विज्ञापन

CBI की FIR में गैंगरेप का जिक्र नहीं, कोलकाता रेप-मर्डर में टॉप 10 अपडेट

CBI ?? FIR ??? ??????? ?? ????? ????, ??????? ???-????? ??? ??? 10 ?????
सीबीआई ने कहा कि उसके जांच का जिम्मा संभालने से पहले अपराध स्थल से छेड़छाड़ की गई थी...
नई दिल्‍ली:

Kolkata rape murder Case कोलकाता के आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल में फीमेल जूनियर डॉक्‍टर के साथ हुई रेप के बाद मर्डर की गुत्‍थी सुलझती हुई नजर आ रही है. सीबीआई की एफआईआर में गैंगरेप का जिक्र नहीं है यानि जूनियर डॉक्‍टर के साथ एक ही शख्‍स ने रेप किया था. इधर, कोलकाता की एक विशेष अदालत ने आरोपी संजय रॉय के ‘पॉलीग्राफी टेस्ट’ की शुक्रवार को अनुमति दे दी. सीसीटीवी फुटेज और जूनियर डॉक्‍टर के शव के पास एक ‘ब्लूटूथ डिवाइस’ मिलने के बाद रॉय की गिरफ्तारी हुई थी.

  1. कोलकाता के आरजी कर हॉस्पिटल की जूनियर डॉक्‍टर की रेप-हत्‍या के आरोपी संजय रॉय के ‘पॉलीग्राफी टेस्ट' टेस्‍ट की इजाजत सीबीआई को मिल गई है, आज ये टेस्‍ट होने जा रहा है. इससे पहले सीबीआई की टीम   सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि स्थानीय पुलिस ने स्नातकोत्तर चिकित्सक से बलात्कार और हत्या मामले को छुपाने का प्रयास किया था. सीबीआई ने कहा कि उसके जांच का जिम्मा संभालने से पहले अपराध स्थल से छेड़छाड़ की गई थी.
  2. महिला चिकित्सक की हत्या को लेकर देश भर में रोष के बीच पीड़िता के माता-पिता ने शुक्रवार को सीबीआई जांच पर भरोसा जताया. चिकित्सक के पिता ने उत्तर 24 परगना जिले में अपने आवास पर संवाददाताओं से कहा, "शुरू से ही हमें लगा कि (राज्य) प्रशासन और पुलिस किसी को बचाने की कोशिश कर रही है, कुछ छिपाने की कोशिश कर रही है, क्योंकि एक अकेला व्यक्ति इस तरह के अपराध को अंजाम नहीं दे सकता." चिकित्सक की मां ने कहा कि उन्हें कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल की बात आश्वस्त करने वाली नहीं लगी.
  3. न्यायमूर्ति भारद्वाज ने आदेश पारित करते हुए कहा कि चूंकि अस्पताल में महिला डॉक्‍टर से बलात्कार-हत्या मामले की जांच पहले ही सीबीआई को सौंपी जा चुकी है, इसलिए इस मामले की 'व्यापक और निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने' के लिए यह मामला उसी एजेंसी को हस्तांतरित किया जाना चाहिए.
  4. कलकत्ता हाई कोर्ट ने शुक्रवार को आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच राज्य सरकार द्वारा गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) से केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को स्थानांतरित करने का आदेश दिया. यह निर्णय अस्पताल के पूर्व उपाधीक्षक अख्तर अली की याचिका के बाद लिया गया है, जिन्होंने कॉलेज के पूर्व प्राचार्य संदीप घोष के कार्यकाल के दौरान कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से कराने का अनुरोध किया था.
  5. भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को कहा कि राशन और शिक्षा घोटाले के बाद पश्चिम बंगाल में जल्द ही ‘स्वास्थ्य घोटाले' की कई परतें सामने आ सकती हैं. भाजपा नेता स्मृति ईरानी ने यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा, "पश्चिम बंगाल में राशन घोटाले और शिक्षा घोटाले के बाद, मुझे लगता है कि स्वास्थ्य घोटाले की कई परतें अब बहुत जल्द उजागर होने वाली हैं." 
  6. भाजपा समर्थकों ने चिनसराह, सिउरी, मेदिनीपुर और बांकुरा में भी थानों का घेराव किया. चिकित्सक से बलात्कार और हत्या की घटना को लेकर भाजपा ने राज्यव्यापी ‘थाना घेराव' अभियान की शुरुआत की है और इसी के तहत यह विरोध प्रदर्शन किया गया. भाजपा के वरिष्ठ नेता दिलीप घोष ने मेदिनीपुर में प्रदर्शन का नेतृत्व किया. उन्होंने कहा, "इस सरकार ने सत्ता में बने रहने का सारा अधिकार खो दिया है."
  7. सीसीटीवी फुटेज और चिकित्सक के शव के पास एक ‘ब्लूटूथ डिवाइस' मिलने के बाद संजय रॉय की गिरफ्तारी हुई थी. संजय रॉय को कॉलेज के सेमिनार हॉल में प्रवेश करते हुए देखा गया था और वहीं पर चिकित्सक का शव मिला था.
  8. संजय रॉय (33) वर्ष 2019 में एक नागरिक स्वयंसेवक के रूप में कोलकाता पुलिस में शामिल हुआ था. पुलिस ने आरोप लगाया है कि रॉय ने कम से कम चार शादियां की थीं. अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली में केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (सीएफएसएल) के विशेषज्ञों की एक टीम परीक्षण करेगी.
  9. आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक डॉक्टर के साथ बलात्कार और उसकी हत्या के विरोध में शुक्रवार को कोलकाता के विभिन्न हिस्सों में रुक-रुक कर हो रही बारिश के बीच रैलियां और प्रदर्शन हुए. महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार और उसकी हत्या के विरोध में 27 अगस्त को पश्चिम बंगाल राज्य सचिवालय 'नबन्ना' तक मार्च निकाला जाएगा. 
  10. चिकित्सक का शव नौ अगस्त की सुबह अस्पताल के छाती रोग विभाग के सेमिनार हॉल के अंदर पाया गया था. संजय रॉय को अगले दिन गिरफ्तार कर लिया गया था. कलकत्ता उच्च न्यायालय ने 13 अगस्त को जांच कोलकाता पुलिस से सीबीआई को स्थानांतरित करने का आदेश दिया. सीबीआई ने 14 अगस्त को मामले की जांच शुरू की थी.


NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मानसून की वापसी! इन राज्या में होगी आफत की बारिश, जानें दो दिनों में कैसा रहेगा मौसम
CBI की FIR में गैंगरेप का जिक्र नहीं, कोलकाता रेप-मर्डर में टॉप 10 अपडेट
मणिपुर हिंसा में पिछले 7 दिनों में 8 लोगों की मौत; प्रदर्शनकारियों ने निकाला 3 किमी. लंबा मार्च
Next Article
मणिपुर हिंसा में पिछले 7 दिनों में 8 लोगों की मौत; प्रदर्शनकारियों ने निकाला 3 किमी. लंबा मार्च
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com