विज्ञापन
Story ProgressBack

उत्तर प्रदेश में 13 नामों की लिस्ट में बीजेपी के इन 9 सांसदों का पत्ता हुआ साफ

मेरठ से बीजेपी ने रामायण सीरियल में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को टिकट दिया है. मेरठ से बीजेपी के सांसद राजेन्द्र अग्रवाल का टिकट काटा गया है. अरुण गोविल मेरठ के ही रहने वाले हैं.

Read Time: 4 mins
उत्तर प्रदेश में 13 नामों की लिस्ट में बीजेपी के इन 9 सांसदों का पत्ता हुआ साफ
बीजेपी ने मेरठ से अरुण गोविल को टिकट दिया है...

लोकसभा चुनावों (UP Lok Sabha Elections) के मद्देनजर यूपी में बीजेपी 75 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं 5 सीटें सहयोगी दलों को दी गई हैं। अबतक बीजेपी ने कुल 63 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है। पहली सूची में 51 नाम थे वहीं दूसरी सूची में 13 नाम हैं. इस सूची में 9 सांसदों के टिकट काटे गए हैं...

1. पीलीभीत - वरुण गांधी का टिकट काटकर बीजेपी ने योगी सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद को पीलीभीत से प्रत्याशी बनाया है. वरुण गांधी लंबे समय से मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ बयानबाज़ी कर रहे थे. जितिन प्रसाद कांग्रेस की सरकार में केंद्र में भी मंत्री रह चुके हैं.

2. गाज़ियाबाद - केंद्रीय मंत्री और पूर्व थलसेना अध्यक्ष जनरल वीके सिंह को बीजेपी ने टिकट नहीं दिया है. उनकी जगह योगी सरकार के पूर्व मंत्री और विधायक अतुल गर्ग को प्रत्याशी बनाया गया है.

3. बरेली - 8 बार के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार का भी टिकट काट दिया गया है. संतोष गंगवार अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में भी मंत्री रहे हैं. उनकी जगह छत्रपाल सिंह गंगवार को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया है.

4. बदायूं - विवादित नेता स्वामी प्रसाद मौर्या की बेटी संघमित्रा मौर्या का भी पत्ता कट गया है. यहां से दुर्विजय सिंह शाक्य बीजेपी प्रत्याशी होंगे. 2019 में स्वामी प्रसाद मौर्या बीजेपी के साथ थे. संघमित्रा मौर्या तब बदायूं से बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीतीं. 2022 के विधानसभा चुनाव में स्वामी ने बीजेपी छोड़ी और सपा के साथ चले गए लेकिन संघमित्रा बीजेपी के साथ बनी रहीं. हाल ही में स्वामी ने सपा भी छोड़ दी और अपनी अलग पार्टी चलाकर वो कांग्रेस के समर्थक बन गए हैं.

5. मेरठ - बीजेपी ने रामायण सीरियल में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को टिकट दिया है. मेरठ से बीजेपी के सांसद राजेन्द्र अग्रवाल का टिकट काटा गया है. अरुण गोविल मेरठ के ही रहने वाले हैं.

6. हाथरस - बीजेपी सांसद राजवीर दिलेर का टिकट काटकर बीजेपी ने योगी सरकार में मंत्री अनूप वाल्मीकि को टिकट दिया है. अनूप वाल्मीकि अलीगढ़ की खैर विधानसभा सीट से विधायक और यूपी के राजस्व राज्यमंत्री हैं. ग्राम प्रधान से विधायक और मंत्री बने अनूप वाल्मीकि को लोकसभा का टिकट मिला है.

7. कानपुर - बीजेपी सांसद सत्यदेव पचौरी का टिकट काटकर बीजेपी ने रमेश अवस्थी को प्रत्याशी बनाया है. रमेश अवस्थी पेशे से पत्रकार हैं और भारत सरकार की राजभाषा समिति के सदस्य रह चुके हैं. सत्यदेव पचौरी ने टिकट की घोषणा से थोड़ी देर पहले चुनाव न लड़ने की घोषणा की थी. 

8. बहराइच - बीजेपी में वर्तमान सांसद अक्षयबर लाल गोंड का टिकट काटकर उनके बेटे अरविंद गोंड को टिकट दिया है.

9. बाराबंकी - वायरल वीडियो की वजह से वर्तमान सांसद उपेंद्र रावत को टिकट देने के बाद बीजेपी ने बाराबंकी से प्रत्याशी बदल दिया है. अब उपेंद्र रावत की जगह राजरानी रावत बीजेपी की प्रत्याशी होंगी. उपेंद्र रावत का नाम बीजेपी की पहली सूची में था लेकिन एक वीडियो वायरल होने के बाद उपेंद्र रावत का पत्ता कट गया.

10. अलीगढ़ - मौजूदा सांसद सतीश गौतम अपना टिकट बचाने में सफल हुए हैं. पहली सूची में नाम न आने के बाद क़यास लग रहे थे कि सतीश गौतम का भी पत्ता कट सकता है लेकिन अब बीजेपी ने सतीश गौतम को एक और मौका दे दिया है.

11. सुल्तानपुर - मेनका गांधी एक बार फिर सुल्तानपुर से बीजेपी उम्मीदवार होंगी. मेनका गांधी वर्तमान में भी सुल्तानपुर से बीजेपी सांसद हैं. इस बात की उम्मीद जताई जा रही थी कि वरुण गांधी का टिकट कटेगा लेकिन मेनका गांधी को एक मौका और दिया जाएगा.

12. सहारनपुर - हारी हुई सहारनपुर से बीजेपी ने फिर से राघव लखनपाल को मौका दिया है. 2014 में सहारनपुर से जीतने वाले राघव लखनपाल 2019 में हार गए थे. इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस के विवादित नेता इमरान मसूद से होगा.

13. मुरादाबाद - 2019 में सपा के डॉ एसटी हसन से चुनाव हारने वाले कुंवर सर्वेश सिंह को एक बार फिर बीजेपी ने मैदानं में उतारा है. पिछली बार एक लाख 7 हज़ार वोट से हारने वाले सर्वेश सिंह मुरादाबाद में एसटी हसन से फिर से भिड़ेंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिहार में पुलों के टूटने का सिलसिला जारी, मोतिहारी में ध्वस्त हुई पुलिया
उत्तर प्रदेश में 13 नामों की लिस्ट में बीजेपी के इन 9 सांसदों का पत्ता हुआ साफ
मां के अंतिम संस्कार के लिए जेल से बाहर आया गैंगस्टर काला जठेड़ी, कड़ी सुरक्षा के बीच दी मुखाग्नि
Next Article
मां के अंतिम संस्कार के लिए जेल से बाहर आया गैंगस्टर काला जठेड़ी, कड़ी सुरक्षा के बीच दी मुखाग्नि
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;