विज्ञापन
Story ProgressBack

VIDEO: केदारनाथ में खिलौने सा नाचने लगा हेलिकॉप्टर और मच गया हड़कंप, ये खतरे का अलर्ट

लैंडिंग से कुछ देर पहले ही हेलिकॉप्टर में कोई टेक्निकल फॉल्ट हो गया. इससे ये हवा में ही नाचने लगा. 2 मिनट के लिए ऐसा लगा जैसे हेलिकॉप्टर क्रैश (Helicopter Emergency Landing Video)होने वाला है.

Read Time: 4 mins

केदारनाथ हेलीपैड से करीब 100 मीटर दूर बड़ा हदसा होते होते बचा.

देहरादून/केदारनाथ:

केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) में शुक्रवार सुबह एक हेलिकॉप्टर हादसा (Kedarnath Dham Helicopter Emergency Landing) टल गया. लैंडिंग से कुछ देर पहले ही हेलिकॉप्टर में कोई टेक्निकल फॉल्ट हो गया. इससे ये हवा में ही नाचने लगा. 2 मिनट के लिए ऐसा लगा जैसे हेलिकॉप्टर क्रैश (Helicopter Emergency Landing Video)होने वाला है. लिहाजा लोगों में अफरा-तफरी मच गई. वो जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे. आखिरकार पायलट ने हेलीपैड से करीब 100 मीटर दूर खाई में इमरजेंसी लैंडिंग की. हेलिकॉप्टर में 6 यात्री सवार थे. ये सभी सुरक्षित हैं. हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस घटना के बाद चार धाम यात्रा के लिए हेलिकॉप्टर सर्विस पर भी सवाल उठ रहे हैं. 

जानकारी के मुताबिक, ये हेलिकॉप्टर क्रिटन एविएशन कंपनी का था. हेलीपैड से करीब 100 मीटर दूर बड़ा हदसा होते होते बचा. पुलिस के मुताबिक, सुबह 7:01 बजे हेलिकॉप्टर केदारनाथ के हेलीपैड पर उतरने वाला था. लैंडिंग से कुछ मिनट पहले ही इसमें खराबी आ गई. इससे ये हवा में डोलने लगा. वायरल हो रहे वीडियो में हेलिकॉप्टर को हवा में डगमगाते देखा जा सकता है. 

Char Dham Yatra 2024: केदारनाथ जाने का बना रहे हैं प्लान? जानें दिल्ली से क्या है आसान रूट

हेलिकॉप्टर का टेल कई बार जमीन से टकराया 
इस दौरान वीडियो में नीचे खड़े लोगों को डर से चिल्लाते देखा जा सकता है. लोगों ने बताया कि एकबार के लिए उन्हें लगा जैसे हेलिकॉप्टर गिरने वाला है. इसी दौरान हेलिकॉप्टर का टेल (Tail) कई बार जमीन से टकराता है. शख्स ने बताया, "ऐसा लगा जैसे हेलिकॉप्टर में आग लग जाएगी और ये हम पर गिर जाएगा. सभी अपनी जान बचाने के लिए भाग रहे थे. बहुत डरावनी स्थिति थी."

सेफ लैंडिंग फेल होने पर क्रैश लैंडिंग की कोशिश
वीडियो में देखा जा सकता है कि पायलट हेलिकॉप्टर की सेफ लैंडिंग की कोशिश करता है, लेकिन रोटर खराब होने के कारण वह कंट्रोल नहीं कर पाता. इसके बाद हेलिकॉप्टर की सेफ क्रैश लैंडिंग की कोशिश की जाती है. फिर हेलीपैड से करीब 100 मीटर से खाई में हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग होती है.

हे बदरी! हे केदार! तेरे द्वार तक आने का ये कैसा इम्तिहान

हेलिकॉप्टर में सवार सभी 6 यात्री सुरक्षित हैं. हालांकि, कुछ देर के लिए डर से उनकी भी सांसें अटक गई थी. इमरजेंसी लैंडिंग के बाद सभी यात्रियों को निकाल लिया गया. इस बीच एविएशन रेगुलेटर DGCA ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं.

कब से शुरू हुई चारधाम यात्रा?
इस बार चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra) 10 मई से शुरू हुई. चार धाम यात्रा के लिए अब तक कुल 31 लाख 18 हजार 926 यात्रियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. 30 जून तक चारों धाम में दर्शन के लिए सभी स्लॉट फुल हैं. 

Char Dham Yatra: हेलीकॉप्टर से जाना है केदारनाथ? कैसे करें बुकिंग, कितना किराया, जानें सभी जरूरी अपडेट

चार धाम यात्रा के दौरान 12 दिनों में 49 लोगों की गई जान
स्टेट इमरजेंसी कंट्रोल रूम की ओर से दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, चार धाम यात्रा के 23 मई तक हुए 12 दिनों में कुल 49 लोगों की जान गई है. इनमें ज्यादातर श्रद्धालु ऐसे हैं, जो किसी न किसी बीमारी से पीड़ित थे. इनमें से कुछ हेलिकॉप्टर से भी यात्रा कर रहे थे. केदारनाथ धाम में अब तक 23 मौतें हुई हैं. 

चारधाम यात्रा पर आज के टॉप 10 अपडेट्स लाइव : ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 19 तक बंद, मोबाइल-रील्स पर रोक

हेलिपैड सर्विस को लेकर उठ रहे सवाल
केदारनाथ में हेलिपैड सर्विस को लेकर सवाल उठ रहे हैं. पिछले साल भी केदारनाथ यात्रा शुरू होने से पहले बड़ा हादसा हो गया था. यात्रियों को ले जा रहा एक हेलिकॉप्टर के विंग्स के चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई थी. एक अन्य हादसे में 5 लोगों की जान गई थी.

केदारनाथ के लिए पहली उड़ान सुबह 6:50 बजे फाटा से रवाना होती है और सुबह 7:00 बजे केदारनाथ पहुंचती है. फाटा के लिए वापसी की उड़ान केदारनाथ से दोपहर 12:40 बजे है और दोपहर 12:50 बजे इसकी फाटा में लैंडिंग होती है. कई बार देखा गया है कि मुनाफा कमाने के लिए हेलिकॉप्टर कई फेरी लगाते हैं. इस दौरान अफरा-तफरी की स्थिति हो जाती है. 

केदारनाथ मार्ग पर खाली प्‍लास्‍टिक की बोतलें मशीन में डालने पर मिलेगा 10 रुपये

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब क्या होगा! दिल्ली को नहीं मिलेगा 137 क्यूसेक अतरिक्त पानी, SC में हिमाचल बोला-है ही नहीं
VIDEO: केदारनाथ में खिलौने सा नाचने लगा हेलिकॉप्टर और मच गया हड़कंप, ये खतरे का अलर्ट
Modi Cabinet 3.0: मोदी ने जैसा कहा था वैसा किया, चुन-चुन कर लिए मंत्री
Next Article
Modi Cabinet 3.0: मोदी ने जैसा कहा था वैसा किया, चुन-चुन कर लिए मंत्री
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;