विज्ञापन
Story ProgressBack

अमेठी और रायबरेली जीतने के लिए प्रियंका गांधी डालेंगी डेरा, कांग्रेस ने बनाई यह है रणनीति

रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है. कांग्रेस हर हाल में इन दोनों सीटों को जीतना चाहती है.राहुल गांधी को 2019 के चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था.इन दोनों सीटों पर पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा.

Read Time: 4 mins
अमेठी और रायबरेली जीतने के लिए प्रियंका गांधी डालेंगी डेरा, कांग्रेस ने बनाई यह है रणनीति
प्रियंका गांधी चुनाव पूरा होने तक अमेठी-रायबरेली में ही रहेंगी.
नई दिल्ली:

कांग्रेस (Congress) महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra)अब सब कुछ छोड़कर रायबरेली (Raebareli)और अमेठी (Amethi)में चुनाव प्रचार का जिम्मा संभालेंगी.वो सोमवार को वहां पहुंच सकती हैं. कांग्रेस हर हाल में अमेठी और रायबरेली में लोकसभा चुनाव जीतना चाहती है.रायबरेली से राहुल गांधी (Rahul Gandhi)और अमेठी से गांधी परिवार के वफादार किशोरी लाल शर्मा (Kishori Lal Sharma) चुनाव मैदान में हैं.इन दोनों सीटों पर पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा.

Advertisement

कांग्रेस ने तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए शुक्रवार को अमेठी और रायबरेली से अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया था.कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी 2004 से रायबरेली से लोकसभा चुनाव जीतती आ रही थीं. लेकिन अब उन्होंने राज्य सभा का रास्ता चुना है. वो राजस्थान से राज्य सभा के लिए चुनी गई हैं.कांग्रेस 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में केवल रायबरेली सीट ही जीत पाई थी.रायबरेली से इस बार राहुल गांधी उम्मीदवार बनाए गए हैं.

रायबरेली और अमेठी की लड़ाई

अमेठी में राहुल गांधी को 2019 के चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था.उन्होंने भाजपा की स्मृति ईरानी ने 55 हजार से अधिक वोटों से हराया था.राहुल ने 2019 का चुनाव दो जगह से लड़ा था.वो केरल के वायनाड से चुनाव जीत गए थे. कांग्रेस ने इस बार अमेठी से किशोरी लाल शर्मा को उम्मीदवार बनाया है. शर्मा का मुकाबला भाजपा की स्मृति ईरानी से है.

Advertisement

प्रियंका गांधी रायबरेली और अमेठी ने चुनाव होने तक कैंप कर सकती हैं. रायबरेली और अमेठी में कांग्रेस की जीत सुनिश्चित करने के लिए वो दोनों सीटों पर आक्रामक चुनाव प्रचार करेंगी. कांग्रेस रायबरेली में अपनी जीत की लय बनाए रखना चाहती है तो अमेठी को हर हाल में वापस पाना चाहती है. 

Advertisement

राहुल गांधी देशभर में कांग्रेस और इंडिया गठबंधन के अन्य दलों के उम्मीदवारों के समर्थन में चुनाव अभियान चलाएंगे, वहीं प्रियंका गांधी अमेठी और रायबरेली में चुनाव प्रचार की कमान संभालेंगी.

Advertisement

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी इस दौरान सैकड़ों नुक्कड़ सभाएं करेंगी और घर-घर जाकर जनसंपर्क करेंगी.वो रायबरेली के एक गेस्ट हाउस में रहकर दोनों चुनाव क्षेत्रों की कमान संभालेंगी.इस दौरान वो केंद्रीय नेताओं के इन दोनों क्षेत्रों में दौरे का समन्वय भी करेंगी. इसके पहले के चुनाव में भी प्रियंका गांधी इन दोनों सीटों पर यह जिम्मेदारी उठा चुकी हैं. 

Advertisement

रायबरेली और अमेठी का इतिहास

राहुल और प्रियंका गांधी के दादा फिरोज गांधी आजादी के बाद हुए पहले चुनाव में रायबरेली से ही चुनाव जीते थे. वो 1957 का चुनाव भी रायबरेली से ही जीते थे.वहीं राहुल-प्रियंका की दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी 1967 और 1971 के चुनाव में वहां से सांसद चुनी गईं, लेकिन 1977 के चुनाव में उन्हें जनता पार्टी के राजनरायाण के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. वो 1980 के चुनाव में एक बार फिर रायबरेली पर कब्जा जमाने में कामयाब रहीं. अब तक हुए लोकसभा चुनावों में केवल तीन बार ही विपक्षी दल रायबरेली से जीत हासिल कर पाए हैं.

वहीं अगर अमेठी की बात करें तो वहां से गांधी परिवार के संजय गांधी पहली बार 1980 में चुनाव जीते थे. साल 1984 से लेकर 1991 तक राजीव गांधी सांसद चुने गए. उनके निधन के बाद गांधी परिवार के वफादार कैप्टन सतीश शर्मा वहां से दो बार सांसद चुने गए. इसके बाद 1999 में सोनिया गांधी अमेठी से सांसद चुनी गई थीं. उसके बाद 2004, 2009 और 2014 के चुनाव में राहुल गांधी ने वहां से जीत दर्ज की थी. लेकिन 2019 के चुनाव में राहुल गांधी को हार का सामान करना पड़ा था.

ये भी पढें

देश के 200 वाइस चांसलरों ने राहुल गांधी पर की कानूनी कार्रवाई की मांग, जानें क्या है पूरा मामला


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रिटारमेंट से छह दिन पहले आर्मी चीफ को 1 महीने का एक्सटेंशन, समझे पूरा मामला
अमेठी और रायबरेली जीतने के लिए प्रियंका गांधी डालेंगी डेरा, कांग्रेस ने बनाई यह है रणनीति
BJP कार्यकर्ता की हत्या से बंगाल में हिंसा भड़की; अनुराग ठाकुर बोले-"बम, बंदूक और गोलियां..."  
Next Article
BJP कार्यकर्ता की हत्या से बंगाल में हिंसा भड़की; अनुराग ठाकुर बोले-"बम, बंदूक और गोलियां..."  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;