विज्ञापन
This Article is From Jun 21, 2023

अमेरिकी राष्ट्रपतियों का इतिहास और उनसे जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां

बहुत-से अमेरिकी राष्ट्रपति अंतरराष्ट्रीय पटल पर भी बेहद मशहूर हुए... आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ अमेरिकी राष्ट्रपतियों के बारे में ऐसे रोचक तथ्य, जो शायद आपने पहले कभी नहीं पढ़े होंगे...

अमेरिकी राष्ट्रपतियों का इतिहास और उनसे जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां
संयुक्त राज्य अमेरिका के सवा दो सौ साल से ज़्यादा के इतिहास में अब तक 46 राष्ट्रपति बने हैं...

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं. यह PM मोदी के नौ साल के कार्यकाल में अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा है, क्योंकि अमेरिका बेहद करीबी और चुनिंदा देशों के प्रमुखों को ही राजकीय यात्रा का निमंत्रण दिया करता है. इस बार का निमंत्रण मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के सवा दो सौ साल से ज़्यादा के इतिहास में 46वें राष्ट्रपति हैं, ने दिया है. बहुत-से अमेरिकी राष्ट्रपति अंतरराष्ट्रीय पटल पर भी बेहद मशहूर हुए, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ राष्ट्रपतियों के बारे में ऐसे रोचक तथ्य, जो शायद आपने पहले कभी नहीं पढ़े होंगे.

पिता-पुत्र बने राष्ट्रपति

3ie4t94g

जॉन एडम्स (John Adams) वर्ष 1797 से 1801 तक अमेरिका के दूसरे राष्ट्रपति रहे, जबकि उनके पुत्र जॉन क्विन्सी एडम्स (John Quincy Adams) वर्ष 1825 से 1829 तक अमेरिका के छठे राष्ट्रपति रहे...

पिता-पुत्र राष्ट्रपति की दूसरी जोड़ी

koguqk7

अमेरिका के राष्ट्रपतियों की सूची में पिता-पुत्र की दूसरी जोड़ी जॉर्ज एच.डब्ल्यू. बुश और जॉर्ज डब्ल्यू. बुश की है... जॉर्ज हरबर्ट वॉकर बुश (George Herbert Walker Bush) वर्ष 1989 से 1993 तक अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति रहे, जबकि उनके पुत्र जॉर्ज वॉकर बुश (George Walker Bush) वर्ष 2001 से 2009 तक अमेरिका के 43वें राष्ट्रपति रहे...

फ़िल्म अभिनेता से राष्ट्रपति

6p5o83fo

रोनाल्ड विल्सन रीगन (Ronald Wilson Reagan) फ़िल्म अभिनेता थे, जो राजनीति में आए, तथा वर्ष 1981 से 1989 तक अमेरिका के 40वें राष्ट्रपति रहे... उनके अलावा, अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति रहे डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) भी फ़िल्मों में दिखाई दिए हैं.

क्यों दो बार गिने जाते हैं ग्रोवर क्लीवलैण्ड...?

nhp06og8

अब कोई भी अमेरिकी राष्ट्रपति ज़्यादा से ज़्यादा दो कार्यकाल तक राष्ट्रपति रह सकता है, और इसी वजह से दो कार्यकाल के बावजूद बराक ओबामा (Barack Obama) को 44वां राष्ट्रपति कहा जाता है, 44वां और 45वां नहीं. लेकिन एक अमेरिकी राष्ट्रपति ऐसे रहे हैं, जिनके दोनों कार्यकाल अलग-अलग गिने जाते हैं. अमेरिका के 22वें राष्ट्रपति ग्रोवर क्लीवलैण्ड (Grover Cleveland) को ही अमेरिका का 24वां राष्ट्रपति भी गिना जाता है, क्योंकि उनके दोनों कार्यकाल लगातार नहीं थे.

आठ राष्ट्रपतियों का निधन पद पर रहते हुआ
अमेरिका में इस वक्त जोसेफ़ रॉबिनेट बाइडेन जूनियर (Joseph Robinette Biden Jr), यानी जो बाइडेन 46वें राष्ट्रपति हैं. 30 अप्रैल, 1789 में जॉर्ज वॉशिंगटन (George Washington) द्वारा पहले राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करने के बाद से अब तक हुए सभी राष्ट्रपतियों में से आठ का निधन राष्ट्रपति के पद पर रहते हुए हुआ. इन आठ में से चार की हत्या की गई, और चार का देहावसान प्राकृतिक कारणों से हुआ. हर अवसर पर उपराष्ट्रपति को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई गई.

सबसे छोटा कार्यकाल

gd9r7vfo

अमेरिका के नौवें राष्ट्रपति विलियम हेनरी हैरिसन (William Henry Harrison) की मृत्यु पद पर रहते हुए हुई थी, और उनका कार्यकाल सिर्फ 31 दिन का रहा, जो अमेरिकी इतिहास में किसी राष्ट्रपति का सबसे छोटा कार्यकाल है. 4 मार्च, 1841 को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले विलियम हेनरी हैरिसन का देहांत 4 अप्रैल, 1841 को हो गया था.

