विज्ञापन
Story ProgressBack

South India Exit Poll 2024: तमिलनाडु-केरल में BJP का खुलेगा खाता, जानें दक्षिण भारत के राज्यों में मिल रही कितनी सीटें?

South India States Exit Poll Result: ज्यादातर एग्जिट पोल में दक्षिण भारत में BJP की अगुवाई वाले NDA को फायदा होता दिख रहा है. NDA 51-54 सीटें जीत सकती है. अकेले BJP 34-36 सीटें अपने नाम कर सकती है. पिछली बार दक्षिण भारत के 5 राज्यों केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और कर्नाटक में BJP को सिर्फ 29 सीटें मिली थीं. 

South India Exit Poll 2024: तमिलनाडु-केरल में BJP का खुलेगा खाता, जानें दक्षिण भारत के राज्यों में मिल रही कितनी सीटें?
लोकसभा चुनाव के सातवें फेज से पहले पीएम मोदी तमिलनाडु के कन्याकुमारी स्थित विवेकानंद मेमोरियल रॉक पर ध्यान किया था.
नई दिल्ली:

2024 का लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) खत्म हो चुका है. अब 4 जून को रिजल्ट आएंगे. उससे पहले तमाम न्यूज चैनलों और एजेंसियों के एग्जिट पोल (Exit Poll Result 2024) सामने हैं. ज्यादातर Exit Poll में बंपर बहुमत के साथ तीसरी बार मोदी सरकार के आने का अनुमान है, लेकिन किसी भी एग्जिट पोल में BJP की अगुवाई वाले NDA के 400 पार नहीं होते दिख रहे हैं. जबकि दक्षिण भारत में BJP कई रिकॉर्ड बना रही है. एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल में BJP का खाता खुल रहा है. कर्नाटक में भी पार्टी को फायदा मिल रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

ज्यादातर एग्जिट पोल में दक्षिण भारत में BJP की अगुवाई वाले NDA को फायदा होता दिख रहा है. NDA 51-54 सीटें जीत सकती है. अकेले BJP 34-36 सीटें अपने नाम कर सकती है. पिछली बार दक्षिण भारत के 5 राज्यों केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और कर्नाटक में BJP को सिर्फ 29 सीटें मिली थीं. 

आइए जानते हैं तमाम एग्जिट पोल में BJP प्लस (NDA) को दक्षिण भारत की किस राज्य में कितनी सीटें मिल सकती हैं:-

केरल का एग्जिट पोल
केरल में इस बार NDA का खाता खुल सकता है. 8 में से 5 एग्जिट पोल में NDA को 1-3 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. ये सभी सीटें BJP के खाते में जा सकती हैं. केरल में BJP आज तक कोई सीट नहीं जीत पाई है. अगर एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित हुए, तो BJP इस बार केरल में इतिहास बनाएगी. एग्जिट पोल में INDIA अलायंस को 15 से 18 सीटें मिलने का अनुमान है. एग्जिट पोल के मुताबिक, इसमें 12-15 सीटें कांग्रेस के खाते में जा सकती हैं. पिछली बार पार्टी 16 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 15 पर जीत हासिल की थी. 

तमिलनाडु
 तमाम एग्जिट पोल के मुताबिक, तमिलनाडु और पुडुचेरी की 40 लोकसभा सीटों में एनडीए गठबंधन को 1-3 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि INDIA अलायंस को 36-39 सीटें मिल सकती हैं. दो सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं. 2019 के चुनाव में BJP ने तमिलनाडु में 5 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन एक भी सीट नहीं जीत पाई थी. ऐसे में अगर 4 जून का रिजल्ट सही साबित हुआ, तो इसबार केरल के बाद तमिलनाडु में भी BJP का खाता खुलेगा. दूसरी तरफ कांग्रेस को 8-11 सीटें मिलने का अनुमान है. पिछली बार कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ी थी. इनमें से 8 सीटों पर जीत मिली थी.
 

कर्नाटक
कर्नाटक के एग्जिट पोल की बात करें, तो यहां BJP को बड़ा फायदा मिलता दिख रहा है. ज्यादातर एग्जिट पोल के मुताबिक, यहां की 28 लोकसभा सीटों में से NDA के खाते में 23 से 26 सीटें जाने का अनुमान है. अकेले BJP की बात करें, तो उसे 21-24 सीटें मिल सकती है. BJP ने 2019 के चुनाव में 28 में से 25 सीटें जीती थीं. दूसरी तरफ INDIA अलायंस के खाते में 3-7 सीटें आने का अनुमान है. सारी सीटें कांग्रेस जीत सकती है. पिछली बार कांग्रेस ने 21 सीटों पर चुनाव लड़ा था और सिर्फ एक सीट हासिल की थी.

आंध्र प्रदेश
अब आंध्र प्रदेश के एग्जिट पोल की बात करते हैं, यहां भी NDA को अच्छा-खासा फायदा होता दिख रहा है. ज्यादातर एग्जिट पोल के मुताबिक, NDA को आंध्र प्रदेश में 19-22 सीटें जीत सकती है. अकेले BJP की बात करें, तो उसके हिस्से में 4-6 सीटें जा सकती हैं. पिछली बार बीजेपी को यहां एक भी सीट नहीं मिली थी. कांग्रेस की बात करें, तो किसी भी एग्जिट पोल में कांग्रेस को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है. पिछले चुनाव में भी कांग्रेस का खाता नहीं खुला था.

तेलंगाना 
आखिर में तेलंगाना के एग्जिट पोल की बात करते हैं. ज्यादातर एग्जिट पोल में BJP को तेलंगाना में 7 से 10 सीटें मिल सकती हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में BJP ने 17 सीटों पर चुनाव लड़ा था. उसे 4 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. अगर INDIA अलायंस की बात करें, तो उसे 5-8 सीटें मिलने का अनुमान है. ये सभी सीटें कांग्रेस को मिल सकती हैं. तेलंगाना में अभी कांग्रेस की सरकार है. पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 3 सीटें मिली थीं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुंबई और पुणे में सहित महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश, शुक्रवार के लिए भी रेड अलर्ट
South India Exit Poll 2024: तमिलनाडु-केरल में BJP का खुलेगा खाता, जानें दक्षिण भारत के राज्यों में मिल रही कितनी सीटें?
इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च 25% तक बढ़ाना जरूरी, मिडिल क्लास पर कम हो टैक्स का बोझ : बजट को लेकर CII अध्यक्ष संजीव पुरी
Next Article
इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च 25% तक बढ़ाना जरूरी, मिडिल क्लास पर कम हो टैक्स का बोझ : बजट को लेकर CII अध्यक्ष संजीव पुरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;