस सीट पर आरएसएस अपनी पसंद का प्रत्याशी देना चाहता है. हालांकि, अबतक नाम तय नहीं हुआ है. संभव है कोई ब्राह्मण चेहरा बीजेपी का प्रत्याशी बनेगा. कांग्रेस ने पूर्व विधायक अखिलेश प्रताप सिंह को टिकट दिया है. मतदान 1 जून को होगा. 

9- कौशाम्बी : विनोद सोनकर बीजेपी के वर्तमान सांसद हैं. माना जा रहा है कि विनोद सोनकर का पत्ता कट सकता है. कौशाम्बी सुरक्षित सीट है, इसपर असमंजस अबतक क़ायम है. यहां मतदान 20 मई को होगा. 

10- गाज़ीपुर : सपा के अफ़ज़ाल अंसारी के सामने किसको उतारा जाए, इसपर अनिश्चितता अब तक बनी हुई है. चर्चाएं जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा के बेटे को लेकर चल रही हैं, लेकिन फ़िलहाल साफ़ नहीं है कि मुख़्तार अंसारी के भाई के ख़िलाफ़ बीजेपी किसको मौका देगी. मतदान 1 जून को होगा. 

11- मछलीशहर : बीपी सरोज यहां से बीजेपी के वर्तमान सांसद हैं. उनका टिकट कटना तय माना जा रहा है. चर्चा है कि हाल ही में बीएसपी छोड़ बीजेपी में शामिल हुईं संगीता आज़ाद को मछलीशहर से टिकट मिले. हालांकि, इसपर कोई सहमति के संकेत नहीं हैं. मतदान 25 मई को होगा. 

12- फूलपुर : बीजेपी की केसरी देवी पटेल वर्तमान सांसद हैं. केसरी देवी का टिकट कटने की संभावना बहुत ज़्यादा है. चर्चा इस बात की है कि केसरी देवी के विधायक बेटे दीपक पटेल का भी चल रहा है, लेकिन बीजेपी किसी नए प्रत्याशी पर दांव खेल सकती है. यहां मतदान 25 मई को होगा.

ये भी पढ़ें:- 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिहार के सिवान में डबल मर्डर! एक व्यक्ति ने मां और भाई की हत्या की, आरोपी गिरफ्तार
लोकसभा चुनाव 2024 : यूपी में बीजेपी ने 12 सीटों पर अभी तक नहीं उतारे उम्‍मीदवार, जानें क्‍या है वजह
पीसीएस जे 2022 की आंसरशीट में हैंडराइटिंग बदली, फटे पन्ने, लोक सेवा आयोग ने रिजल्ट में इंटरमिक्सिंग की बात कबूली
Next Article
पीसीएस जे 2022 की आंसरशीट में हैंडराइटिंग बदली, फटे पन्ने, लोक सेवा आयोग ने रिजल्ट में इंटरमिक्सिंग की बात कबूली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com