दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा- "एसिड मिलना, सब्जियों जितना आसान"

दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने बुधवार को कहा कि तेजाब की खुदरा बिक्री पर प्रतिबंध के बावजूद सब्जी मिलना जितना आसान है. आयोग ने बाजारों में तेजाब की बेतहाशा बिक्री पर सवाल उठाए और दावा किया कि प्रतिबंध केवल कागजों पर मौजूद है.

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा-

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने बुधवार को कहा कि तेजाब की खुदरा बिक्री पर प्रतिबंध के बावजूद सब्जी मिलना जितना आसान है. आयोग ने बाजारों में तेजाब की बेतहाशा बिक्री पर सवाल उठाए और दावा किया कि प्रतिबंध केवल कागजों पर मौजूद है.

सुप्रीम कोर्ट ने 2013 में एसिड हमलों की संख्या में वृद्धि के बाद खुदरा दुकानों पर एसिड की ओवर-द-काउंटर बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था. राज्य सरकारों द्वारा प्रत्येक एसिड अटैक पीड़ित को 3 लाख रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया था. मालीवाल ने दावा किया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का पालन नहीं किया जा है. अवैध रूप से एसिड बेचने वालों से वसूले गए जुर्माने का इस्तेमाल एसिड अटैक सर्वाइवर्स के पुनर्वास के लिए किया जाए.

"इस साल अक्टूबर में, जब हमने दिल्ली में जिलाधिकारियों को नोटिस जारी किया, तो हमने पाया कि 36 लाख रुपये से अधिक जुर्माना वसूल किया गया था, लेकिन पीड़ितों के लिए राशि का उपयोग नहीं किया जा रहा था. सरकार ने हमें बताया कि वे एसिड के लिए एक पुनर्वास नीति तैयार करेंगे." ट्विटर पर अपलोड किए गए एक वीडियो में मालीवाल ने कहा कि दिल्ली महिला आयोग (DCW) एसिड की ओवर-द-काउंटर बिक्री पर प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने के लिए अदालत का रुख कर सकता है.

"यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आयोग की बार-बार की सिफारिशों के बावजूद, एसिड की खुदरा बिक्री पर प्रतिबंध नहीं लगाया जा रहा है. बाजार में खुलेआम एसिड बेचा जा रहा है. वास्तव में, एसिड प्राप्त करना उतना ही आसान है जितना कि सब्जियां खरीदना!" सरकार को तेजाब की खुदरा बिक्री पर रोक लगानी चाहिए. इसके अलावा, दिल्ली पुलिस को आरोपियों को गिरफ्तार करना चाहिए और मामले की सही तरीके से जांच करनी चाहिए ताकि उन्हें सख्त से सख्त सजा दी जा सके.

मालीवाल ने कहा कि डीसीडब्ल्यू ने कई नोटिस और समन जारी किए हैं. लेकिन तेजाब की बिक्री बेरोकटोक जारी है. उन्होंने कहा, "सरकारें इस पर क्यों सो रही हैं? हम तेजाब की बिक्री के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगे और जरूरत पड़ने पर अदालत भी जाएंगे."
बता दें कि दक्षिण-पश्चिम दिल्ली पुलिस ने द्वारका इलाके में दो बाइक सवार लड़कों द्वारा 17 वर्षीय लड़की पर तेजाब फेंकने के मामले को सुलझाते हुए तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है, तीनों आरोपी बालिग हैं. इस घटना में पीड़िता गंभीर रूप से घायल हो गई है. जिसका फिलहाल दिल्ली के अस्पताल में इलाज चल रहा है. लड़की के पिता ने इस हमले के बाद मीडिया को बताया कि बेटी की हालत गंभीर है और एसिड बेटी के चेहरे और उसकी आंखों में भी चला गया. घटना के बाद ही पीड़िता ने दोनों संदिग्ध की पहचान की थी.

ये भी पढ़ें:-

"2-3 दिन बाद पता चलेगा जख्म कितने गहरे हैं": दिल्ली एसिड अटैक पर NDTV से बोले सफदरजंग के MS

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली में छात्रा पर एसिड अटैक : पुलिस ने मामले को सुलझाते हुए 3 आरोपियों को किया गिरफ्तार



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)