दिल्ली के स्कूलों को मिले धमकी भरे ईमेल, कुछ स्कूलों से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां वापस लौटीं

दिल्ली के स्कूलों में बम की सूचना पर गृह मंत्रालय का कहना है कि घबराने की जरूरत नहीं है. ऐसा लगता है कि यह फर्जी कॉल है. इस बीच दिल्ली फायर सर्विस के निदेशक ने कहा है कि स्कूलों के भेजी गईं फायर ब्रिगेड की गाड़ियां कुछ स्कूलों से वापस लौट आई है.

दिल्ली के स्कूलों में बम की धमकी

राजधानी दिल्ली (Delhi Schools Bomb Threat) और उसके आसपास के शहरों के स्कूलों में बुधवार सुबह धमकी भरे ईमेल आए. इन ईमेल में स्कूलों में बम रखे होने की जानकारी दी गई थी. पहले तीन स्कूलों को ऐसे ईमेल मिले,लेकिन बाद में यह संख्या करीब 100 हो गई है. इसकी सूचना पाकर दिल्ली पुलिस ने स्कूलों को खाली करवाया. इससे पूरी दिल्ली में अफरातफरी मच गई.अभिभावक अपने बच्चों को लेने के लिए स्कूल पहुंचने लगे. इससे दिल्ली की सड़कों पर जाम लगने की भी खबर है. इस मामले की जांच में दिल्ली पुलिस के अलावा केंद्रीय सुरक्षा एंजेंसियां भी शामिल हो गई हैं. दिल्ली पुलिस ने कहा है कि ऐसा लगता है कि किसी ने परेशान करने के लिए ऐसे ईमेल भेजे हैं. पुलिस ने अभिभावकों से कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है. इस बीच दिल्ली फायर सर्विस के निदेशक ने कहा है कि स्कूलों के भेजी गईं फायर ब्रिगेड की गाड़ियां कुछ स्कूलों से वापस लौट आई है.

May 01, 2024 13:16 (IST)
दिल्ली के स्कूलों में बम रखे होने की सूचना पर शुरू हुई राजनीति, AAP ने BJP पर लगाए ये आरोप
दिल्ली के स्कूलों में बम रखे होने की सूचना पर राजनीति भी शुरू हो गई है. इन सूचनाओं को लेकर दिल्ली में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी ने बीजेपी पर हमला बोला है. 
दिल्ली सरकार के मंत्री और आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा,'' एक दिन पहले ही भाजपा के प्रवक्ता कहते हैं कि अब जगह-जगह बम को लेकर मैसेज आने लगेंगे और आज दिल्ली के तमाम जगहों पर ऐसे कॉल और मैसेज आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस के लिए अब ये बड़ी परीक्षा का समय है. अगर पुलिस 1-2 दिन में इन लोगों को पकड़ लेती है तो ठीक है, वरना सब समझ जाएंगे की इसके पीछे कौन है.


May 01, 2024 13:04 (IST)
नोएडा पुलिस ने सभी स्कूलों को बताया सुरक्षित, कहा-अफवाहों पर ध्यान न दें
इस बीच नोएडा पुलिस ने एक्स पर एक बयान जारी कर कहा है कि शहर के सारे स्कूल सुरक्षित हैं. नोएडा पुलिस के कमीश्नर ने स्कूल प्रबंधकों और अभिभावकों से अपील की है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें.
May 01, 2024 12:54 (IST)
दिल्ली फायर सर्विस ने कहा- स्कूलों में बम रखे होने के 60 से अधिक कॉल आईं
दिल्ली फायर सर्विस के निदेशक अतुल गर्ग ने पूरी दिल्ली में कई स्कूलों में बम रखे होने की सूचना मिली थी. उन्होंने कहा,'' हमें सुबह से ही फोन आ रहे हैं. कंट्रोल रूम को 60 से अधिक कॉल मिले हैं. हम सभी फोन कॉल को अटेंड करने की कोशिश कर रहे हैं. हॉक्स कॉल पाए जाने के बाद कई फायर ब्रिगेड की गाड़ियां स्कूलों से लौट आई हैं. मैंने दिल्ली के दमकल केंद्रों को सुबह ही सतर्क कर दिया था. अधिकारियों को फायर स्टेशन पर ही रहने को कहा गया था. '' उन्होंने कहा कि ये सभी ईमेल फर्जी थे और परेशान करने की नीयत से भेजे गए थे.

May 01, 2024 12:40 (IST)
नोएडा पुलिस ने कहा- स्कूलों की जांच में कुछ भी नहीं मिला, अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील
नोएडा के स्कूलों में भी बम रखे होने की सूचना ईमेल पर मिली थी. इस पर नोएडा पुलिस के एडिशनल कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) शिवहरि मीणा ने कहा, '' जिन स्कूलों में बम रखे होने की सूचना मिली थी, उनकी जांच की गई. इस दौरान कहीं भी कोई भी संदेहास्पद सामान नहीं मिला. इससे पता चलता है कि वे ईमेल हॉक्स थे. हम सभी अभिभावकों और स्कूल प्रशासन से अपील करते हैं कि वो अफवाहों पर ध्यान न दें. सुरक्षा तंत्र ठीक से काम कर रहा है.''

May 01, 2024 12:31 (IST)
अस्पतालों को भी मिले थे ऐसे ईमेल, दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दी जानकारी
दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के स्पेशल सीपी रविंद्र यादव ने कहा है कि कुछ स्कूलों में बम रखे होने संबंधी ईमेल मिले हैं. उन्होंने कहा कि मंगलवार को भी इसी तरह के ईमेल कुछ अस्पतालों को मिले थे. इसकी विस्तृत जांच की जा रही है. उन्होंने कहा कि डॉग स्क्वायड, बम स्क्वायड और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं. उन्होंने कहा कि अगर यह हॉक्स कॉल है तो भी इसे हम हल्के में नहीं ले सकते हैं. हम इसकी जांच करेंगे.
May 01, 2024 12:22 (IST)
दिल्ली के एलजी ने कहा, दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा देंगे
स्कूलों में बम रखे होने की सूचना पर दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना ने कहा है कि सूचना पाकर पुलिस तत्काल मौके पर पुहंची और घेरेबंदी की. उन्होंने कहा कि तलाशी अभियान जारी है. इस काम में डॉग स्क्वायड  और बम स्क्वायड को लगाया गया है. उन्होंने कहा, '' मैं दिल्ली के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि दिल्ली पुलिस पूरी तरह से तैयार है और वह किसी भी अप्रिय घटना को रोकने की कोशिश करेगी. '' उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने यह पता लगा लिया है कि ये ईमेल आए कहां से हैं. इस मामले की जांच जारी है. उन्होंने कहा कि इसकी साजिश रचने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा. उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी. 


May 01, 2024 12:08 (IST)
दिल्ली पुलिस ने कहा, अब तक की जांच में कुछ नहीं मिला
इस बीच दिल्ली पुलिस की पीआरओ सुमन नलवा ने कहा है कि आज कुछ स्कूलों ने हमसे संपर्क किया. स्कूलों ने पुलिस को बताया कि उन्हें स्कूलों में बम रखे होने का ईमेल मिला है. इसके बाद पुलिस ने स्कूल परिसरों की जांच की, लेकिन अबत की जांच में कुछ नहीं मिला है.
पुलिस के पीआरओ ने बताया कि ऐसा लगता है कि किसी ने परेशान करने के लिए ऐसे ईमेल भेजे हैं. उन्होंने कहा कि मैं अभिभावकों से करती हूं कि उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. पुलिस इस मामले की जांच कर रही है.