विज्ञापन

कोलकाता डॉक्टर रेप मर्डरः दिल्ली से केरल तक आज भी हड़ताल पर डॉक्टर, जानिए कहां OPD बंद कहां, खुली

कोलकाता में महिला डॉक्टर के रेप-मर्डर केस को लेकर देशभर के डॉक्टरों में रोष देखने को मिल रहा है. इस मामले में इंसाफ की मांग को लेकर देशभर में डॉक्टर्स विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

कोलकाता डॉक्टर रेप मर्डरः दिल्ली से केरल तक आज भी हड़ताल पर डॉक्टर, जानिए कहां OPD बंद कहां, खुली
देशभर के अस्पतालों में डॉक्टर्स की हड़ताल
नई दिल्ली:

कोलकाता में महिला डॉक्टर की हत्या के खिलाफ देशभर के डॉक्टर्स मंगलवार के दिन भी हड़ताल पर है. इस दौरान डॉक्टर्स ने अपनी सेवाएं भी स्थगित रखी है. हालांकि अस्पतालों में इमरजेंसी सर्विस को बहाल रखा गया है. कोलकाता में महिला डॉक्टर के रेप-मर्डर केस को लेकर देशभर के डॉक्टर्स में भारी रोष है. इस मामले में इंसाफ की मांग को लेकर देशभर में डॉक्टर्स विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. डॉक्टरों की हड़ताल को देखते हुए अस्पतालों में वैकल्पिक तैयारियां की गई थी, ताकि मरीजों को इलाज में किसी तरह की दिक्कत ना आए. लेकिन ये तमाम तैयारियां नाकाफी साबित हो रही है और इलाज कराने पहुंच रहे मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

दिल्ली एम्स में डॉक्टर्स की हड़ताल, परेशान मरीज

डॉक्टर के साथ रेप और हत्या की घटना के मद्देनजर बेहतर सुरक्षा उपायों की मांग को लेकर डॉक्टर्स ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की है. जिसके कारण दिल्ली सरकार के कई अस्पतालों के ओपीडी में आने वाले मरीजों को सोमवार को बिना चिकित्सकीय परामर्श के लौटना पड़ा. दिल्ली के कई अस्पतालों में आज भी हड़ताल है. कल की तरह आज भी मरीजों को इलाज के लिए दिक्कतें उठानी पड़ेगी. मरीज और उनके परिजन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद शहरों से सुबह पांच बजे से ही कतार में लगने के लिए आ गए थे. लेकिन डॉक्टर्स की हड़ताल के चलते उन्हें इलाज नहीं मिल पाया.

Latest and Breaking News on NDTV

बदरपुर बॉर्डर से एलएनजेपी अस्पताल में इलाज के लिए आए मोहम्मद वकील ने कहा, 'मैं सुबह-सुबह यहां आया हूं. मेरे कान में समस्या है.' मरीज (24) ने कहा, 'मुझे एक सप्ताह बाद आने को कहा गया है क्योंकि चिकित्सक हड़ताल पर हैं. मुझे सलाह दी गई कि मैं समाचारों पर नजर रखूं कि हड़ताल कब खत्म होती है.' केंद्र द्वारा संचालित अस्पतालों एम्स, आरएमएल अस्पताल और सफदरजंग अस्पताल सहित दिल्ली के कई अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टरों ने 'फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन' (एफओआरडीए) के आह्वान पर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है.

दिल्ली के किन अस्पतालों की ओपीडी सेवाएं प्रभावित

रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) ने एक बयान में बताया कि मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, वीएमएमसी और सफदरजंग हॉस्पिटल, दीनदयाल उपाध्याय हॉस्पिटल, जीटीबी, इहबास, डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर मेडिकल कॉलेज तथा राष्ट्रीय क्षय एवं श्वसन रोग संस्थान में शुरू हुई इस हड़ताल में शामिल हैं. आरडीए के अनुसार, अनिश्चतकालीन हड़ताल के दौरान सभी बाह्यरोगी विभाग (ओपीडी), ऑपरेशन थिएटर और वार्ड ड्यूटी बंद रहेगी, लेकिन आपातकालीन सेवाएं सामान्य दिनों की तरह चालू रहेंगी, ताकि यह सुनिश्चित हो कि आपात चिकित्सा वाले रोगियों को परेशानी न हो. फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोरडा) ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ड्यूटी के दौरान एक परास्नातक प्रशिक्षु चिकित्सक के दुष्कर्म और हत्या मामले को लेकर यह कदम उठाया है.

Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली एम्स ने डॉक्टर्स को प्रदर्शन में शामिल ना होने को कहा

एम्स नई दिल्ली में कल रात को एक सर्कुलर जारी किया है. इस सर्कुलर के मुताबिक दिल्ली हाई कोर्ट का आर्डर है कि डॉक्टर किसी भी ऐसे प्रोटेस्ट में हिस्सा नहीं ले सकते हैं जिससे कि मरीजों को कोई परेशानी हो. सर्कुलर में परिसर में शांति और सद्भाव बनाए रखने और संस्थान के कामकाज जारी रखने को कहा गया है.

एम्स सर्कुलर नोटिस की खास बातें

  • स्टाफ या संकाय सदस्यों का कोई भी कर्मचारी किसी भी कारण से शैक्षणिक गतिविधियों को बंद नहीं करेगा या काम में बाधा नहीं डालेगा. या ऐसी किसी भी गतिविधि में किसी का साथ नहीं देगा.
  • संस्थान की सीमा से 500 मीटर के दायरे में किसी भी प्रकार की कोई गेट मीटिंग या विरोध बैठक आयोजित नहीं की जाएगी.
  • किसी भी सरकारी काम में कोई हस्तक्षेप नहीं होगा साथ ही किसी भी विघटनकारी गतिविधि का सहारा लेना की सख्त मनाही है.
  • सभी ट्रेड यूनियन गतिविधियां परिसर के बाहर की जाएंगी. किसी भी उल्लंघन के परिणामस्वरूप अनुशासनात्मक और अन्य कार्रवाई की जाएगी.
  • एम्स में या उसके आसपास हड़ताल, धरना या प्रदर्शन या घेराव जैसी कोई गतिविधि नहीं होनी चाहिए. व्यक्ति/छात्र/कर्मचारी/समूह द्वारा माननीय दिल्ली उच्च न्यायालय के उपरोक्त आदेशों का उल्लंघन नहीं करना है.

पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ के डॉक्टर हड़ताल पर

पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ के डॉक्टर्स भी कोलकाता में डॉक्टर रेप-मर्डर घटना के विरोध में सोमवार को अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए और विरोध प्रदर्शन किया. डॉक्टर्स की ये हड़ताल आज भी जारी है. चंडीगढ़ में प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने कहा कि हालांकि वैकल्पिक सेवाएं रोक दी गई हैं, लेकिन आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी. जूनियर डॉक्टरों के हड़ताल पर चले जाने के बाद पीजीआईएमईआर अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने उपलब्ध संसाधनों के साथ रोगी देखभाल सेवाएं चलाने के लिए योजना तैयार की है. उन्होंने कहा कि आपातकालीन सेवाएं जारी हैं, लेकिन बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) सेवाएं कम कर दी जाएंगी तथा संबंधित विभागों में केवल पुराने रोगियों का ही पंजीकरण किया जाएगा. यह विरोध प्रदर्शन फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोरडा) द्वारा देशव्यापी अनिश्चितकालीन हड़ताल के आह्वान पर किया गया.

एमपी और महाराष्ट्र में डॉक्टर्स ने निकाला कैंडल मार्च

मध्य प्रदेश में महाराजा यशवंतराव अस्पताल के डॉक्टरों ने 9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में महिला ट्रेनी (पीजीटी) डॉक्टर के रेप और मर्डर के विरोध में कैंडल मार्च निकाला. वहीं मुंबई के भी कई अस्पतालों में घटना के विरोध में कैंडल मार्च निकाला गया. इसके अलावा यूपी, बिहार, राजस्थान और केरल समेत अन्य दक्षिणी राज्यों में भी डॉक्टर्स ने कैंडल मार्च निकाला. मुंबई के कई बड़े अस्पतालों में आंदोलन रखा गया है, जहां सारे डॉक्टर्स हड़ताल पर बैठने वाले हैं. प्रशिक्षु महिला डॉक्टर की भयानक और भयावह हत्या के खिलाफ आज मुंबई के जे जे अस्पताल, सायन अस्पताल, नायर अस्पताल, केईएम अस्पताल में विरोध प्रदर्शन किया जाने वाला है.

