विज्ञापन
Story ProgressBack

"आप तो शादी किये नहीं...", लालू यादव से जुड़े वो किस्‍से, जिनको सुन जब खूब लगे ठहाके...!

Lalu Prasad Yadav: लालू यादव को अगर सियासत का व्यंगकार कहें, तो गलत नहीं होगा. एक जमाना था, जब लालू यादव माइक थमते थे, तब लगता था जैसे लाफ्टर चैलेंज शो चल रहा हो. चाहे वह सदन हो या फिर रैली का मंच, अपने हास्य व्यंग्य और ठेठ देसी अंदाज के कारण लालू खासे लोकप्रिय रहे हैं.

Read Time: 5 mins
"आप तो शादी किये नहीं...", लालू यादव से जुड़े वो किस्‍से, जिनको सुन जब खूब लगे ठहाके...!
राहुल गांधी को दी शादी करने की सलाह और लगे ठहाके
नई दिल्‍ली:

यूं तो लालू प्रसाद यादव एएलबी, पोस्ट ग्रेजुएट (राजनीति शास्त्र ) हैं, लेकिन उनके मजाकिया अंदाज और ठेठ भाषा से ऐसा लगता है कि वह बेहद कम पड़ लिखे हैं. अपनी बात करने के अंदाज से वह सामने वाले को ठहाके लगाने के लिए मजबूर कर देते हैं. फिर चाहे उनके सामने विपक्षी नेता ही क्‍यों ना हो, वो हंस ही पड़ता है. हालांकि, ये 'बिहारी' बुड़बक नहीं... लालू को करीब से जानने वालों का कहना है कि लालू यादव 'मसखरे' नहीं हैं. दरअसल, वे अपने आपको आम लोगों से जोड़कर रखना चाहते हैं. इसलिए वे हमेशा एक अलग ही अंदाज में रहते हैं. ऐसे ही हैं, लालू यादव... बिहार की राजनीति की कल्‍पना लालू यादव के बिना संभव नहीं है. लालू यादव आज 77 साल के हो गए हैं. इस दिन लालू यादव से जुड़े कुछ किस्‍से याद आ रहे हैं, जब पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी तक ठहाके लगाने के लिए महबूर हो गए थे...        

लालू ने ममता को सदन में कह दिया था पगली

लालू यादव बड़े मुंहफट किस्‍म के नेता रहे हें. उन्‍होंने एक बार ममता बनर्जी को भरे सदन में 'पगली' तक कह दिया था. बात 1999 की है, जब लालू यादव लोकसभा में भाषण दे रहे थे. इस दौरान उनकी ममता बनर्जी से तीखी बहस हो गई. दरअसल, अविश्वास प्रस्ताव पर सदन में बहस चल रही थी. इस दौरान लालू प्रसाद यादव ने ममता बनर्जी से पूछा- "क्या ये बात सही नहीं है कि रेल मांगा गया था...?" लालू यादव ये सवाल ममता बनर्जी की ओर मुखातिब होते हुए कह रहे थे. इस पर ममता बनर्जी ने तपाक से जवाब में कह दिया- "नहीं मांगा था." इस पर लालू यादव भड़क गए और कहा- "नहीं मांगा गया था, तो नहीं मिलेगा, अब कभी भी... पगली." ये सुनकर सदन  में सभी ठहाके लगाने लगे और तत्‍कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भी अपनी हंसी नहीं रोक पाए थे.  

2- वाजपेयी को बोल दिया था- अब तो देश का जान छोडि़ए... 

लालू यादव का सदन में दिया गया वो भाषण भी बेहद याद किया जाता है, जब उन्‍होंने अटल बिहारी वाजपेयी को कह दिया था कि अब प्रधानमंत्री की कुर्सी छोड़ दो.लालू ने कहा था- "नेहरू(पंडित जवाहर लाल नेहरू) ने आपके (अटल बिहारी वाजपेयी) बारे में यह भविष्यवाणी की थी कि आप एक दिन इस देश के प्रधानमंत्री बनेंगे. आप एक बार प्रधानमंत्री बने, फिर दूसरी बार बने. अब आप दो बार प्रधानमंत्री बन चुके हैं... अब तो देश की जान छोड़िए." लालू यादव के ये कहने का अंदाज इतना मजाकिया था कि अटल बिहारी वाजपेयी भी ठहाके मार के हंसने को मजबूर हो गए. 
 

