ITBP ने 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले 22,850 फीट पर योग कर बनाया रिकॉर्ड

पर्वत के शिखर पर पहुंचने के क्रम में आईटीबीपी पर्वतारोहियों की 14 सदस्यीय टीम ने 1 जून, 2022 के आसपास बर्फ की स्थिति के बीच 20 मिनट तक योग का अभ्यास किया और अब तक के किसी भी व्यक्ति द्वारा सबसे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में योग अभ्यास सत्र को रिकॉर्ड किया

ITBP ने 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले 22,850 फीट पर योग कर बनाया रिकॉर्ड

8वां इंटरनेशनल योग दिवस

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने एक बार फिर एक और दुर्लभ उपलब्धि हासिल की है, जब बल के पर्वतारोहियों ने उत्तराखंड हिमालय में 22,850 फीट की ऊंचाई पर बर्फ की स्थिति में योग का अभ्यास किया.  ITBP पर्वतारोही पिछले हफ्ते माउंट अबी गामिन की चोटी पर थे, जब उन्होंने रास्ते में बर्फ से ढंके एक इलाके में एक जगह पर उच्च ऊंचाई वाला योग सत्र आयोजित किया.

पर्वत के शिखर पर पहुंचने के क्रम में आईटीबीपी पर्वतारोहियों की 14 सदस्यीय टीम ने 1 जून, 2022 के आसपास बर्फ की स्थिति के बीच 20 मिनट तक योग का अभ्यास किया और अब तक के किसी भी व्यक्ति द्वारा सबसे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में योग अभ्यास सत्र को रिकॉर्ड किया. आईटीबीपी पर्वतारोहियों द्वारा यह एक दुर्लभ प्रयास था और इतनी ऊंचाई पर अत्यधिक हाई एल्टीट्यूड वाले योग अभ्यास को पहले कभी नहीं देखा गया था.

 इन ऊंचाइयों पर प्रतिकूल परिस्थितियों में यह अपनी तरह का एक अनूठा रिकॉर्ड है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण और इस वर्ष की थीम- 'मानवता के लिए योग' से प्रेरित होकर, आईटीबीपी पर्वतारोहियों ने इतनी ऊंचाई पर योग का अभ्यास किया और लोगों को विभिन्न योगासनों का अभ्यास करके फिट रहने का संदेश दिया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछले कुछ वर्षों में, आईटीबीपी ने हिमालय के ऊंचे इलाकों में शीर्ष पर्वत श्रृंखलाओं पर योगासन करके योग को बढ़ावा देने की कई पहलें की हैं. आईटीबीपी के जवान लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश सहित भारत-चीन सीमाओं पर विभिन्न ऊंचाई वाली हिमालय पर्वतमालाओं पर सूर्य नमस्कार और विभिन्न योगासन सहित विभिन्न आसन करके योग को बढ़ावा देने में अनुकरणीय योगदान करते रहे हैं.