विज्ञापन
18 hours ago
कश्‍मीर:

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Assembly Elections) के पहले चरण में करीब 59 प्रतिशत मतदान हुआ. पहले चरण में किश्तवाड़ में सबसे अधिक 77% तो पुलवामा में सबसे कम 46 प्रतिशत मतदान हुआ. मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी के पोले, जम्मू कश्मीर में शांतिपूर्ण मतदान हुआ, ऐसा कोई उदाहरण नहीं है जहां हमें पुनर्मतदान कराना पड़े. शाम पांच बजे तक 58 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था. केंद्र-शासित प्रदेश में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ था. पांच अगस्त 2019 को अनुच्छेद-370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने के बाद यह जम्मू-कश्मीर में पहला विधानसभा चुनाव है.

Jammu Kashmir Assembly Elections Highlights...

शाम छह बजे तक 59% मतदान

जम्मू कश्मीर में पहले चरण के विधानसभा चुनाव में करीब 59 प्रतिशत मतदान हुआ. पहले चरण में किश्तवाड़ में सबसे अधिक 77% तो पुलवामा में सबसे कम 46 प्रतिशत मतदान हुआ.

शाम पांच बजे तक 58 प्रतिशत से अधिक मतदान

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण में बुधवार शाम पांच बजे तक 58 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ. केंद्र-शासित प्रदेश में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ. शाम पांच बजे तक कुल 58.19 प्रतिशत मतदान हुआ. 24 विधानसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक मतदान इंदरवाल में 80.06 प्रतिशत दर्ज किया गया. वहीं, पद्देर-नागसेनी में 76.80 प्रतिशत, किश्तवाड़ में 75.04 और डोडा पश्चिम में 74.14 प्रतिशत प्रतिशत वोट पड़े. कश्मीर घाटी में पहलगाम में सबसे अधिक 67.86 प्रतिशत मतदान हुआ. वहीं, डीएच पोरा में 65.21 प्रतिशत, कुलगाम में 59.58 प्रतिशत, कोकरनाग (सुरक्षित) में 58 प्रतिशत और डूरू में 57.90 प्रतिशत वोट पड़े. सबसे कम 40.58 प्रतिशत मतदान त्राल में दर्ज किया गया. पुलवामा जिले के चार निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत 50 प्रतिशत को पार नहीं कर पाया.

दोपहर तीन बजे तक 50 प्रतिशत से अधिक मतदान

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में बुधवार दोपहर तीन बजे तक 50 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी.  कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ हुआ.अधिकारियों के अनुसार दोपहर तीन बजे तक कुल 50.65 प्रतिशत मतदान हुआ.उन्होंने बताया कि इस केंद्रशासित प्रदेश के 24 विधानसभा क्षेत्रों में से सबसे अधिक मतदान प्रतिशत इंदरवाल में 72.20 प्रतिशत दर्ज किया गया. इसके बाद पद्देर -नागसेनी में 43.66 प्रतिशत और किश्तवाड़ में 67.58 प्रतिशत मतदान हुआ. 

J&K Election 2024 Live Updates : दोपहर 1 बजे तक हुई 41.2% वोटिंग

जम्मू-कश्मीर में सुबह 7 बजे से शुरू हुई पहले चरण की वोटिंग प्रकिया को आधा दिन हो गया है और 1 बजे तक का वोटिंग प्रतिशत भी सामने आ गया है. अभी तक जम्मू-कश्मीर में कुल 41.2% वोटिंग हो गई है. अनंतनाग में 37.90%, डोडा में 50.81%, किश्तवाड़ में 56.86%, कुलगाम में 39.91%, पुल्वामा में 29.84%, रामबन में 49.68% और शोपियां में 38.72% वोटिंग हुई है.

J&K Election 2024 Phase 1 Voting Live : मतदाता कल्पान कौल ने कही ये बात

मतदाता कल्पान कौल ने कहा, "मुझे मतदान करके बहुत खुशी हो रही है क्योंकि 10 साल बाद मैंने अपनी मातृभूमि के लिए वोटिंग की है. हमने उस प्रत्याशी के लिए वोट किया है जिससे हमें उम्मीद है कि वह हमारे कश्मीर के लिए बहुत कुछ करेगा."

J&K Elections 2024 Phase 1 Voting : 11 बजे तक हुई 26.7% वोटिंग

जम्मू-कश्मीर में सुबह 11 बजे तक 26.7 प्रतिशत वोटिंग हुई है. शोपिंया और कुलगाम में 26% वोटिंग हुई है. वहीं पुलवामा में 20.4%  और अनंतनाग में 25.6% वोटिंग हुई है.

J&K Election 2024 Live Updates : राजधानी दिल्ली में वोट कर रहे हैं विस्थापित कश्मीरी पंडित

जम्मू-कश्मीर में विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए राजधानी दिल्ली में वोटिंग की सुविधा दी गई है. दिल्ली में बड़ी संख्या में विस्थापित कश्मीरी रह रहे हैं. उन को केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से सरकारी गेस्ट हाउस जम्मू कश्मीर हाउस में वोटिंग की सुविधा दी गई है. कई मतदाताओं ने यहां पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. हालांकि, कुछ मतदाताओं का नाम वोटर लिस्ट में नहीं होने से नाराजगी भी देखी जा रही है. 

