विज्ञापन
Story ProgressBack

Analysis: यूपी में 'टारगेट-80' हासिल करने के लिए BJP ने ऐसे सेट की जातीय समीकरण की गोटियां?

भाजपा ने उत्तर प्रदेश के लिए अपने सभी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. भाजपा ने टिकट वितरण में सभी जातियों को प्रतिनिधित्व देने की कोशिश की है. आइए देखते हैं कि किस वर्ग की किस जाति को कितना टिकट मिला है.

Read Time: 3 mins
Analysis: यूपी में 'टारगेट-80' हासिल करने के लिए BJP ने ऐसे सेट की जातीय समीकरण की गोटियां?
भाजपा उत्तर प्रदेश की 80 में से 75 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) उत्तर प्रदेश की 75 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.भाजपा ने पांच सीटें अपने सहयोगियों के लिए छोड़ दी हैं. पार्टी ने अपने सभी उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. इस बार के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने सामान्य वर्ग के 34, ओबीसी (OBC)के 26, अनुसूचित जाति (Schedule Caste)के 16 लोगों को अपना उम्मीदवार बनाया है. टिकट बंटवारे में भाजपा ने जातियों में संतुलन बनाने की कोशिश की है.सात महिलाएं भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं. 

अगर सभी उम्मीदवारों को देखें तो इसमें सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा है. भाजपा ने 13 ब्राह्मणों, 13 राजपूतों, दो वैश्य और एक-एक भूमिहार, पंजाबी और पारसी को टिकट दिया है.इसी तरह से ओबीसी जातियों में बीजेपी ने सबसे अधिक छह टिकट कुर्मी, चार लोध, तीन जाट, तीन निषाद को दो गुर्जरों को टिकट दिए हैं. 

ओबीसी की किन जातियों को मिला है टिकट

इनके अलावा कश्यप, बनिया (ओबीसी), सैनी (माली), यादव, शाक्य, कुशवाहा और तेली जाति के एक-एक व्यक्ति को लोकसभा चुनाव का टिकट दिया है.वहीं अगर बात करें अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों की तो भाजपा ने पासी जाति के छह लोगों, खटिक जाति के तीन, जाटव जाति के दो लोगों को उम्मीदवार बनाया है. इस तरह से धनगर, धानुक, बाल्मिकी, गोंड और कोरी जाति के एक-एक व्यक्ति को उम्मीदवार बनाया है. भाजपा ने अनुसूचित जाति की दो बड़ी जातियों जिनकी संख्या प्रदेश में सबसे ज्यादा है, चमार और धोबी, उनमें से किसी को भी टिकट नहीं दिया है. 

भाजपा ने एससी वर्ग के जिन लोगों को उम्मीदवार बनाया है, उनमें नगानी से ओम कुमार, बुलंदशहर से भोला सिंह, हाथरस से अनुप प्रधान बाल्मिकी, आगरा से एसपी सिंह बघेल, शाहजहांपुर से अरुण कुमार सागर, हरदोई से जय प्रकाश रावत, मिश्रिख से अशोक कुमार रावत, इटावा से डॉक्टर रमाशंकर कठेरिया, बहराइच से आनंद गोंड, मोहनलाल गंज से कौशल किशोर, कौशांबी से विनोद सोनकर, बाराबंकी से राजरानी रावत, लालगंज से नीलम सोनकर, मछलीशहर से बीपी सरोज और बांसगांव से कमलेश पासवान.

भाजपा ने यूपी में कितनी महिलाओं को दिया है टिकट
इनके अलावा भाजपा ने इस लोकसभा चुनाव में सात महिलाओं पर भी भरोसा जताया है. महिलाओं को टिकट देने में भी जातियों का ध्यान रखा गया है.इनमें से तीन सामान्य श्रेणी की हैं तो दो-दो ओबीसी और अनुसूचित जाति वर्ग की हैं. भाजपा ने मथुरा से हेमा मालिनी, सुल्तानपुर से मेनका गांधी, अमेठी से स्मृति ईरानी, धौरहरा से रेखा वर्मा, फतेहपुर से निरंजन ज्योति, बाराबंकी से राजरानी रावत और लालगंज से नीलम सोनकर के नाम शामिल हैं. 

भाजपा ने अल्पसंख्य वर्ग के एक सिख और एक पारसी को टिकट दिया है.

ये भी पढ़ें

"चुनाव के चलते..." : अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर सुप्रीम कोर्ट सात मई को करेगा सुनवाई

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ओम बिरला दूसरी बार बन सकते हैं लोकसभा स्पीकर, जानें राजनीति से लेकर उपलब्धियों तक सबकुछ
Analysis: यूपी में 'टारगेट-80' हासिल करने के लिए BJP ने ऐसे सेट की जातीय समीकरण की गोटियां?
NEET-PG प्रवेश परीक्षा स्थगित, कल होना था Exam, जल्द आएगी नई तारीख
Next Article
NEET-PG प्रवेश परीक्षा स्थगित, कल होना था Exam, जल्द आएगी नई तारीख
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;