कर्नाटक चुनाव: BJP ने 189 उम्मीदवारों का किया ऐलान, पहली लिस्ट में 52 नए नाम

Karnataka Assembly Elections 2023: बीजेपी ने पहली लिस्ट में नई पीढ़ी को मौका दिया है. पहली लिस्ट में 9 डॉक्टर, रिटायर्ड आईएएस, आईपीएस, 31 पोस्ट ग्रैजुएट और 8 महिलाओं को टिकट दिया है. मौजूदा मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई शिगगांव सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे.

खास बातें

  • 10 मई को वोटिंग, 13 मई को नतीजे.
  • येदियुरप्पा ने राजनीति से लिया रिटायरमेंट.
  • कांग्रेस भी जल्द जारी करेगी पहली लिस्ट.
नई दिल्ली:

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 (Karnataka Assembly Elections 2023) को लेकर बीजेपी (BJP Candidate list for Karnataka Elections)ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता धर्मेंद्र प्रधान ने 189 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. पहली लिस्ट में 52 नए नाम हैं. लिस्ट में ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) कैटेगरी से 32, एससी (अनुसूचित जाति) से 30 और एसटी (अनुसूचित जनजाति) से 16 उम्मीदवार शामिल हैं. बीजेपी ने पहली लिस्ट में 9 डॉक्टर, रिटायर्ड आईएएस, आईपीएस, 31 पोस्ट ग्रैजुएट और 8 महिलाओं को टिकट दिया है.

मौजूदा मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई शिगगांव सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे. बीजेपी के अन्य प्रमुख नेता रमेश जारकीहोली गोकक और गोविंद एम करजोल मुधोल सीट से चुनाव लड़ेंगे. वहीं, बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि चिक्कमगलुरु से चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी ने कांग्रेस के दिग्गज नेता सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार का सामना करने के लिए सोमन्ना और आर अशोक को मैदान में उतारा है. वे दो-दो सीटों पर चुनाव लड़ेंगे.

Karnataka Assembly Elections 2023: कर्नाटक चुनाव में बीजेपी की पहली लिस्ट के 10 प्वॉइंट्स

येदियुरप्पा के बेटे को शिकारीपुरा से टिकट
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र को शिकारीपुरा सीट से टिकट दिया गया है. राज्य के मंत्री बी श्रीरामुलु बेल्लारी ग्रामीण सीट से चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जल्द जारी करेगी.

2008 से लगातार तीन बार विधायक है बोम्मई
बसवराज सोमप्पा बोम्मई कर्नाटक के शिगगांव सीट से 2008 से लगातार तीन बार विधायक चुने गए हैं. 2008 और 2013 में, वह जल संसाधन और सहकारिता मंत्री थे. बोम्मई ने चौथी येदियुरप्पा सरकार में गृह, सहकारिता, कानून और न्याय, संसदीय मामलों और कर्नाटक विधानमंडल के मंत्री के रूप में काम किया है.

शिगगांव विधानसभा सीट के सियासी आंकड़े
शिगगांव विधानसभा सीट हावेरी जिले और मुंबई कर्नाटक क्षेत्र में आती है. इस निर्वाचन क्षेत्र में कुल 2,09,629 मतदाता हैं जिनमें सामान्य मतदाता, एनआरआई मतदाता और सेवा मतदाता शामिल हैं. सामान्य मतदाताओं में 1,09,443 पुरुष, 1,00,077 महिलाएं और 6 अन्य हैं. इस क्षेत्र में मतदाताओं का लिंग अनुपात 91.36 है और साक्षरता दर 74% के करीब है.

लिंगायत समुदाय बहुल है ये सीट
वहीं अगर क्षेत्र में जातीय आबादी के आंकड़े देखें तो, यहां 73% हिंदू, 24% मुस्लिम और 0.08% ईसाई हैं. शिगगांव निर्वाचन क्षेत्र लिंगायत समुदाय और एस-टी बहुल इलाकों में से है, जहां सीएम बोम्मई की अच्छी पकड़ मानी जाती है, क्योंकि खुद बोम्मई भी इसी समुदाय से ताल्लुक रखते हैं.  

ईश्वरप्पा नहीं लड़ेंगे चुनाव
इससे पहले कर्नाटक बीजेपी के सीनियर नेता के एस ईश्वरप्पा ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा को पत्र लिखा है. उन्होंने राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने से इनकार किया है. ईश्वरप्पा ने कहा- 'मैंने बेंगलुरु में हुई कर्नाटक बीजेपी चुनाव समिति की बैठक में अपने फैसले के बारे में बताया था, लेकिन पार्टी के नेताओं प्रह्लाद जोशी, नलिन कुमार कतील समेत अन्य नेताओं ने मेरे फैसले को इनकार कर दिया था.'

10 मई को वोटिंग, 13 मई को नतीजे 
कर्नाटक में विधानसभा चुनाव 10 मई को एक ही चरण में होंगे. इसके नतीजे 13 मई को आएंगे. कर्नाटक में 5.21 करोड़ मतदाता हैं, जो 224 विधानसभा सीटों पर मतदान करेंगे. 

ये भी पढ़ें:-

कर्नाटक के पूर्व CM जगदीश शेट्टर चुनाव लड़ने पर अड़े, नहीं माने BJP आलाकमान की बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

BJP नेता के.एस. ईश्वरप्पा ने चुनाव लड़ने से किया इंकार, जेपी नड्डा को लिखा खत