कर्नाटक चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट से जुड़ी 10 बड़ी बातें

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लिस्ट जारी करते हुए कहा कि पार्टी ने नई जनरेशन को राजनीति में मौका दिया है. पार्टी प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जल्द जारी करेगी.

कर्नाटक चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट से जुड़ी 10 बड़ी बातें

सीएम बोम्मई शिगगांव से चुनाव लड़ेंगे.

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मंगलवार रात 189 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी. इसमें सिर्फ आठ महिलाएं हैं. बीजेपी की पहली लिस्ट में OBC से 32, SC 30, ST 16 और 5 वकील हैं. सीएम बोम्मई शिगगांव से चुनाव लड़ेंगे.

पढ़ें कर्नाटक चुनाव में बीजेपी की पहली लिस्ट के हाइलाइट्स:-

  1. पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र अपने पिता के शिकारीपुरा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. 

  2. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि अपनी परंपरागत चिकमंगलूर सीट से चुनाव लड़ेंगे. 

  3. मंत्री आर अशोक कनकपुरा में राज्य कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा वे पद्मनाभनगर सीट से भी चुनाव लड़ेंगे.

  4. मंत्री वी सोमन्ना कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के खिलाफ वरुणा से चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने उन्हें चामराजनगर से भी टिकट दिया है. 

  5. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सुधाकर के. चिक्कबल्लापुर सीट तो मंत्री डॉ. अश्वथनारायण सीएन मल्लेश्वरम सीट से चुनाव लड़ेंगे.

  6. राज्य के मंत्री बी श्रीरामुलु बेल्लारी ग्रामीण सीट से चुनाव लड़ेंगे. 

  7. जेपी नेता रमेश जारकीहोली और गोविंद एम करजोल क्रमश: गोकक और मुधोल से चुनाव लड़ेंगे.

  8. पूर्व CM जगदीश शेट्‌टार मिलने से नाराज हैं. उन्होंने चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. पार्टी ने कहा कि उन्हें मना लिया जाएगा.

  9. कर्नाटक बीजेपी के सीनियर नेता केएस ईश्वरप्पा ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को पत्र लिखा है. उन्होंने राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने से इनकार किया है.

  10. कर्नाटक में 10 मई को एक ही चरण में होंगे. इसके नतीजे 13 मई को आएंगे. राज्य में 5.21 करोड़ मतदाता हैं, जो 224 विधानसभा सीटों पर मतदान करेंगे.