3- "लालू यादव को प्रधानमंत्री बनने की हड़बड़ी नहीं"

लालू यादव लोकसभा में एक बार प्रधानमंत्री पर हमला कर रहे थे, तभी किसी ने पूछ लिया कि आपको प्रधानमंत्री नहीं बनना? इस पर लालू ने कहा था- "भई किसे प्रधानमंत्री बनने का मन नहीं करता है... मन तो मेरा भी बहुत होता है कि प्रधानमंत्री बनूं, लेकिन किसी हड़बड़ी में नहीं हूं." लालू के इतना कहते ही सदन में बैठे सभी सदस्‍य हंस पड़े. इसके बाद लालू ने कहा, "देश में उच्‍च वर्ग का वर्चस्‍व है. ऐसे में दलित, पिछड़ा या अल्‍पसंख्‍यक का पीएम कैसे बन सकता है. कौन लालू, मुलायम, मायावती या माइनॉरिटी के किसी आदमी को प्रधानमंत्री बनने देता है..."  

4- "आप तो शादी किये नहीं..."

लालू यादव सदन में थे और महिला आरक्षण बिल पर जमकर बहस हो रही थी. लोकसभा में सभी महिला सांसद एकजुट नजर आ रही थी. महिला सांसदों ने 'महिला आरक्षण बिल' पर मौजूदा सरकार से जवाब मांगा कि ये कब लालू होगा? इसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी महिला सांसदों के सवाल का जवाब देने के लिए सदन में खड़े हैं, और कहा, "मैं यह साफ करना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री होने के नाते महिलाओं को आरक्षण दिए जाने के मुद्दे पर प्रतिबद्ध हूं. मैं महिलाओं का दिल से सम्मान करता हूं... ऐसा कहने की मुझे जरूरत नहीं है, क्‍योंकि ये बात पूरा देश जानता है." इस बीच लालू यादव सदन में खड़े हो गए और बोले, "देखिए, आपकी सभी बातों पर भरोसा है, लेकिन महिलाओं के सम्‍मान वाली बात पर नहीं है." 
इसके बाद पूरे सदन में सन्‍नाटा छा गया, क्‍योंकि प्रधानमंत्री के लिए ऐसी बात करना कोई हंसी-खेल नहीं था. इसके बाद लालू यादव ने कहा, "शादी तो आपने की नहीं, फिर हम कैसे मान लें कि आप महिलाओं का सम्‍मान करते हैं? लालू के इतना कहने की देर थी कि वाजपेयी हंस पड़े और इसके बाद तो पूरे सदन में ठहाके लगने लगे.  

5- राहुल गांधी को दी शादी करने की सलाह और लगे ठहाके 

लालू यादव ने पिछले साल कांग्रेस नेता राहुल गांधी को शादी करने की सलाह दे दी थी और इसके बाद सभी हंसने लगे थे. बात पिछले साल हुई विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की बैठक के दौरान की है. ये बैठक पटना में हुई थी. इस दौरान लालू यादव ने राहुल गांधी को जल्‍द से जल्‍द शादी करने की सलाह दी थी. लालू यादव ने इस दौरान कहा, "राहुल गांधी दूल्हा बनें... हम बाराती बनेंगे." लालू की बात पर सोनिया गांधी ने भी हामी भरी थी. लालू यादव ने कहा था कि सोनिया गांधी भी चाहती हैं कि राहुल गांधी शादी कर लें. इसलिए इन्‍हें शादी कर लेनी चाहिए. हम सब बारात में शामिल होंगे.  

ये भी पढ़े :- ओडिशा में मुख्यमंत्री के लिए घर की खोज! 24 सालों से घर से ही काम कर रहे थे नवीन पटनायक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को मिलेंगे कई अधिकार, जानिए क्‍यों बेहद अहम है ये पद
"आप तो शादी किये नहीं...", लालू यादव से जुड़े वो किस्‍से, जिनको सुन जब खूब लगे ठहाके...!
अयोध्या के राम मंदिर में अब कोई दर्शनार्थी नहीं होगा वीआईपी, सब भक्त होंगे एक समान 
Next Article
अयोध्या के राम मंदिर में अब कोई दर्शनार्थी नहीं होगा वीआईपी, सब भक्त होंगे एक समान 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;