विज्ञापन

LIVE: स्‍कूल-कॉलेज बंद, रेल से लेकर सड़क तक 'जाम', भारी बारिश ने रोकी मुंबई की रफ्तार

Mumbai Rain : मुंबई में सांताक्रूज, अंधेरी, जोगेश्वरी, मलाड, कांदिवली और दहिसर समेत कई सबवे में 3-5 फीट पानी भर गया और पूर्व-पश्चिम यातायात बाधित हो गया. कल्याण, डोंबिवली, उल्हासनगर, ठाणे, भांडुप, कुर्ला, सायन और वडाला के पास रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया, जिससे उपनगरीय ट्रेनें प्रभावित हुईं.

LIVE: स्‍कूल-कॉलेज बंद, रेल से लेकर सड़क तक 'जाम', भारी बारिश ने रोकी मुंबई की रफ्तार
मुंबई और आस पास के इलाक़े को में देर रात से हो रही बारिश...
मुंबई:

मुंबई और मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में रातभर हुई भारी बारिश के चलते ट्रेनें, सड़कें और राजमार्ग प्रभावित हुए हैं. काम पर जाने वाले लाखों यात्री कई स्टेशनों पर फंस गए और सुबह के सत्र के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं. लोगों को सड़कों, रेलवे ट्रैक, निचले इलाकों में पानी भरे होने, घरों, दुकानों या दफ्तरों में पानी भरने, मेट्रो बंद होने और कई जगहों पर आवागमन बाधित होने का सामना करना पड़ रहा है. मुंबई में सांताक्रूज, अंधेरी, जोगेश्वरी, मलाड, कांदिवली और दहिसर समेत कई सबवे में 3-5 फीट पानी भर गया और पूर्व-पश्चिम यातायात बाधित हो गया. कल्याण, डोंबिवली, उल्हासनगर, ठाणे, भांडुप, कुर्ला, सायन और वडाला के पास रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया, जिससे उपनगरीय ट्रेनें प्रभावित हुईं. दहिसर, बोरीवली, कांदिवली, मलाड, जोगेश्वरी, अंधेरी, सांताक्रूज, सायन, वडाला, कुर्ला, घाटकोपर, भांडुप और अन्य स्थानों पर कई आवासीय परिसरों में पानी भर गया. शहर के विभिन्न इलाकों में कई गाड़ियां फंस गईं, पेड़ गिर गए और अन्य छोटी-मोटी घटनाएं हुईं, हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. इधर, महाराष्ट्र विधानसभा की कार्यवाही आज दोपहर एक बजे तक स्थगित कर दी गई है. बारिश की वजह से कई विधायक हाउस में पहुँच ही नहीं पाए हैं.


Mumbai Rain LIVE Updates...

ठाणे में कई इलाकों में घरों में घुसा पानी 

ठाणे में अलग-अलग इलाकों में कई घरों में पानी घुस जाने के बाद 54 लोगों को सुरक्षित निकाला गया. अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि बारिश की वजह से एक पुल के बह जाने की भी खबर है. ठाणे जिले के प्रशासन ने एक विज्ञप्ति में बताया कि रविवार को भारी बारिश के कारण विभिन्न क्षेत्रों में कम से कम 275 मकान क्षतिग्रस्त हो गए तथा लगभग 20 वाहन बह गए. स्थानीय निकाय के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख यासीन तडवी ने बताया कि ठाणे शहर में सोमवार को सुबह छह बजकर 30 मिनट तक पिछले 24 घंटे की अवधि में 120.87 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. ठाणे जिले का शाहपुर तालुका बारिश से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है, जहां आसनगांव-माहुरी रोड पर एक पुल बह गया और गुजराती बाग क्षेत्र में बारंगी नदी में बाढ़ आ गई. बाढ़ का पानी इलाके के 70 घरों में घुस गया, जिससे कई घरेलू सामान नष्ट हो गए, जबकि 20 दोपहिया तथा चार पहिया वाहन बह गए. शाहपुर के गोठेघर क्षेत्र के वाफा नर्सरी इलाके में पानी घुस गया, जहां तीन घरों के 38 लोगों को बचाया गया.

Latest and Breaking News on NDTV

रायगढ़ जिले में भारी बारिश के बाद 'रायगढ़ किले' में रोका गया लोगों  कर प्रवेश

रायगढ़ जिले में बदल फटने जैसे स्थिति के मद्देनज़र प्रशासन ने रायगढ़ किले में प्रवेश बंद कर दिया है. रोपवे भी बंद करने के आदेश दिए गए हैं. रायगढ़ किले की ओर जाने वाले चित्ता दरवाजा और नाने दरवाजा मार्ग को बैरिकेडिंग लगाकर बंद कर दिया गया है. यहां पुलिस बल की नियुक्ति कर दी गई है. साथ ही जो पर्यटक इस वक्त रायगढ़ किले पर हैं, उन्हें रोपवे के जरिए किले से नीचे ले जाया जा रहा है. रोपवे प्रशासन ने किले तक पहुंचने के लिए रोपवे को बंद कर दिया है.

