UCC पर विधि आयोग को अब तक करीब 46 लाख प्रतिक्रियाएं प्राप्त हुईं

विधि आयोग ने राजनीतिक रूप से इस संवेदनशील मुद्दे पर लोगों और मान्यता प्राप्त धार्मिक संगठनों सहित सभी हितधारकों के विचार आमंत्रित करते हुए 14 जून को समान नागरिक संहिता पर एक न विमर्श-प्रक्रिया शुरू की थी. 

UCC पर विधि आयोग को अब तक करीब 46 लाख प्रतिक्रियाएं प्राप्त हुईं

विधि आयोग ने 14 जून को समान नागरिक संहिता पर एक न विमर्श-प्रक्रिया शुरू की थी. 

नई दिल्‍ली :

समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) पर विचार भेजने की समय सीमा दो दिन में खत्म होने वाली है, लेकिन इससे पहले विधि आयोग को करीब 46 लाख प्रतिक्रियाएं प्राप्त हुई हैं. सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि आने वाले दिनों में कुछ खास संगठनों और लोगों को आयोग द्वारा व्यक्तिगत सुनवाई के लिए आमंत्रित किये जाने की भी संभावना है. इनमें से कुछ आमंत्रण पत्र भेजे जा चुके हैं. 

आयोग ने राजनीतिक रूप से इस संवेदनशील मुद्दे पर लोगों और मान्यता प्राप्त धार्मिक संगठनों सहित सभी हितधारकों के विचार आमंत्रित करते हुए 14 जून को समान नागरिक संहिता पर एक न विमर्श-प्रक्रिया शुरू की थी. 

इससे पहले, 21वें विधि आयोग ने मुद्दे की पड़ताल की थी और सभी हितधारकों से दो मौकों पर विचार मांगे थे. उसका कार्यकाल अगस्त 2018 में समाप्त हो गया. इसके बाद, अगस्त 2018 में ‘परिवार कानून में सुधार' पर एक परामर्श पत्र जारी किया गया था. 

विधि आयोग ने एक सार्वजनिक नोटिस में कहा था, "चूंकि उक्त परामर्श पत्र को जारी किये तीन साल से अधिक समय बीत गया है, ऐसे में विषय की प्रासंगिकता एवं महत्व को ध्यान में रखते हुए तथा विषय पर विभिन्न अदालती आदेशों पर गौर करते हुए 22वें विधि आयोग का यह मानना है कि मुद्दे पर नये सिरे से विचार करना जरूरी है."

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* UCC के विरोध में जमीयत उलमा-ए-हिंद, वर्किंग कमेटी की बैठक में लिए गए कई प्रमुख फैसले
* गुजरात में AAP को झटका, पार्टी द्वारा UCC को सैद्धांतिक समर्थन देने के विरोध में आदिवासी नेता ने दिया त्यागपत्र
* UCC को मिल रहे भारी जन समर्थन के कारण कांग्रेस हताश : उत्तराखंड बीजेपी



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)