झारखंड : बूढ़ा पहाड़ में नक्सलियों का अड्डा ध्वस्त, सुरक्षा बलों ने सौ से अधिक बारूदी सुरंगें बरामद कीं

झारखंड (Jharkhand)  के बूढ़ा पहाड़ क्षेत्र में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ आक्टोपस अभियान (Octopus Campaign) के तहत पिछले चार दिनों में 106 भूमिगत बारूदी सुरंगें, अनेक आग्नेयास्त्र, साढ़े तीन सौ से अधिक गोलियां बरामद की हैं.

झारखंड : बूढ़ा पहाड़ में नक्सलियों का अड्डा ध्वस्त, सुरक्षा बलों ने सौ से अधिक बारूदी सुरंगें बरामद कीं

बूढ़ा पहाड़ में सुरक्षा बलों का तलाशी अभियान अभी भी जारी है.

रांची:

झारखंड (Jharkhand)  के बूढ़ा पहाड़ क्षेत्र में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ आक्टोपस अभियान (Octopus Campaign) के तहत पिछले चार दिनों में 106 भूमिगत बारूदी सुरंगें, अनेक आग्नेयास्त्र, साढ़े तीन सौ से अधिक गोलियां बरामद की हैं. झारखंड पुलिस के महानिरीक्षक कार्रवाई ए वी होमकर ने बताया कि बूढ़ा पहाड़ इलाके को घेर कर सुरक्षाबलों ने नक्सलियों के खिलाफ चार सितंबर से आक्टोपस अभियान चला रखा जिससे भयभीत माओवादी अपने अड्डे छोड़कर फरार हो गये. उनके अनुसार तलाशी में सुरक्षा बलों को अब तक भांति भांति के 106 बारूदी सुरंगें, 350 से अधिक गोलियां, पांच सौ मीटर कोडेक्स तार, अमोनियम नाइट्रेट, हैंडपंप सिलिंडर, तीर बम, अर्धनिर्मित बैरल ग्रेनेड लांचर और अनेक अन्य तरह के विस्फोटक मिले हैं.

उन्होंने बताया कि लातेहार और गढ़वा जिले में स्थित बूढ़ा पहाड़ को नक्सल मुक्त करने के लिए यह अब तक का सबसे बड़ा अभियान चलाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि सुरक्षाबलों को इस कार्रवाई में अब तक बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस के अनुसार इस दौरान सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच सोमवार को दिन में दो बार मुठभेड़ हुई लेकिन सुरक्षाबलों को भारी पड़ता देख नक्सली उल्टे पांव भाग गए.

पुलिस महानिदेशक के मुताबिक उसके बाद सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान चलाया और नक्सलियों के एक बड़े बंकर को ध्वस्त कर विभिन्न तरह के आइईडी के साथ कई महीनों का राशन भी बरामद किया. पुलिस के अनुसार सुरक्षा बलों ने बंकर से जो आइईडी बरामद किये हैं उनमें से 30 प्रेशर आईडी, पांच सीरीज आईडी और करीब 15 केन बम शामिल हैं. उसका कहना है कि इसके साथ ही बंकर से लगभग दस क्विंटल चावल, भारी मात्रा में आटा, दाल, टेंट सहित दैनिक जरूरत के समान भी बरामद किये गये. बूढ़ा पहाड़ में सुरक्षा बलों का तलाशी अभियान अभी भी जारी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)