सवा साल ही राष्ट्रपति रह सके ज़ैकरी टेलर

u2348rtg

अमेरिका के 12वें राष्ट्रपति ज़ैकरी टेलर (Zachary Taylor) का देहावसान भी पद पर रहते हुए हुआ था. 4 मार्च, 1849 को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद 9 जुलाई, 1850 को ज़ैकरी टेलर का निधन हो गया था.

लिंकन को थिएटर में मार दी गई थी गोली

v5omdctg

पद पर रहते हुए परलोक सिधारे अमेरिका के अगले राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन (Abraham Lincoln) थे, जिनकी हत्या कर दी गई थी. अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति के रूप में 4 मार्च, 1861 को शपथ ग्रहण करने वाले अब्राहम लिंकन की हत्या 15 अप्रैल, 1865 को जॉन विल्किस बूथ (John Wilkes Booth) नामक शख्स ने एक थिएटर में गोली मारकर की थी.

कुछ महीने ही राष्ट्रपति रह सके जेम्स गारफ़ील्ड

ncer7c0g

इस सूची में अगला नाम अमेरिका के 20वें राष्ट्रपति जेम्स अब्राम गारफ़ील्ड (James Abram Garfield) का है, जो 4 मार्च, 1881 को राष्ट्रपति बने, और 19 सितंबर, 1881 को उनका निधन हो गया. वह अमेरिकी इतिहास के एकमात्र राष्ट्रपति हैं, जो राष्ट्रपति चुने जाते वक्त अमेरिकी संसद के सदन प्रतिनिधि सभा (House of Representatives) के सदस्य थे. उन्हें 2 जुलाई, 1881 को चार्ल्स जूलियस गीटू (Charles Julius Guiteau) नामक शख्स ने गोली मार दी थी, और उनका देहांत 19 सितंबर, 1881 को हुआ.

दूसरे कार्यकाल में हुई थी मैककिनली की हत्या

vnn86ts8

अमेरिका के 25वें राष्ट्रपति विलियम मैककिनली (William McKinley) की हत्या भी पद पर रहते हुए ही हुई थी. 4 मार्च, 1897 को पद पर विराजे विलियम मैककिनली को उनके दूसरे कार्यकाल के दौरान 6 सितंबर, 1901 को लियोन ज़ोलगोज़ (Leon Czolgosz) नामक शख्स ने गोली मार दी थी, और उसकी वजह से 14 सितंबर, 1901 को उनका देहांत हो गया.

पद पर रहते हुआ था वॉरेन हार्डिंग का निधन

1tjeedm

अमेरिका के 29वें राष्ट्रपति वॉरेन गमैलियल हार्डिंग (Warren Gamaliel Harding) की मृत्यु भी पद पर रहते हुए ही हुई थी. 4 मार्च, 1921 को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले वॉरेन गमैलियल हार्डिंग का देहांत 2 अगस्त, 1923 को हुआ था.

सबसे लम्बा था फ़्रैंकलिन रूज़वेल्ट का कार्यकाल

1agp3beo

पद पर रहते हुए जिन अमेरिकी राष्ट्रपतियों का देहावसान हुआ, उस सूची में सातवां नाम फ़्रैंकलिन डेलानो रूज़वेल्ट (Franklin Delano Roosevelt) का है, जो अमेरिकी इतिहास के पहले और एकमात्र ऐसे राष्ट्रपति भी रहे हैं, जो दो कार्यकाल से ज़्यादा बार राष्ट्रपति बने. वे कुल मिलाकर चार बार राष्ट्रपति बने, जिनमें से चौथे कार्यकाल में उन्हें लगभग एक माह से कुछ ही ज़्यादा वक्त मिला. उनका कार्यकाल अमेरिकी इतिहास में सबसे लम्बे वक्त तक राष्ट्रपति रहे शख्स के रूप में दर्ज है. पहली बार अमेरिका के 32वें राष्ट्रपति के रूप में 4 मार्च, 1933 को शपथ लेने वाले फ़्रैंकलिन रूज़वेल्ट का देहांत 12 अप्रैल, 1945 को हुआ था.

बेहद लोकप्रिय थे जॉन एफ़. कैनेडी

rsde20n

जिन अमेरिकी राष्ट्रपतियों का निधन पद पर रहते हुए हुआ, उनमें अंतिम नाम बेहद लोकप्रिय रहे जॉन फ़िट्ज़जेराल्ड कैनेडी (John Fitzgerald Kennedy)का है. अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति के रूप में JFK ने 20 जनवरी, 1961 को शपथ ग्रहण की थी, और 22 नवंबर, 1963 को ली हार्वी ओस्वाल्ड (Lee Harvey Oswald) नामक शख्स ने गोली मार दी थी. JFK अमेरिकी इतिहास में सबसे छोटी उम्र में राष्ट्रपति बन जाने वाले शख्स के रूप में भी दर्ज हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली, यूपी, बिहार सहित जानिए किन राज्यों में आज भी होगी झमाझम बरसात?
अमेरिकी राष्ट्रपतियों का इतिहास और उनसे जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Next Article
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com