"यह सही है कि मेरा परिवार..." : 26 साल की डॉक्टर ने सुसाइड नोट में लिखा बॉयफ्रेंड का नाम

डॉ. शहाना के परिवार ने आरोप लगाया कि आरोपी के परिवार ने दहेज में डेढ किलो सोना, 15 एकड़ जमीन और बीएमडब्ल्यू कार की मांग की. जब डॉ. शहाना के परिवार ने कहा कि वे मांग पूरी नहीं कर सकते हैं तो उसके बॉयफ्रेंड के परिवार ने शादी रद्द कर दी. 

रुवैसी और शहाना पोस्टग्रेजुएशन कर रहे थे.

खास बातें

  • केरल में 26 साल की डॉक्टर शहाना ने आत्‍महत्‍या कर ली
  • शहाना ने बॉयफ्रेंड पर दहेज की मांग करने का आरोप लगाया
  • पुलिस ने मौके से शहाना का सुसाइड नोट बरामद किया है
नई दिल्‍ली :

केरल (Kerala) में 26 साल की डॉक्टर शहाना ने बॉयफ्रेंड द्वारा कथित तौर पर दहेज की मांग करने और परिवार द्वारा उसे पूरा नहीं कर पाने के बाद आत्‍महत्‍या कर ली. डॉ. शहाना ने सुसाइड नोट में आरोप लगाया है कि उनके बॉयफ्रेंड डॉ. ईए रुवैस की दहेज की मांग ने उन्हें आत्महत्या के लिए उकसाया. डॉ. शहाना ने कथित नोट में लिखा, "यह सही है कि मेरा परिवार डेढ़ किलो सोना, एक एकड़ जमीन मांगने पर उन्हें उपलब्ध नहीं करा सकता." पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने उस अपार्टमेंट से सुसाइड नोट बरामद किया जहां वह मृत पाई गई थी और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है.  

डॉ. शहाना के परिवार ने आरोप लगाया कि आरोपी के परिवार ने दहेज में डेढ किलो सोना, 15 एकड़ जमीन और एक बीएमडब्ल्यू कार की मांग की. जब डॉ. शहाना के परिवार ने कहा कि वे मांग पूरी नहीं कर सकते हैं तो उसके बॉयफ्रेंड के परिवार ने शादी रद्द कर दी. 

पुलिस ने बरामद सुसाइड नोट से पीड़िता के हवाले से कहा कि उसने आत्महत्या कर ली क्योंकि आरोपी का इरादा उससे शादी करने का वादा करके उसकी जिंदगी बर्बाद करने का था. मातृभूमि के अनुसार, अपने सुसाइड नोट में शहाना ने कहा कि ऐसा लगता है कि हर किसी का ध्‍यान पैसे पर है. 

रुवैस के पिता दहेज पर अड़े थे : जसीम 

शहाना के भाई जसीम नास ने मातृभूमि को बताया, "नवंबर में मैं और मेरी मां उनके घर गए और उनके परिवार से मिले. उनके पिता दहेज पर अड़े थे. मैंने उनसे कहा कि हम जितना हो सके उतना देंगे, लेकिन वे बातचीत के लिए तैयार नहीं थे." शहाना के दो भाई-बहन हैं, उसके पिता की दो साल पहले मौत हो गई थी. 

शहाना को भावनात्‍मक रूप से तोड़ दिया : जसीम 

जसीम ने कहा, रुवैस और शहाना रिलेशनशिप में थे "लेकिन वह उसके साथ खड़ा नहीं हुआ." उन्होंने कहा, "हम रजिस्टर्ड विवाह के विचार के लिए तैयार थे, लेकिन रुवैस अपने माता-पिता द्वारा मांगे गए दहेज को चाहता था. वह पीछे हट गया." उन्होंने कहा कि इन घटनाओं ने उसकी बहन को भावनात्मक रूप से तोड़ दिया. उन्होंने मीडिया को बताया, "उसने उससे शादी करने का फैसला किया क्योंकि उसे लगा कि वह एक अच्छा आदमी है."

आत्‍महत्‍या के लिए उकसाने का मामला दर्ज 

पुलिस ने आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया है और दहेज निषेध अधिनियम के तहत आरोप दर्ज किया है और आज अदालत में प्रस्तुत अपनी रिमांड रिपोर्ट में उसे "दहेज का समर्थक" बताया है. आरोपी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने जांच के दिए आदेश 

रुवैस कॉलेज में एक लोकप्रिय छात्र नेता था और केरल मेडिकल पोस्ट ग्रेजुएट्स एसोसिएशन की राज्य समिति में भी था. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं.

ये भी पढ़ें :

* दहेज में BMW कार, 15 एकड़ जमीन मांगी... शादी हुई रद्द, केरल की डॉक्टर ने की आत्महत्या
* कांग्रेस के अकेले चुनाव लड़ने की वजह से विधानसभा चुनाव के ये परिणाम आए: माकपा
* "सभी लाउडस्पीकर और कैमरे उन्हीं की दिशा में लगे होते हैं" : राहुल गांधी का राजनीतिक विरोधियों पर कटाक्ष

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्पलाइन
वंद्रेवाला फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्‍थ9999666555 या help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall022-25521111 (सोमवार से शनिवार तक उपलब्‍ध - सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक)
(अगर आपको सहारे की ज़रूरत है या आप किसी ऐसे शख्‍स को जानते हैं, जिसे मदद की दरकार है, तो कृपया अपने नज़दीकी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के पास जाएं)