महाराष्ट्र में बीएमसी डॉक्टर्स की भी हड़ताल

बीएमसी MARD के महासचिव डॉ अक्षय डोंगरदिवे ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की घटना पर कहा, "महिला डॉक्टर के साथ हुई घटना के अपराधियों को सजा मिलनी चाहिए, इसके लिए हमारा राष्ट्रीय अभियान शुरू हो गया है. सभी राज्यों में यह अभियान जारी है, महाराष्ट्र ने कल सुबह 9 बजे से हड़ताल का आह्वान किया है, महाराष्ट्र के सभी डॉक्टर सुबह 9 बजे से काम पर हड़ताल करने जा रहे हैं, BMC के डॉक्टर भी काम पर हड़ताल करने जा रहे हैं... पीड़ित परिवार को न्याय मिलना चाहिए, मामले की CBI जांच होनी चाहिए और परिवार को मुआवजा मिलना चाहिए। हमारी मांग है कि न्याय हो... हमने महाराष्ट्र के सभी अस्पतालों में गैर-आपातकालीन सेवाएं बंद कर दी हैं, आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी। मरीजों को कोई परेशानी नहीं होगी... हमें सिर्फ न्याय चाहिए."

केरल में भी डॉक्टर्स का प्रदर्शन

केरल के डॉक्टरोंं ने भी इस घटना के खिलाफ सोमवार से राज्य भर के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में विरोध प्रदर्शन किया. डॉक्टर्स का ये प्रदर्शन अभी भी जारी है. सरकारी मेडिकल कॉलेज के शिक्षकों के संगठन ‘केजीएमसीटीए' ने पोस्ट ग्रेजुएट ट्रेनी महिला रेप मर्डर घटना की कड़ी निंदा की. संगठना का कहना है कि इस जघन्य घटना के खिलाफ डॉक्टर केरल में भी विरोध प्रदर्शन करते रहेंगे, जब तक कि इंसाफ नहीं मिलता

हड़ताल कर रहे डॉक्टर्स की क्या मांग

विरोध प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों की मांग है कि CPA यानि सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट को लागू किया जाए. जिससे डॉक्टर्स की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके. इसके साथ ही हड़ताल कर रहे डॉक्टर्स की ये भी मांग है कि कोलकाता में महिला डॉक्टर रेप मर्डर केस की जांच पारदर्शी तरीके से हो. इसके सात ही इस मामले को CBI को सौंपा जाए.

स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ बैठक बेनतीजा

फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोरडा) ने सोमवार को घोषणा की कि कोलकाता में महिला डॉक्टर रेप हत्या के विरोध में अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक में कोई समाधान नहीं निकल पाया. आरजी कर मेडिकल कॉलेज में हुई इस वीभत्स घटना के विरोध में देश भर के सरकारी अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर सोमवार को अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए, जिससे ओपीडी और गैर-आपातकालीन सर्जरी सहित वैकल्पिक सेवाएं प्रभावित हुईं.

यह हड़ताल फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोरडा) के आह्वान पर की गई. फोरडा द्वारा सोमवार रात जारी एक बयान में कहा गया, 'केंद्रीय (स्वास्थ्य) मंत्री की टीम के साथ व्यापक चर्चा के बावजूद कोई ठोस समाधान नहीं निकला, जिसके कारण हड़ताल जारी रहेगी.' फोरडा के अध्यक्ष डॉ. अविरल माथुर ने इस बारे में जानकारी देते हुए पहले ही बताया था कि हड़ताल मंगलवार को भी जारी रहेगी. माथुर ने कहा, 'मैंने एसोसिएशन के सदस्यों और डॉक्टरों के साथ सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की टीम से मुलाकात की. चूंकि उनकी मांगों के संबंध में कोई समाधान नहीं निकला, इसलिए हड़ताल एक और दिन जारी रहेगी.'

(भाषा, एएनआई इनपुट्स के साथ)

ये भी पढ़ें : पिटाई से डॉक्टर की आंखों में धंस गया था चश्मा, गर्दन में फ्रैक्चर : कोलकाता रेप-मर्डर केस की अटॉप्सी रिपोर्ट

ये भी पढ़ें : अगर चाहो तो फांसी पर लटका दो...; कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर केस का आरोपी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
5000 कमांडोज, ऑनलाइन रजिस्ट्री और को-ऑर्डिनेशन टीम... साइबर क्राइम को रोकने के लिए सरकार ने उठाए ये कदम
कोलकाता डॉक्टर रेप मर्डरः दिल्ली से केरल तक आज भी हड़ताल पर डॉक्टर, जानिए कहां OPD बंद कहां, खुली
UP: आरोपी की रिहाई के लिए सपा नेताओं ने वाराणसी में कोर्ट किया हंगामा, रद्द हुआ जमानत
Next Article
UP: आरोपी की रिहाई के लिए सपा नेताओं ने वाराणसी में कोर्ट किया हंगामा, रद्द हुआ जमानत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com