Jammu and Kashmir 1st Phase Election 2024 : मुझे विश्वास है कि मैं जीतूंगा... विकार रसूल वानी

जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमीटी के पूर्व अध्यक्ष विकार रसूल वानी जिन्होंने 2008 और 2014 में बनिहाल सीट से जीत दर्ज की थी ने विश्वास जताया है कि वो तीसरी बार भी चुनाव जीतेंगे. उन्होंने बनिहाल में पोलिंग स्टेशन पर रिपोर्टर से बात करते हुए कहा, "मैंने 2008 और 2014 में चुनाव लड़ा था और जीता भी था. आज मैंने अपने समर्थन में पूर्व के मुकाबले अधिक लोगों को देखा है. मुझे विश्वास है कि इस चुनाव में भी मुझे जीत मिलेगी. पिछले चुनावों के मुकाबले इस बार मेरा विश्वास अधिक है. हम यह चुनाव भी जीतेंगे."

Assembly Election 2024 : जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने भी लोगों से की वोट करने की अपील

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लोगों से मतदान करने की अपील की. अपनी पोस्ट में उन्होंने लिखा, "आज जम्मू-कश्मीर में मतदान का पहला चरण है. इसलिए मैं उन सभी मतदाताओं से अपील करता हूं जिनके क्षेत्र में मतदान हो रहा है वो अपने मताधिकार का जरूर इस्तेमाल करें. खासतौर पर युवा, महिलाएं और जो पहली बार वोट दे रहे हैं."

J&K Elections 2024 Phase 1 Voting : वोटिंग का सिलसिला जारी, देखें तस्वीरें

J&K Elections 2024 Phase 1 Voting : राहुल गांधी ने लोगों से की मतदान की अपील

राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर की जनता से वोट देने की अपील करते हुए एक्स पर लिखा, "मेरे भाइयों और बहनों, आज प्रदेश में पहले चरण के मतदान हो रहे हैं. देश के इतिहास में पहली बार किसी राज्य का statehood छीन कर उसे केंद्र शासित बनाया गया है - ये आप सभी के संवैधानिक अधिकारों का हनन है, जम्मू-कश्मीर का अपमान है.... इसके साथ ही उन्होंने लोगों से इंडिया गठबंधन को वोट देने के लिए लोगों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए भी कहा"

J&K Election 2024 Live Updates : किश्तवाड़ के महिला मतदान केंद्र में वोट देने पहुंच रहीं महिलाएं

विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए किश्तवाड़ विधानसभा क्षेत्र में महिला मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद महिला मतदाता मतदान के लिए पहुंच रही हैं. किश्तवाड़ विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी ने शगुन परिहार, जेकेएनसी ने सज्जाद अहमद किचलू और पीडीपी ने फिरदौस अहमद टाक को मैदान में उतारा है.

Jammu-Kashmir Elections : मतदान को लेकर कुलगाम डिप्टी कमिश्नर ने कही ये बात

कुलगाम के डिप्टी कमिश्नर (डीसी) अतहर आमिर ने एएनआई से कहा, "हर जगह मतदान सुचारू रूप से चल रहा है, हमारे 372, 372 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है. सभी मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे मॉक पोल पूरा हो गया. कई मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें लगी हुई हैं. हमने वेब कास्टिंग कैमरा स्टेशन भी बनाए हैं और हम जिला स्तर के नियंत्रण कक्ष से निगरानी कर रहे हैं. हम यहां से हर मतदान केंद्र पर अपनी निगरानी भी रखते हैं. हमें बहुत अच्छे मतदान की उम्मीद है. सभी व्यवस्थाएं पूरी हैं... जम्मू-कश्मीर के विभिन्न मतदान केंद्रों पर 1300 से ज़्यादा मतदान एजेंट मौजूद हैं..."

जम्मू-कश्मीर में 9 बजे तक हुई 11.1% वोटिंग

जम्मू-कश्मीर में पिछले दो घंटों में 11.1 प्रतिशत मतदान हुआ है. अभी तक सबसे अधिक मतदान किश्तवाड़ जिले में हुआ है. यहां सुबह 9 बजे तक सबसे अधिक 14.83% मतदान हुआ है. वहीं डोडा में 12.09%, रामबन में 11.91%, शोंपिया में 11.44%  कुलगाम में 10.77, अनंतनाग में 10.26% और पुलवामा में 9.8% मतदान हुआ है.

जिला प्रशासन कुलगाम ने निगरानी के लिए स्थापित किया चुनाव नियंत्रण कक्ष

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में जिला प्रशासन ने चुनावों पर निगरानी रखने के लिए चुनाव नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है. 

मल्लिकार्जुन खरगे ने जम्मू-कश्मीर के लोगों से की मतदान की अपील

जम्मू-कश्मीर के लोग अपने अधिकारों की रक्षा करने और सच्चे विकास और पूर्ण राज्य के दर्जे के एक नए युग की शुरुआत करने के लिए बेहद उत्सुक हैं. 24 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का पहला चरण शुरू होने के साथ, हम सभी से अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने और बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करते हैं.

