40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला : जेपी मॉर्गन के CEO ने की PM मोदी की जमकर तारीफ

जेमी डिमन ने नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लागू किए गए आर्थिक सुधारों की सराहना की और कहा कि उनमें से कुछ को अमेरिका में भी पेश किया जा सकता है.

40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला : जेपी मॉर्गन के CEO ने की PM मोदी की जमकर तारीफ

जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में अविश्वसनीय काम किया है.

जेपी मॉर्गन चेज़ (JP Morgan Chase) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ने "अविश्वसनीय काम" करने के लिए पीएम मोदी (PM Modi) की जमकर प्रशंसा की है. मंगलवार को इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में जेमी डिमन ने पीेम मोदी सरकार द्वारा लागू किए गए आर्थिक सुधारों की प्रशंसा की और साथ ही कहा कि उनमें से कुछ को अमेरिका में भी पेश किया जा सकता है.

डिमन ने कहा, "पीएम मोदी ने भारत में अविश्वसनीय काम किया है, मैं यहां के उदारवादी प्रेस को जानता हूं, जब उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला तो उन्होंने उनकी जमकर आलोचना की." डिमन ने कहा, भारत में बहुत से अमेरिकी सरकारी अधिकारी "कल्पना कर रहे हैं... हम सोचते हैं कि उन्हें अपना देश कैसे चलाना चाहिए." इस कार्यक्रम का वीडियो केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल द्वारा एक्स पर साझा किया गया था.

अग्रणी बैंकर ने पीएम मोदी को देश में पुरानी नौकरशाही प्रणालियों को तोड़ने के लिए एक सख्त प्रशासक बताया. उन्होंने कहा, "हमें यहां (अमेरिका में) इसकी थोड़ी और जरूरत है." वैश्विक बैंकिंग दिग्गज के सीईओ ने यह भी कहा कि देश में "अविश्वसनीय शिक्षा प्रणाली" और "अविश्वसनीय बुनियादी ढांचा" है. डिमन ने देश की अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था की भी प्रशंसा की, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि इसने विभिन्न राज्यों में कर प्रणालियों में असमानता को दूर कर भ्रष्टाचार को दूर किया है.

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि उनके पास 29 राज्य या ऐसा ही कुछ है, लेकिन वे सभी पूरी तरह से यूरोप की तरह हैं, जहां पूरी तरह से अलग कर प्रणालियां हैं, जिससे भारी भ्रष्टाचार होता है. वह उन सभी चीजों को तोड़ रहे हैं." उन्होंने कहा, "प्रत्येक नागरिक को हाथ या आंख की पुतली या उंगली से पहचाना जाता है. उनके पास 700 मिलियन लोगों के बैंक खाते हैं. जिनके जरिए भुगतान हो रहे हैं."

ये भी पढ़ें : अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार को बड़ी राहत, 25,000 करोड़ रुपये के घोटाले में मिली क्लीन चिट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : चुनाव आयोग ने PM मोदी की 'संपत्ति बांट देने वाली' टिप्पणी के खिलाफ शिकायतों की पड़ताल की शुरू