ITBP महिला दल ने उत्तराखंड सीमा पर तिरंगे के साथ पूरी की 17000 फीट की गश्त

उत्तराखंड सीमा पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की महिला दल ने 17000 फीट पर गश्त पूरी की. गश्त करने वाले दल की थीम आजादी का अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा अभियान पर भी आधारित थी.

ITBP महिला दल ने उत्तराखंड सीमा पर तिरंगे के साथ पूरी की 17000 फीट की गश्त

आईटीबीपी 60 साल से भारत चीन सीमा की सुरक्षा कर रही है

नई दिल्ली:

उत्तराखंड सीमा पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महिला दल ने सीमा पर एक गश्त (17,000 फीट) पूरी की. सीमा पर गश्त करने वाले दल की थीम आजादी का अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा अभियान पर भी बेस्ड थी. महिला दल की गश्त 10 दिनों में पूरी हुई, जोशीमठ की पहली वाहिनी की महिला कर्मी थीं. कई उबड़ खाबड़ रास्तों, नालों आदि को पार किया और सीमा पर निर्धारित गश्त सफलतापूर्वक पूरी की.

बल में महिलाओं की विशिष्ट भागीदारी है और कई बार बल में महिलाओं ने पर्वतारोहण आदि में विशेष उपलब्धियां हासिल की हैं. आईटीबीपी ने 2016 से सीमा चौकियों पर महिला कर्मियों को तैनात करना प्रारंभ किया था. वर्तमान में बल में करीब 2500 महिलाएं सेवाएं दे रही हैं. आईटीबीपी भारत-चीन की 3488 किलोमीटर लंबी सीमाओं की सुरक्षा करती है, जिसके जवान ज्यादातर ऊंचाई वाले मुश्किल इलाकों तथा बर्फ और कठिन जलवायु परिस्थितियों में तैनात होते हैं.

आईटीबीपी 60 साल से भारत चीन सीमा की सुरक्षा कर रही है और पर्वतारोहण और साहसिक खेलों में बल ने कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं.

ये भी पढ़ें : यूपी के लिए अपार संभावनाओं से भरा होगा जी-20 शिखर सम्मेलन : योगी आदित्यनाथ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: इंदौर में बारिश से मचा हाहाकार, सड़कों पर पानी में बहती नजर आई गाड़ियां