विज्ञापन

मैं खुद सरकारी अस्पताल में फर्श पर सोया हूं...; कोलकाता रेप-मर्डर केस में डॉक्टर्स की हड़ताल पर CJI चंद्रचूड़

कोलकाता महिला डॉक्टर रेप-मर्डर केस में पूर देश में रोष दिखाई दे रहा है. इस मामले में इंसाफ की मांग करते हुए पश्चिम बंगाल सरकार पर कई सवाल उठाएं जा रहे हैं. गुरुवार को इस मामले पर कोर्ट में सुनवाई हुई. इस सुनवाई में डॉक्टर्स की हड़ताल पर सीजेआई ने मरीजों की दिक्कत बयां करते हुए कुछ ऐसा कहा जिस पर सबका ध्यान जाना लाजिमी है.

मैं खुद सरकारी अस्पताल में फर्श पर सोया हूं...; कोलकाता रेप-मर्डर केस में डॉक्टर्स की हड़ताल पर CJI चंद्रचूड़
सुप्रीम कोर्ट में हुई कोलकाता रेप-मर्डर केस पर सुनवाई
नई दिल्ली:

कोलकाता में महिला डॉक्टर के रेप मर्डर से पूरे देश में आक्रोश है. उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक डॉक्टर्स का विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. गुरुवार को इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. इस मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कई सवाल पूछे. इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने घटना के विरोध में प्रदर्शन कर रहे डॉक्टर्स से फिर से काम पर लौटने को कहा और उन्हें आश्वासन दिया कि उनके काम पर लौटने के बाद उनके खिलाफ कोई किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी.

जब चीफ जस्टिस बोले- 'मैं भी सरकारी अस्पताल के फर्श पर सोया हूं'

कोर्ट की सुनवाई के दौरान एक लम्हा ऐसा भी आया. जब चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डी.वाई. चंद्रचूड़ ने सरकारी अस्पतालों का खुद से जुड़ा अनुभव साझा किया. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया ने कहा कि डॉक्टर काम पर लौटे, एक बार डॉक्टर कम पर लौटेंगे तो हम अथॉरिटी से कहेंगे कि कार्रवाई न करें. हम जानते हैं कि डॉक्टर  तो 36 घंटे काम कर रहे हैं. मैं खुद एक सरकारी अस्पताल में फर्श पर सोया हूं, उस वक्त मेरे परिवार के एक सदस्य बीमार थे. 

अगर डॉक्टर्स काम ही नहीं करेंगे तो...

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) नागपुर के रेजिडेंट चिकित्सकों के वकील ने चीफ जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे.बी. पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ से कहा कि घटना के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए डॉक्टर्स को प्रताड़ित किया जा रहा है. पीठ ने कहा, ‘‘उनके काम पर वापस आ जाने के बाद हम प्रतिकूल कार्रवाई न करने के लिए अधिकारियों पर दबाव डालेंगे. अगर डॉक्टर्स काम नहीं करेंगे तो जन स्वास्थ्य ढांचा कैसे चल पाएगा?'' उसने कहा कि अगर इसके बाद भी कोई कठिनाई हो तो न्यायालय के पास आएं, लेकिन पहले काम पर लौटें.

सीबीआई ने राज्य सरकार पर उठाए सवाल

सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि राज्य पुलिस ने पीड़िता के माता-पिता से पहले कहा कि यह आत्महत्या का मामला है, फिर उसने कहा कि यह हत्या है.  सीबीआई ने कहा कि पीड़िता के मित्र ने मामले में तथ्य छुपाए जाने का संदेह जताया और वीडियोग्राफी पर जोर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने अप्राकृतिक मौत को अपने रिकॉर्ड में दर्ज करने में कोलकाता पुलिस द्वारा की गई देरी को ‘‘बेहद व्यथित करने वाली बात'' बताया. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह बहुत आश्चर्यजनक है कि अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज होने से पहले मृतक का पोस्टमार्टम कर दिया गया.

क्या है मामला

कोलकाता के सरकारी अस्पताल में महिला डॉक्टर रेप-मर्डर की घटना के खिलाफ देश भर में प्रदर्शन हो रहे हैं. आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में नौ अगस्त को महिला डॉक्टर का शव मिला था. पुलिस ने इस मामले में एक आरोपी को गिफ्तार किया है. इस मामले में देशभर के डॉक्टर्स इंसाफ की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. जिससे देशभर के अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हो रही है और मरीजों को इलाज नहीं मिल पा रहा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बंगाल की जनता से माफी मांगती हूं, CM की कुर्सी भी छोड़ने को तैयार... ममता बनर्जी ने ऐसा क्यों कहा?
मैं खुद सरकारी अस्पताल में फर्श पर सोया हूं...; कोलकाता रेप-मर्डर केस में डॉक्टर्स की हड़ताल पर CJI चंद्रचूड़
रेल दुर्घटना की साजिश? कानपुर में ट्रैक पर रखे सिलेंडर से टकराई ट्रेन, संदिग्‍ध वस्‍तुएं बरामद
Next Article
रेल दुर्घटना की साजिश? कानपुर में ट्रैक पर रखे सिलेंडर से टकराई ट्रेन, संदिग्‍ध वस्‍तुएं बरामद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com