Jammu & Kashmir Elections : जम्मू-कश्मीर में पहले चरण की वोटिंग जारी

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण की वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरु हो चुकी है और मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए मतदाता केंद्र पहुंच रहे हैं. 

पीएम मोदी ने की मतदान की अपील

पीएम मोदी ने लोगों से वोट करने की अपील करते हुए कहा, "जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण की शुरुआत होने के साथ, आज मैं मतदान करने वाले सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के उत्सव को मजबूत करने का आग्रह करता हूं. मैं युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने का भी आग्रह करता हूं".

जेपी नड्डा ने की मतदाताओं से वोट करने की अपील

जेपी नड्डा ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, "आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में प्रथम चरण के लिए मतदान कर रहे समस्त मतदाताओं विशेषकर युवाओं से भारी संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं. आपका प्रत्येक वोट सुरक्षित, शांत और प्रगति के पथ पर उन्मुख जम्मू-कश्मीर निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. विगत वर्षों में प्रदेश ने एक लंबे संघर्ष के बाद शांति, सुरक्षित भविष्य और सर्वस्पर्शी लोकतंत्र के नए दौर में प्रवेश किया है, यह चुनाव जन-जन के उत्कर्ष का नया सवेरा लेकर आएगा".

निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद अयूब मीर ने कही ये बात

पुलवामा विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद अयूब मीर कहते हैं, "मैं 10 साल बाद जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रक्रिया शुरू करने के लिए भारत के चुनाव आयोग को बधाई देना चाहता हूं. मतदाताओं से मेरी अपील है कि वोट डालना उनका अधिकार है और उन्हें इसका प्रयोग करना चाहिए..."

कुलगामा में मतदान केंद्र पर अपनी बारी का इंतजार कर रहे लोग

कुलगाम में मतदान केंद्र पर मतदाता अपनी बारी का इंतजार करते हुए कतार में खड़े नजर आ रहे हैं. सीपीआईएम ने कुलगाम सीट से मुहम्मद यूसुफ तारिगामी को मैदान में उतारा है, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने नजीर अहमद लावे को और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने मोहम्मद अमीन डार को मैदान में उतारा है. देखें Video - 

कश्मीर के इन 7 जिलों में पहले चरण में हो रहा मतदान

कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, शोंपिया, डोडा, रामबन, किश्तवाड़ और कुलगामा में हो रहा है मतदान 

3276 पोलिंग बूथ बनाए गए

जम्मू-कश्मीर की 24 सीटों पर वोटिंग के लिए 3276 पॉलिंग बूथ बनाए गए हैं और सुबह से ही इन बूथों पर मतदाता अपना मत देने के लिए पहुंच रहे हैं. 

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पहला चुनाव

जम्मू-कश्मीर में 24 विधानसभा क्षेत्रों में से कश्मीर में 16 और जम्मू में 8 सीटों पर मतदान हो रहा है. अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से यह क्षेत्र में पहला विधानसभा चुनाव है. ऐसे में चुनाव को लेकर खास तैयारियां की गई हैं. केंद्र शासित प्रदेश की आवाम इन चुनावों लेकर काफी उत्‍साहित है.

जम्‍मू-कश्‍मीर की 24 सीटों के लिए वोटिंग शुरू

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 24 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है. आतंकी हमलों के मद्देनजर मतदान केंद्रों के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं.  

Jammu Kashmir Voting: कश्‍मीरी पंडित भी डालेंगे वोट

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के विधानसभा चुनाव में देशभर में रह रहे 35,000 से अधिक विस्थापित कश्मीरी पंडित भी अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल करेंगे. ये कश्‍मीरी पंडित 24 मतदान केंद्रों पर वोट डालेंगे. विस्थापित कश्मीरी पंडित दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, शोपियां और कुलगाम जिले के 16 विधानसभा क्षेत्रों में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. 

Jammu Kashmir Election: 90 निर्वाचन क्षेत्रों में 87.09 लाख मतदाता

जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव के लिए कुछ देर में वोटिंग शुरू हो जाएगी. मतदान के लिए सभी तैयारियां हो गई हैं. चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, केंद्रशासित प्रदेश में 90 निर्वाचन क्षेत्रों में 87.09 लाख मतदाता हैं. इनमें 42.6 लाख महिलाएं हैं. यहां पहली बार वोट देने वाले युवा मतदाताओं की संख्या 3.71 लाख है, जबकि कुल 20.7 लाख मतदाताओं की उम्र 20 से 29 वर्ष के बीच है.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
गूगल, बिहार में आरक्षण, मैरिटल रेप सहित इन मामलों की आज है सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
Jammu & Kashmir Election 2024 : जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 59% मतदान
पेजर्स में तीन ग्राम तक विस्फोटक! इजराइल पर आरोप, क्या पेजर बनाने वाली कंपनी से थी मोसाद की डील?
Next Article
पेजर्स में तीन ग्राम तक विस्फोटक! इजराइल पर आरोप, क्या पेजर बनाने वाली कंपनी से थी मोसाद की डील?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com