विज्ञापन

कैलाशनाथन पुडुचेरी के नए उपराज्यपाल: PM मोदी के 'आंख-कान' रहे यह अफसर है कौन?

कैलाशनाथन 1979 बैच के गुजरात कैडर के अधिकारी हैं और कलेक्टर के रूप में उनकी पहली पोस्टिंग सुरेंद्रनगर जिले में हुई थी. गुजरात के विभिन्न विभागों में इन्होंने अपनी सेवाएं दी है. 

कैलाशनाथन पुडुचेरी के नए उपराज्यपाल: PM मोदी के 'आंख-कान' रहे यह अफसर है कौन?
1994-95 में कैलाशनाथन गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी थे.
नई दिल्ली:

गुजरात के पूर्व आईएएस अधिकारी कुनियिल कैलाशनाथन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे भरोसेमंद अफसरों में से एक हैं. 72 वर्षीय कुनियिल कैलाशनाथन ने कुछ समय पहले ही गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के मुख्य प्रधान सचिव के रूप में अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद रिटायरमेंट ले ली थी. एक दशक से अधिक समय तक वो इस पद पर थे. जबकि  राज्य सरकार (गुजरात) के विभिन्न विभागों में कई अधिकारी पदों पर 45 साल तक सेवाएं दी हैं. वहीं अब पीएम मोदी ने  उन्हें नई जिम्मेदारी दी है और पुडुचेरी का उपराज्यपाल बनाया गया है.

कैलाशनाथन के वोलेंट्री रिटायरमेंट (VRS) लेने के बाद से कहा जा रहा था कि पीएम मोदी उन्होंने गवर्नर या प्रधानमंत्री कर्यालय में बड़ी जिम्मेदारी दे सकते.

कौन हैं के. कैलाशनाथन

कैलाशनाथन मूल रूप से केरल के रहने वाले हैं. कैलाशनाथन 1979 बैच के गुजरात कैडर के अधिकारी हैं. कलेक्टर के रूप में उनकी पहली पोस्टिंग सुरेंद्रनगर जिले में हुई थी. उसके बाद सूरत में उनकी पोस्टिंग हुई. उन्होंने गुजरात के विभिन्न विभागों में अपनी सेवाएं दी है. 1994-95 में कैलाशनाथन गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी भी थे.

गुजरात समुद्री बोर्ड की बीओओटी (बिल्ड-ओन-ऑपरेट-ट्रांसफर) नीति उनके कार्यकाल के दौरान तैयार की गई थी.  रास्का परियोजना का श्रेय भी इन्हें दिया जाता है. 1999 से 2001 में अहमदाबाद नगर आयुक्त रहते हुए उन्होंने पेयजल संकट को हल करने के लिए 43 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई थी.

साल 2001 में मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री का पद संभाला था और इस दौरान कैलाशनाथन को उनके साथ काम करने का मौका मिला. 2006 तक कैलाशनाथन को मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) में नियुक्त किया गया था और कई साल तक उन्होंने इस पद पर सेवाएं दी. वहीं साल 2013 में जब सीएमओ में अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद से वो सेवानिवृत्त हुए, तो राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव का पद बना, उन्हें इसपर नियुक्त किया. कहा जाता है कि साल 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद कुनियिल कैलाशनाथन गुजरात में उनकी  "आंख और कान" बनकर रहे. वहीं अब पीएम मोदी ने उन्हें नई जिम्मेदारी दी हैं.

Video : Gulab Chand को Punjab तो Lakshman Acharya को Assam.., President Murmu ने नियुक्‍त किए 10 नए Governor

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ओडिशा: वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटने से भारी नुकसान, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने दी सफाई
कैलाशनाथन पुडुचेरी के नए उपराज्यपाल: PM मोदी के 'आंख-कान' रहे यह अफसर है कौन?
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Next Article
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com