विज्ञापन

जुलाई में जमकर बरसेंगे बादल, IMD ने बताया मानसून आते ही इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

अगले 3-4 दिनों में मानसून गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के बचे हुए हिस्सों, झारखंड के कुछ हिस्सों, बिहार के कुछ अन्य हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश के हिस्सों में आगे बढ़ेगा.

जुलाई में जमकर बरसेंगे बादल, IMD ने बताया मानसून आते ही इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश
नई दिल्ली:

चिलचिलाती गर्मी और लू से दिल्ली एनसीआर के लोगों को आखिरकार राहत मिल गई है और पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले दो दिनों से एनसीआर का मौसम काफी सुहाना बना हुआ है. हालांकि, इसके बाद आने वाले कुछ दिनों तक फिर से लोगों को भीषण गर्मी की मार झेलनी पड़ सकती है लेकिन 28 से 30 जून तक दिल्ली में पहुंच रहे मानसून के बाद स्थिति बदल जाएगी. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा है कि 3 जुलाई तक मानसून पूरे देश में फिर से बढ़ने लग जाएगा और उत्तर-पश्चिम भारत में बरसने लगेगा. इसमें दिल्ली से लेकर हरियाणा और पंजाब तक शामिल हैं. बता दें कि 11 जून के बाद मानसून की रफ्तार धीमी हो गई थी और इसके बाद गुरुवार तक यह भारत के कुछ हिस्सों में ही थोड़ा आगे बढ़ा था. 

3-4 दिन में कई राज्यों में बदलेगा मौसम

अगले 3 से 4 दिनों में मानसून गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के बचे हुए हिस्सों, झारखंड के कुछ हिस्सों, बिहार के कुछ अन्य हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश के हिस्सों में आगे बढ़ेगा. मौसम विभाग ने यह भी संभावना जताई है कि 27 जून से यह उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में जोर पकड़ेगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

ला नीना की वजह से होगी झमाझम बारिश

आईएमडी ने बताया है कि वर्तमान में अल नीनो-दक्षिणी दोलन की स्थितियां बना रहा है. ऐसे में अगस्त के आसपास ला नीना विकसित हो सकता है. बता दें कि अल नीनो भूमध्यरेखीय प्रशांत हिस्से का चक्रीय वार्मिंग है और यह दुनिया भर के मौसम पर व्यापक प्रभाव डालता है. भारत में अक्सर की इसकी वजह से मानसून कमजोर रह जाता है. वहीं ला नीना इसके विपरित की घटना है. इस वजह से भारतीय उपमहाद्वीप में ज्यादा बारिश होती है. 

अगस्त में ज्यादा बारिश होने की है उम्मीद

एम राजीवन ने कहा, "मानसून एक बार फिर सक्रिय हो रहा है. जुलाई के पहले हफ्ते तक मानसून यहां आ जाएगा. साथ ही अगले दो से तीन हफ्तों तक अच्छी बारिश होने की भी उम्मीद है. सामान्य से अधिक मानसून वाली बारिश होने की उम्मीद है. वहीं अगस्त में ला नीना की वजह से सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है."

यह भी पढ़ें : 

दिल्ली में सुहाना हुआ मौसम, हीटवेव से मिली राहत, मौसम विभाग ने बताया किस दिन दस्तक देगा मानसून

वाह! और आगे बढ़ गया मॉनसून, किन राज्य में कब आएगी झमाझम बारिश, जानिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मुंबई यूनिवर्सिटी के सीनेट चुनाव में शिवसेना-यूबीटी ने जीती सभी सीटें, आदित्य ठाकरे ने कहा- यह तो है बस शुरुआत
जुलाई में जमकर बरसेंगे बादल, IMD ने बताया मानसून आते ही इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश
'वर्दी का डर ही काफी होना चाहिए...' : यूपी में हो रहे एनकाउंटर पर जयंत चौधरी
Next Article
'वर्दी का डर ही काफी होना चाहिए...' : यूपी में हो रहे एनकाउंटर पर जयंत चौधरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com