मुंबई की लाइफलाइन लोकल की रफ्तार भी थमी 

भारी बारिश के चलते उपनगरीय लोकल ट्रेनों में देरी हुई, वहीं कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। मध्य रेलवे और पश्चिमी रेलवे नेटवर्क के लगभग सभी रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ देखी गई. इसके अलावा, मुंबई-गुजरात, मुंबई-पुणे, मुंबई-कोल्हापुर सेक्टरों में हजारों यात्रियों को ले जाने वाली ट्रेनें भी या तो रद्द कर दी गई या देरी से चल रही हैं। कई ट्रेनें स्टेशनों पर ही रुकी हुई हैं. मध्य रेलवे के अनुसार, वासिंद-खडावली सेक्शन में जलभराव के कारण ट्रेन को  कल्याण-लोनावाला-पुणे-मिराज-लोंदा-मडगांव मार्ग पर परिचालित किया जा रहा है. उसने कहा कि वाशिंद और खडावली स्टेशन के बीच पटरियों पर जलभराव की सूचना है. लंबी दूरी की रेलगाड़ियों का मार्ग परिवर्तित किया गया है या उन्हें उनके गंतव्य से पहले ही रोक दिया गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

इन इलाकों में NDRF को किया गया है तैनात 

शहर के कई हिस्सों में भारी बारिश की सूचना के बाद, शहर के विभिन्न हिस्सों में गंभीर जलभराव की आशंका को देखते हुए, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने अपनी टीमों को तैनात किया है. मौसम विभाग ने अगले 3 घंटों के दौरान मुंबई में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. टीमों को ठाणे, वसई (पालघर), महाड (रायगढ़), चिपलून (रत्नागिरी), कोल्हापुर, सांगली, सतारा घाटकोपर, कुर्ला और सिंधुदुर्ग में तैनात किया गया है. एनडीआरएफ ने कहा कि उसने अंधेरी में तीन नियमित टीमें और नागपुर में एक टीम तैनात की हैं. यह कार्रवाई "किसी भी अप्रिय घटना को रोकने और किसी भी बाढ़ जैसी स्थिति के मामले में उचित प्रतिक्रिया देने" के लिए की गई.

मौसम विभाग का अपडेट

मुंबई के अगले 2 दिनों तक बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई में अगले 2 दिनों तक बारिश हो सकती है. इससे निचले इलाकों में पानी भरने और आम लोगों की परेशानियां बढ़ने के आसार हैं. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कहा कि मुंबई में आज सुबह 1 बजे से 7 बजे तक यानि कुल छह घंटे में विभिन्न स्थानों पर 300 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. कुछ निचले इलाकों में भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया और ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं. सड़कों पर पानी भर जाने के कारण यातायात बाधित हुआ है.

Latest and Breaking News on NDTV

मुंबई के वडाला और GTB स्टेशनों के बीच रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया. मुंबई में आज सुबह 1 बजे से 7 बजे तक 300 मिमी से ज़्यादा बारिश दर्ज की गई है. आज भी शहर में और अधिक बारिश होने की संभावना है.

महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण जलभराव होने से लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में दुर्घटनाओं की संभावना भी बढ़ रही है. वीडियो विले पार्ले ईस्ट से है.

मुंबई और आस पास के इलाक़े को में देर रात से हो रही बारिश की वजह से कई निचले इलाकों में पानी भरा, दादर, माटुंगा किंग्स सर्कल चेम्बूर जैसे इलाकों में पानी भरा है. मुंबई की लाइफ़लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों की आवाजाही पर भी असर पड़ा है. भांडुप स्टेशन के पास पटरी पर पानी आने से कुछ देर के लिए मुम्बई से ठाणे के बीच की लोकल सेवा प्रभावित रही. हालाँकि फ़िलहाल धीमी गति से इसे शुरू कर दिया गया है.

मुंबई में रात 1- सुबह 7 बजे तक 300 MM बारिश छह घंटों में दर्ज की गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक़, आज भी तेज बारिश का अंदाज़ा है. इस बीच BMC ने बारिश के चलते बच्चों के स्कूल को छुट्टी देने का ऐलान किया है. मुंबई में फ़िलहाल बारिश थमी हुई है.

मौसम विभाग की मानें तो आज हाई टाइड का वक्त दोपहर 1.57 पर है. इस दौरान समुद्र में 4.4 मीटर की लहर उठने का अनुमान है. ये बारिश अगर तब तक जारी रही, तो मुसीबत बढ़ सकती है. इससे पहले रविवार को ठाणे जिले में कसारा और टिटवाला स्टेशन के बीच लोकल ट्रेन सेवाएं भारी बारिश और एक पेड़ गिरने के कारण बाधित हो गईं.

Latest and Breaking News on NDTV

अधिकारियों ने बताया कि सुबह करीब साढ़े छह बजे भारी बारिश के कारण आटगांव और तानशेट स्टेशन के बीच पटरियों पर मिट्टी आ गई और वाशिंद स्टेशन के पास एक पेड़ गिरने से पटरियां अवरुद्ध हो गईं, जिससे कल्याण-कसारा मार्ग पर रेल यातायात अवरूद्ध हो गया. मध्य रेलवे (सीआर) के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘कसारा और टिटवाला के बीच ट्रेन सेवाएं अस्थायी रूप से रोक दी गई हैं."

ये भी पढ़ें :- मुंबई की लोकल से लेकर गाड़ियों की रफ्तार पर लगा ब्रेक, घर से निकलने से पहले पढ़ लें ट्रैफिक अपडेट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
चलती बस में ड्राइवर को आया हार्ट अटैक, मरने से पहले बचाई 30 यात्रियों की जान
LIVE: स्‍कूल-कॉलेज बंद, रेल से लेकर सड़क तक 'जाम', भारी बारिश ने रोकी मुंबई की रफ्तार
तेल अवीव में मोसाद हेडक्वार्टर पर दागी मिसाइल, हिज्बुल्लाह का इजरायल में हमले का दावा
Next Article
तेल अवीव में मोसाद हेडक्वार्टर पर दागी मिसाइल, हिज्बुल्लाह का इजरायल में हमले का दावा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com