दिल्ली में तीन-चार दिन हल्की बारिश का अनुमान, गर्मी अपना असर बनाए रहेगी

मौसम विभाग के सीनियर साइंटिस्ट आरके जेनामनी ने कहा - फिलहाल पूरे भारत में बारिश सामान्य से 5 प्रतिशत अधिक

दिल्ली में तीन-चार दिन हल्की बारिश का अनुमान, गर्मी अपना असर बनाए रहेगी

दिल्ली में फिलहाल तेज बारिश की संभावना नहीं है.

नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi) में मानसून (Monsoon) आने की बात कही जा रही थी लेकिन अभी वह दूर ही है. फिलहाल मानसून दक्षिण राजस्थान, गुजरात और सेंट्रल इंडिया में है. दिल्ली एनसीआर में अगले तीन-चार दिनों तक छुटपुट बारिश (Rain) ही होगी. बारिश बहुत कम होगी या हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. इस वजह से दिल्ली एनसीआर में फिलहाल तापमान ज्यादा रहेगा और ह्यूमिडिटी भी बनी रहेगी. मौसम विभाग (IMD) के सीनियर साइंटिस्ट आरके जेनामनी ने यह बात कही है. 

जेनामनी ने कहा कि 12 या 13 जुलाई को सुबह दिल्ली एनसीआर में बूंदाबांदी की संभावना है लेकिन इसकी इंटेंसिटी की जानकारी नहीं है.

मौसम को लेकर प्रिडिक्शन में बार बार चूक होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि 100 प्रतिशत सटीक प्रिडिक्शन संभव नहीं है. किसी भी देश के लिए 100 प्रतिशत संभव नहीं है. स्थानीय बारिश के लिए भी यह मुश्किल है. 

उन्होंने कहा कि दिल्ली में गर्मी है और आद्रता का सोर्स लिमिटेड है. समुद्र से काफी दूर है, लैंडलॉक है, तो काफी फैक्टर पर निर्भर रहना पड़ता है. बादल आएगा, दिल्ली में बारिश होगी या मथुरा में, आगरा में या हरियाणा में होगी, ये चैलेंजिंग है. हम सब देखते हैं लेकिन कभी कभी असफल भी होते हैं. हम 80 प्रतिशत तक अनुमान लगा पाते हैं.

उन्होंने कहा कि तीन दिनों तक का दिल्ली एनसीआर को लेकर पूर्वानुमान है कि यहां हल्की छिटपुट बारिश मुमकिन है. दिल्ली में नॉर्मल बारिश है, निगेटिव रेन नहीं है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में सामान्य बारिश है. उन्होंने कहा कि पश्चिम-पूर्वी उत्तरप्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार में नकारात्मक बारिश है. डेफिशिएंसी यहां ज्यादा है. फिलहाल पूरे भारत में बारिश सामान्य से 5 प्रतिशत अधिक है. 

उन्होंने कहा कि मीडिया को उन जगहों को हाईलाइट करना चाहिए जहां सीवियर वेदर बताया जा रहा हैं..जैसे गुजरात, मुंबई, विदर्भ, तेलंगाना में रेड अलर्ट रखा था. दिल्ली पर फोकस रहता है लेकिन ऐसा नहीं है कि देश भर का मौसम दिल्ली में  केंद्रित है. 12, 13 और 14 जुलाई के लिए मुंबई में ऑरेंज अलर्ट है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली में बारिश से लोगों को गर्मी से राहत, सड़कों पर लगा जाम, कई इलाकों में भरा पानी