कोझिकोड ट्रेन आगजनी केस : NIA ने दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में 10 स्थानों की तलाशी ली

एनआईए के प्रवक्ता ने बताया कि आरोपी शाहरुख सैफी और अन्य संदिग्धों की संपत्तियों की तलाशी ली गई

कोझिकोड ट्रेन आगजनी केस : NIA ने दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में 10 स्थानों की तलाशी ली

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली :

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने पिछले महीने केरल के कोझिकोड में एक रेलगाड़ी में आगजनी के सिलसिले में बृहस्पतिवार को दिल्ली के शाहीन बाग और आसपास के इलाकों के 10 स्थानों पर तलाशी ली. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि ट्रेन में आगजनी से तीन यात्रियों की मौत हो गई थी और नौ अन्य घायल हुए थे.

एनआईए प्रवक्ता ने बताया कि आरोपी शाहरुख सैफी और अन्य संदिग्धों की संपत्तियों की तलाशी ली गई. उन्होंने बताया कि सैफी शाहीन बाग का निवासी है और ट्रेन में आगजनी की घटना के चार दिन बाद 16 अप्रैल को उसे गिरफ्तार किया गया था.

अधिकारी ने बताया, ‘‘उसके खिलाफ अल्लेप्पी-कन्नूर एक्जीक्यूटिव एक्सप्रेस के डी-1 कोच में आग लगाने का मामला दर्ज किया गया जिसमें एक बच्चे और दो अन्य की मौत हो गई थी.''

प्रवक्ता ने बताया कि मामले में केरल के कोझिकोड रेलवे पुलिस थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई थी और एनआईए ने 17 अप्रैल को जांच अपने हाथ में ली थी.

अधिकारी ने बताया, ‘‘ एनआईए की अबतक की जांच में खुलासा हुआ सैफी, जाकिर नाइक, पाकिस्तान से उपदेश देने वाले तारिक जमील, इसरार अहमद और तैमूर अहमद सहित कई कट्टरपंथी इस्लामिक उपदेशकों का अनुसरण करता था.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रवक्ता ने बताया, ‘‘बृहस्पतिवार की तलाशी के दौरान मोबाइल फोन, लैपटॉप सहित कई डिजिटल उपकरण और अन्य दस्तावेज जब्त किए गए हैं.'' उन्होंने कहा कि मामले की आगे की जांच जारी है.