मॉस्को-गोवा फ्लाइट में बम की सूचना के बाद जानिए IAF ने कैसे सुरक्षित किया रूसी विमान

भारतीय वायुसेना के पास तैयारी करने के लिए बहुत कम समय था क्योंकि विमान के बारे में जानकारी मिलने और उसके उतरने के बीच तैयारी करने के लिए उनके पास केवल 50 मिनट का रेस्पोंस टाइम था. 

मॉस्को-गोवा फ्लाइट में बम की सूचना के बाद जानिए IAF ने कैसे सुरक्षित किया रूसी विमान

भारतीय वायुसेना ने रूसी विमान के यात्रियों को सुरक्षित निकाला.

जामनगर:

गोवा जाने वाले रूसी अजूर एयर के विमान में बम होने की एजेंसियों को जैसे ही सूचना मिली, भारतीय वायुसेना ने जामनगर एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी प्रोटोकॉल को एक्टिवेट कर दिया. अधिकारियों ने बताया कि विमान को सैन्य एयरपोर्ट पर एक अलग स्थान पर ले जाने के बाद भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने ग्राउंड स्टाफ और गरुड़ विशेष बल के जवानों को यात्रियों की सुरक्षित निकासी में मदद करने का निर्देश दिया. यह मिलिट्री एयरपोर्ट मुख्य रूप से औद्योगिक केंद्र की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है, 

भारतीय वायुसेना के पास तैयारी करने के लिए बहुत कम समय था क्योंकि विमान के बारे में जानकारी मिलने और उसके उतरने के बीच तैयारी करने के लिए उनके पास केवल 50 मिनट का रेस्पोंस टाइम था. 

उन्होंने कहा कि विमान के आइसोलेशन बे में सुरक्षित उतरने के बाद सुरक्षाकर्मियों ने 236 यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया. 

एयर कमोडोर आनंद सोंधी के नेतृत्व में भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने यात्रियों को सहज महसूस करवाने के लिए उनकी तुरंत मेहमाननवाजी की गई.  

इसके तुरंत बाद राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एएसजी) के बम दस्ते को वायुसेना के एक विशेष विमान से लाया गया, जिससे अज़ूर एयर एयरक्रॉफ्ट और यात्रियों के व्यक्तिगत सामान को उनके अंतिम गंतव्य गोवा के डाबोलिम एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरने से पहले स्कैन किया जा सके.  

अधिकारियों ने कहा कि इस तरह की आपात स्थितियों को आमतौर पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा संचालित हवाई अड्डों पर संभाला जाता है. हालांकि इस बार विमान को मुंबई, गोवा या अहमदाबाद जाने की अनुमति देने के लिए ज्यादा वक्त नहीं था और इसलिए जामनगर को यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चुना गया. 

मॉस्को-गोवा चार्टर्ड विमान को बम की धमकी के बाद सोमवार को गुजरात के जामनगर में आपात लैंडिंग करनी पड़ी थी. फ्लाइट मंगलवार दोपहर को अपने गंतव्य डाबोलिम एयरपोर्ट पर पहुंची. 

रूसी दूतावास ने एक बयान जारी कर कहा कि मॉस्को से गोवा जाने वाले अजूर एयर के विमान में कथित बम होने की खबर के बारे में भारतीय अधिकारियों ने उन्हें अलर्ट किया था. 

रूसी दूतावास ने अपने बयान में कहा, "मॉस्को से गोवा जाने वाली अज़ूर एयर की उड़ान में कथित बम की अफवाह के बारे में भारतीय अधिकारियों ने दूतावास को अलर्ट किया था. विमान की जामनगर भारतीय वायु सेना बेस पर आपातकालीन लैंडिंग कराई गई. सभी सुरक्षित हैं. अधिकारी विमान का निरीक्षण कर रहे हैं."

ये भी पढ़ें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* मॉस्को से गोवा आ रही चार्टर्ड फ्लाइट में बम की सूचना, जामनगर में कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग
* मॉस्को-गोवा फ्लाइट में बम होने की खबर के बाद कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला: सूत्र
* "शहरों में उदासीनता बरकरार": गुजरात में कम मतदान पर बोला चुनाव आयोग