विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 58 सीटों पर वोटिंग शुरू, उम्मीदवारों की किस्मत EVM में होगी कैद

India Election 2024 Phase 6 Voting: लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत आज सात राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की 58 सीटों पर मतदान हो रहे हैं. दिल्ली की सात, उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की सभी 10, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ, ओडिशा की छह और झारखंड की चार सीटों पर मतदान हो रहे हैं. साथ ही जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर भी आज वोटिंग हो रही है.

Read Time:3 mins
Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting: ?????? ????? ?? ??? ??? ??? 58 ????? ?? ?????? ????,  ??????????? ?? ?????? EVM ??? ???? ???
2024 Indian General Election 2024 Phase 6 Voting: पांचवें चरण में 20 मई को 49 सीट पर 62.2 प्रतिशत मतदान हुआ था.
नई दिल्ली:

India Election 2024 Phase 6 Voting: लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत आज सात राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की 58 सीटों पर मतदान हो रहे हैं. दिल्ली की सात, उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की सभी 10, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ, ओडिशा की छह और झारखंड की चार सीटों पर मतदान हो रहे हैं. साथ ही जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर भी आज वोटिंग हो रही है.

  1. छठे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में संबलपुर (ओडिशा) से केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (भाजपा), उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी (भाजपा) व कन्हैया कुमार (कांग्रेस), सुल्तानपुर (उत्तर प्रदेश) से मेनका गांधी (भाजपा), अनंतनाग-राजौरी (जम्मू और कश्मीर) से महबूबा मुफ्ती (पीडीपी), तमलुक (पश्चिम बंगाल) से अभिजीत गंगोपाध्याय (भाजपा), करनाल से पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, कुरुक्षेत्र से नवीन जिंदल और गुरुग्राम सीट से राव इंद्रजीत सिंह शामिल हैं.
  2. पश्चिम बंगाल के जंगल महल क्षेत्र में मतदान हो रहे हैं. इस क्षेत्र में पांच जिलों में आठ लोकसभा क्षेत्र आते हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में इन आठ सीट में से पांच पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी, जबकि तीन सीट पर तृणमूल कांग्रेस ने जीत हासिल की थी.
  3. राष्ट्रीय राजधानी की सात लोकसभा सीट पर भाजपा और ‘इंडिया' गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है. चुनाव से पहले ही ‘इंडिया' गठबंधन के घटकों के बीच सीट को लेकर बनी सहमति के तहत आम आदमी पार्टी (आप) चार और कांग्रेस तीन सीट पर चुनाव लड़ रही है.
  4. आम चुनाव के छठे चरण के लिए उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीट पर वोटिंग हो रही है, जहां पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, तृणमूल कांग्रेस के ललितेश पति त्रिपाठी और भोजपुरी फिल्म अभिनेता दिनेश लाल यादव निरहुआ समेत 162 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा.
  5. छठे चरण में प्रदेश के 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकरनगर, श्रावस्‍ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही में मतदान होना है.
  6. झारखंड में सभी चार लोकसभा सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन और भाजपा के नेतृत्व वाले विपक्ष के बीच सीधा मुकाबला होने की संभावना है. रांची लोकसभा सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय की बेटी एवं कांग्रेस नेता यशस्विनी सहाय का भाजपा के मौजूदा सांसद संजय सेठ के खिलाफ सीधा मुकाबला है.
  7. हरियाणा में ज्यादातर सीट पर सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी दल कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर देखने को मिल रही है. लोकसभा चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और कृष्ण पाल गुर्जर, पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता कुमारी सैलजा तथा दीपेंद्र सिंह हुड्डा प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं.करनाल लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार खट्टर का मुकाबला हरियाणा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा से है, जबकि करनाल विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी उपचुनाव लड़ रहे हैं.
  8. जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र से महबूबा मुफ्ती और नेशनल कॉन्फ्रेंस के मियां अल्ताफ सहित 20 उम्मीदवार मैदान में हैं.
  9. बिहार में छठे चरण में आठ सीट पर मतदान हो रहे हैं, जहां इन क्षेत्रों के करीब डेढ़ करोड़ मतदाता 86 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे. प्रदेश की इन आठ सीट पर निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गयी है. इस चरण में जिन आठ सीट पर मतदान होगा उनमें, वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज शामिल हैं.
  10. ओडिशा में इस चरण में छह संसदीय क्षेत्रों- भुवनेश्वर, कटक, ढेंकानाल, क्योंझर, पुरी और संबलपुर तथा उनके अंतर्गत आने वाले 42 विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग हो रही है. (भाषा इनपुट के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आगरा : सिर्फ 15 सेकेंड में एक करोड़ पार, व्‍यापारी को बातों में लगाकर चोरी की वारदात को दिया अंजाम
Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 58 सीटों पर वोटिंग शुरू,  उम्मीदवारों की किस्मत EVM में होगी कैद
राम-नामी कर्ज से लव-कुश तक.. पढ़िए शत्रुघ्न सिन्हा परिवार की 'रामायण' वाली कहानी
Next Article
राम-नामी कर्ज से लव-कुश तक.. पढ़िए शत्रुघ्न सिन्हा परिवार की 'रामायण' वाली कहानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;